Samachar Nama
×

दुर्ग : रेयर केस:आठ साल के बच्चे के मस्तिष्क में मिला कीड़े का अंडा, ऑपरेशन के बाद मिली उसे दोबारा जिंदगी

दो घंटे की सर्जरी में बच्चें के ब्रेन से इस अंडे को निकाला जा सका। इसके बाद बच्चे को नई जिंदगी मिल पाई। नैतिक साहू नाम के इस बच्चे को परिजन बेहोशी के हाल में एक निजी हॉस्पिटल में लेकर पहुंचे थे।8 साल के बच्चे की मस्तिष्क में कीड़े का अंडा मिला है। न्यूरो सर्जन
दुर्ग : रेयर केस:आठ साल के बच्चे के मस्तिष्क में मिला कीड़े का अंडा, ऑपरेशन के बाद मिली उसे दोबारा जिंदगी

दो घंटे की सर्जरी में बच्चें के ब्रेन से इस अंडे को निकाला जा सका। इसके बाद बच्चे को नई जिंदगी मिल पाई। नैतिक साहू नाम के इस बच्चे को परिजन बेहोशी के हाल में एक निजी हॉस्पिटल में लेकर पहुंचे थे।8 साल के बच्चे की मस्तिष्क में कीड़े का अंडा मिला है।

न्यूरो सर्जन डॉ. आदर्श त्रिवेदी ने पहले डाइग्नोज किया। पता चला कि बच्चा हाइडेटिड डिजीज की चपेट में है। इस बीमारी में फेफड़े और लीवर में होने वाली बीमारी के कीड़े खून से होते हुए दिमाग पहुंच गए। इसके बाद दिमाग के अंदर ही उनके द्वारा अंडा दे दिया। बच्चे को बचाने के लिए अंडा निकालना और कीड़ों को खत्म करना ही बीमारी का उपचार है। करीब 9 अंडे बच्चे कि दिमाग से निकाले गए। डॉक्टरों ने बताया कि ऐसे केस साल में एक या दो ही बच्चों में मिलते हैं। यह खतरनाक है। इससे जान भी जा सकती है।

इस तरह नैतिक की बीमारी की समय पर पहचान हो गई और अब वह स्वस्थ है। इस बच्चे का ऑपरेशन करने वाली टीम में डॉ. विवेक शर्मा (न्यूरो सर्जन), डॉ. संजीव अग्रवाल (निश्चेतना विशेषज्ञ), डॉ. पवन जंघेल, सिस्टर रूबी, गुलाब, जगिया, लक्ष्मण आदि शामिल रहे।

Share this story