Samachar Nama
×

दिवाली पर खूबसूरत हाथों के लिए नाखूनों को बढ़ाने के लिए प्रभावी नुस्खे

दिवाली के त्योहार में कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए अलग-अलग तरीके से कपड़े पहनती हैं। दिवाली पर महिलाएं मैचिंग ड्रेस, ज्वैलरी और मेकअप करना पसंद करती हैं। मेकअप के साथ ही महिलाएं हाथों पर बहुत ध्यान देती हैं। फेस्टिव सीजन के दौरान महिलाओं को नेल आर्ट करवाया जाता
दिवाली पर खूबसूरत हाथों के लिए नाखूनों को बढ़ाने के लिए प्रभावी नुस्खे

दिवाली के त्योहार में कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए अलग-अलग तरीके से कपड़े पहनती हैं। दिवाली पर महिलाएं मैचिंग ड्रेस, ज्वैलरी और मेकअप करना पसंद करती हैं। मेकअप के साथ ही महिलाएं हाथों पर बहुत ध्यान देती हैं। फेस्टिव सीजन के दौरान महिलाओं को नेल आर्ट करवाया जाता है।

नेल आर्ट करवाने के लिए बड़े नाखून का होना भी जरूरी है। छोटे और कमजोर नाखूनों पर नेल आर्ट संभव नहीं है। अगर आप इस दिवाली अपने हाथों की सुंदरता को बढ़ाना चाहते हैं, तो ये टिप्स आपके नाखूनों को लंबा और मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। नेल पॉलिश और नेल आर्ट लंबे और मजबूत नाखूनों पर बहुत अच्छे लगते हैं।

नींबू के रस में- नींबू में विटामिन सी होता है जो नाखूनों को बढ़ाने में बहुत मददगार होता है। एक कटोरी में गर्म पानी लें, इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। 5 मिनट के लिए इस पानी में हाथ भिगोएँ। उसके बाद हाथों को साफ पानी से पोंछ लें। इससे नाखूनों का टूटना रुकेगा।

नारियल तेल- नारियल तेल नाखूनों को बढ़ाने में बहुत फायदेमंद है। अपने नाखूनों की नारियल के तेल से मालिश करें। इससे रक्त संचार बढ़ेगा और नाखून भी मजबूत और लंबे होंगे।

टमाटर- टमाटर का रस भी नाखूनों को बढ़ाने में मदद करता है। टमाटर के रस से अपने नाखूनों की मालिश करें। इससे नाखून मजबूत होंगे।

दिवाली के दौरान अंडे और संतरे के रस पर बहुत कम समय बचा है, इसलिए नाखूनों को लंबा करने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच अंडे का सफेद भाग और एक चम्मच संतरे का रस मिलाएं। दोनों को अच्छी तरह मिलाएं। तैयार मिश्रण को नाखून पर लगाएं। 10 मिनट के बाद नाखूनों को साफ पानी से धो लें।

Share this story