Samachar Nama
×

तनाव और चिंता मस्तिष्क की समस्याएं हैं, ये पेय और खाद्य पदार्थ हटाने में कारगर हो सकते हैं, जानिए कैसे

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, व्यापार और आर्थिक दबाव के कारण ज्यादातर लोग तनावग्रस्त हो गए हैं। बहुत अधिक तनाव भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक समस्याओं जैसे कि ध्यान की कमी, खराब पाचन, चिंता, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग के लिए द्वार खोल सकता है। आमतौर पर लोग या तो प्रारंभिक अवस्था में तनाव की स्थिति को
तनाव और चिंता मस्तिष्क की समस्याएं हैं, ये पेय और खाद्य पदार्थ हटाने में कारगर हो सकते हैं, जानिए कैसे

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, व्यापार और आर्थिक दबाव के कारण ज्यादातर लोग तनावग्रस्त हो गए हैं। बहुत अधिक तनाव भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक समस्याओं जैसे कि ध्यान की कमी, खराब पाचन, चिंता, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग के लिए द्वार खोल सकता है।

आमतौर पर लोग या तो प्रारंभिक अवस्था में तनाव की स्थिति को नजरअंदाज कर देते हैं या अक्सर ऐसे समय में इलाज शुरू करते हैं जब स्थिति खराब और बेकाबू हो जाती है। लेकिन उन्हें याद नहीं है कि मस्तिष्क एक जटिल हिस्सा है। मस्तिष्क भोजन के माध्यम से प्राप्त सूक्ष्म पोषक तत्वों और पोषण पर काम करता है। इसलिए चिंता और तनाव को कम करने वाले भोजन का सेवन करना चाहिए।तनाव और चिंता मस्तिष्क की समस्याएं हैं, ये पेय और खाद्य पदार्थ हटाने में कारगर हो सकते हैं, जानिए कैसे

अंडे

अंडे विटामिन, खनिज, एंटी-ऑक्सीडेंट और विशेष रूप से choline से भरपूर होते हैं। यह मस्तिष्क के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और तनाव से रक्षा कर सकता है।

हरी चाय

ग्रीन टी में कैफीन की कम मात्रा के साथ थीनिन नामक एक महत्वपूर्ण अमीनो एसिड होता है। यह न केवल कैंसर को रोकने में मदद करता है बल्कि मस्तिष्क के स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है। हर दिन दो कप ग्रीन टी का सेवन तनाव और चिंता से छुटकारा दिला सकता है।

साबुत अनाज

पूरे अनाज जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट में विटामिन, खनिज और फाइबर के अलावा सेरोटोनिन होता है। सेरोटोनिन हार्मोन को मूड सही करने और तनाव को कम करने के रूप में पहचाना जाता है। सेरोटोनिन रसायन व्यक्ति के मूड को शांत और खुश रखता है। उसका काम मस्तिष्क की कोशिकाओं के बीच संदेश पहुंचाना है। कोशिकाओं के भीतर सेरोटोनिन की कमी मस्तिष्क की कोशिकाओं तक ठीक से नहीं पहुंच पाती है और व्यक्ति का व्यवहार बदलने लगता है।तनाव और चिंता मस्तिष्क की समस्याएं हैं, ये पेय और खाद्य पदार्थ हटाने में कारगर हो सकते हैं, जानिए कैसे

बादाम

अखरोट काजू, बादाम और पिस्ता जैसे मेवे पोषक तत्वों और विटामिन डी और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। दोनों बेहतर मानसिक स्वास्थ्य और चिंता, तनाव और अवसाद के कम स्तर से जुड़े हैं।

फ्रूट टार्ट

संतरे, नींबू, आंवला और अमरूद जैसे समृद्ध फलों में विटामिन सी पाया जाता है। उन्हें व्यापक रूप से मस्तिष्क स्वास्थ्य बढ़ाने और पोषक तत्वों को कम करने वाले तनाव के रूप में जाना जाता है।तनाव और चिंता मस्तिष्क की समस्याएं हैं, ये पेय और खाद्य पदार्थ हटाने में कारगर हो सकते हैं, जानिए कैसे

हल्दी

सबसे आम रसोई का मसाला हल्दी सक्रिय संघटक करक्यूमिन में पाया जाता है। करक्यूमिन सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके चिंता और तनाव को कम करने में मदद करता है। यह ज्यादातर तब बढ़ जाता है जब लोग तनाव, चिंता और अवसाद से जूझ रहे होते हैं।

दही
दही से अच्छे बैक्टीरिया या प्रोबायोटिक्स पाचन को ठीक रखते हैं। पुराने वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि आंत को स्वस्थ रखने वाले ये बैक्टीरिया शरीर में तनाव और चिंता को कम करने के लिए भी जिम्मेदार हैं।

Share this story