Samachar Nama
×

डॉक्टर की सलाह के बिना स्टेरॉयड न लें: डॉ। मिनिया

ताजा खबर भारत संपादित करें कैमरा अन्य खेल खेल खुलकर बोलें होम जम्मू कश्मीर डॉक्टर की सलाह के बिना स्टेरॉयड न लें: डॉ। मिनिया जम्मू कश्मीरलास्ट न्यूज़ डॉक्टर की सलाह के बिना स्टेरॉयड न लें: डॉ। मिनिया नॉर्थलाइन द्वारा -May 7, 2021 ट्विटर पर फेसबुक ट्वीट पर शेयर करें डॉक्टर की सलाह के बिना स्टेरॉयड
डॉक्टर की सलाह के बिना स्टेरॉयड न लें: डॉ। मिनिया

ताजा खबर
भारत
संपादित करें
कैमरा
अन्य खेल
खेल
खुलकर बोलें
होम जम्मू कश्मीर डॉक्टर की सलाह के बिना स्टेरॉयड न लें: डॉ। मिनिया
जम्मू कश्मीरलास्ट न्यूज़
डॉक्टर की सलाह के बिना स्टेरॉयड न लें: डॉ। मिनिया
नॉर्थलाइन द्वारा -May 7, 2021
ट्विटर पर फेसबुक ट्वीट पर शेयर करें
डॉक्टर की सलाह के बिना स्टेरॉयड न लें: डॉ। मिनिया
डॉक्टर की सलाह के बिना स्टेरॉयड न लें: डॉ। मिनिया

पिछले 24 घंटों में patients54 कोविड रोगियों की छुट्टी
जम्मू तावी, मई 7: कोविड -19 के अधिकांश रोगी ’हल्के’ श्रेणी में आते हैं और उन्हें ऑक्सीजन समर्थन की आवश्यकता नहीं होती है। ऐसे मरीजों को ठीक करने के लिए ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर की नियमित जांच और उचित दवाइयाँ लेना पर्याप्त होता है, सीनियर रेजिडेंट डॉक्टर, डिपार्टमेंट ऑफ़ इंटरनल मेडिसिन, जीएमसी जम्मू डॉ। राजेश मिनिया ने कहा, घबराहट को दूर करते हुए और जनता द्वारा ऑक्सीजन सिलेंडर जमा करने का आग्रह किया।

कोविड -19 रोगियों के प्रकारों के बारे में बताते हुए, डॉ। मिनिया कहते हैं कि वे तीन प्रकार के होते हैं- हल्के, मध्यम और गंभीर। “जबकि अधिकांश रोगी हल्के श्रेणी के होते हैं और आसानी से ठीक हो सकते हैं, यह केवल मध्यम और गंभीर मामले हैं जिन्हें विशेष देखभाल और उपचार की आवश्यकता होती है,” उन्होंने बताया।

डॉ। मिनिया ने सभी रोगियों को नियमित रूप से अपने ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर की जांच करने और केवल तभी सतर्क रहने की सलाह दी, जब स्तर 93 से नीचे आता है। यदि ऐसा गंभीर स्तर तक पहुंच जाता है, तो वे कहते हैं, कि रोगियों को तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

सीनियर रेजिडेंट डॉक्टर ने जनता, विशेष रूप से हल्के श्रेणी के रोगियों से अनावश्यक रूप से और डॉक्टर की सलाह के बिना स्टेरॉयड नहीं लेने का आग्रह किया। ‘केवल एक विशेषज्ञ चिकित्सक ही बेहतर निदान कर सकता है, विशेषकर यदि किसी मरीज को कोविड संक्रमण के अलावा अन्य बीमारियाँ हैं’, तो उन्होंने चेतावनी दी। उन्होंने जनता से अनुरोध किया कि वे अनावश्यक रूप से ऑक्सीजन सिलेंडरों की जमाखोरी न करें, जिससे जरूरतमंदों को परेशानी हो।

डॉ। राजेश मिनिया ने भी मरीजों से डॉक्टरों की सलाह को गंभीरता से लेने, कोविड-निवारक प्रोटोकॉल का पालन करने और डॉक्टरों की सलाह के खिलाफ कोविड-केयर बेड पर कब्जा न करके गंभीर रोगियों के लिए रास्ता बनाने का अनुरोध किया है।

उन्होंने बताया कि सभी चिकित्सीय सलाह और प्रश्नों को हल करने के लिए एक राउंड-द-क्लॉक डिवीज़नल कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है और इसे 0191-2520982, 2549676, 2674444, 2674115, 2674908 पर पहुँचा जा सकता है।

इस बीच, आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 54 कोविड रोगियों को छुट्टी दी गई है, जिसमें जीएमसी जम्मू से 16, चेस्ट रोग और टीबी अस्पताल से 19, सुपर स्पेशलिटी अस्पताल से 4 और एमसीएच जम्मू से 15 शामिल हैं। कुल मिलाकर, 2673 मरीज अब तक इन अस्पतालों से ठीक हो चुके हैं।

जीएमसी जम्मू में, पिछले 24 घंटों में 60 कोविड -19 रोगियों को भर्ती किया गया है, 11 को चेस्ट रोग और टीबी अस्पताल में, 1 को सुपर स्पेशियलिटी हॉपिटल में और 21 को एमसीएच जम्मू में भर्ती कराया गया है।

पिछले 24 घंटों में, जीएमसी जम्मू ने 19 कोविड -19 की मौत और एक अन्य को चेस्ट रोग और टीबी अस्पताल जम्मू से सूचित किया है।

जीएमसी जम्मू और अन्य श्रेणी-द्वितीय समर्पित कोविड स्वास्थ्य केंद्रों में, 804 कोविड समर्पित बेड में से 617 पर कब्जा कर लिया गया है, जबकि 117 अभी भी खाली हैं; इन अस्पतालों में 688 ऑक्सीजन बेड में से 106 भी खाली हैं।

Share this story