Samachar Nama
×

ठाणे में तेरह स्वास्थ्य प्रणालियाँ

ठाणे: जहां कोरोना रोगियों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है, वहीं तीव्र और जीर्ण लक्षणों वाले रोगियों की संख्या बढ़ रही है। रेमेडीवीयर वैक्सीन की आवश्यकता और ऑक्सीजन की कमी के कारण अच्छी तरह से सुसज्जित अस्पतालों को बंद करने के कारण ठाणे में स्वास्थ्य प्रणाली काफी तनाव में आ गई है। हालांकि प्रशासन का
ठाणे में तेरह स्वास्थ्य प्रणालियाँ

ठाणे: जहां कोरोना रोगियों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है, वहीं तीव्र और जीर्ण लक्षणों वाले रोगियों की संख्या बढ़ रही है। रेमेडीवीयर वैक्सीन की आवश्यकता और ऑक्सीजन की कमी के कारण अच्छी तरह से सुसज्जित अस्पतालों को बंद करने के कारण ठाणे में स्वास्थ्य प्रणाली काफी तनाव में आ गई है। हालांकि प्रशासन का दावा है कि ठाणे नगर निगम क्षेत्र में 1,098 या 24% बेड का संतुलन है, वास्तव में, एक साधारण बिस्तर मिलने के बाद भी, रोगियों और रिश्तेदारों को पसीना आ रहा है।

प्रशासन दावा कर रहा है कि ठाणे नगर निगम क्षेत्र में 24% संतुलन है। वास्तव में, रोगियों और रिश्तेदारों को नगर निगम कोरोना वॉररूम से संदेश मिल रहे हैं कि कोई बिस्तर नहीं बचा है। मरीजों के रिश्तेदारों को अक्सर लगता है कि वॉररूम में फोन नहीं उठाया जा रहा है।

ठाणे नगर निगम क्षेत्र में हर दिन औसतन 1300 से 1500 नए मरीज जोड़े जा रहे हैं। वर्तमान में, शहर में १६ हजार ४४५ रोगियों में से, १२ हजार ४०२ रोगियों का घर पर इलाज चल रहा है जबकि ३ हजार ५६going रोगियों का नगरपालिका और निजी अस्पतालों में इलाज चल रहा है। शहर में 41 करोड़ निजी और निजी अस्पताल हैं और मरीजों के इलाज के लिए 4,666 बिस्तर उपलब्ध हैं। जैसा कि 3,568 बिस्तरों पर रोगियों का इलाज चल रहा है, नगरपालिका प्रशासन दावा कर रहा है कि वर्तमान में 1,098 या 24 प्रतिशत बिस्तरों का संतुलन है।

1,098 बेड में से, 356 साधारण बेड हैं, 486 ऑक्सीजन बेड हैं, 256 गहन देखभाल बेड हैं और 202 वेंटीलेटर बेड हैं। वास्तविकता में, हालांकि, रोगियों के रिश्तेदारों को एक अलग अनुभव है। परीक्षण रिपोर्ट सकारात्मक होने के बाद भी, कई घंटों तक मरीजों को वॉररूम से कोई संदेश या फोन कॉल नहीं मिलता है। इसलिए, मरीजों को वॉररूम द्वारा संपर्क करने पर सही प्रतिक्रिया नहीं मिलने का अनुभव होता है।

Share this story