Samachar Nama
×

ठाणे में ‘ऑक्सीजन’ को लेकर चिंताएं दूर होंगी

ठाणे: शहर में हर दिन औसतन 1,500 नए मरीजों को शामिल किए जाने के साथ, नगरपालिका और निजी कोरोना अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी है, जिससे मरीजों के जीवन पर असर पड़ा है। इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, नगरपालिका प्रशासन ने शहर में एक ऑक्सीजन पीढ़ी परियोजना स्थापित करने का निर्णय लिया है और शुक्रवार को
ठाणे में ‘ऑक्सीजन’ को लेकर चिंताएं दूर होंगी

ठाणे: शहर में हर दिन औसतन 1,500 नए मरीजों को शामिल किए जाने के साथ, नगरपालिका और निजी कोरोना अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी है, जिससे मरीजों के जीवन पर असर पड़ा है। इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, नगरपालिका प्रशासन ने शहर में एक ऑक्सीजन पीढ़ी परियोजना स्थापित करने का निर्णय लिया है और शुक्रवार को स्थायी समिति द्वारा इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी। यह परियोजना 15 दिनों में पूरी होगी और 24 घंटों में 20 टन ऑक्सीजन का उत्पादन करेगी।

ठाणे नगर निगम क्षेत्र में कोरोना रोगियों की संख्या पिछले डेढ़ महीने से दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। इसके अलावा, नगरपालिका और निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी है। ऑक्सीजन की आपूर्ति में कमी के कारण नगर निगम के पार्किंग प्लाजा और वोल्टास अस्पताल बंद हैं। अगर ये दोनों अस्पताल शुरू हो जाते हैं, तो इलाज के लिए 2300 बिस्तर उपलब्ध होंगे। यह वैश्विक अस्पतालों पर रोगी के बोझ को भी कम करेगा। ऑक्सीजन की कमी से मरीजों को बेड उपलब्ध नहीं हो पाता है और आशंका है कि उनका जीवन बर्बाद हो जाएगा। यह भी आशंका है कि आने वाले दिनों में ऑक्सीजन की कमी की समस्या और गंभीर हो जाएगी। इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, नगरपालिका प्रशासन ने अब अपनी ऑक्सीजन उत्पादन परियोजना स्थापित करने का निर्णय लिया है और प्रस्ताव शुक्रवार को अनुमोदन के लिए स्थायी समिति के समक्ष रखा गया था। स्थायी समिति द्वारा इस परियोजना के अनुमोदन से परियोजना के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हुआ। कोरोना अवधि के अंत के बाद भी परियोजना जारी रहेगी।

यह काम औरंगाबाद स्थित Irox Technologies को दिया गया है। कंपनी ने नंदुरबार जिला परिषद, मुंबई नगर निगम, सामान्य अस्पताल, सिंधुदुर्ग, बीड में पहले ही इस तरह की परियोजनाएं स्थापित की हैं। यह परियोजना पीएसए तकनीक पर आधारित है और 24 घंटों में 175 सिलेंडर या 20 टन ऑक्सीजन का उत्पादन करेगी। एनएमसी इसके लिए 3 करोड़ 20 लाख रुपये खर्च करेगी।

दोनों अस्पतालों के लिए कुल 33 टन ऑक्सीजन की आवश्यकता है, ग्लोबल अस्पताल के लिए 20 टन और पार्किंग प्लाजा के लिए 13 टन की आवश्यकता है। वर्तमान में यहां ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति नहीं है। यदि नगरपालिका परियोजना से 20 टन ऑक्सीजन उपलब्ध है, तो संकेत हैं कि यहां ऑक्सीजन चिंता कम हो जाएगी।

Share this story