Samachar Nama
×

ठाणे : बॉम्बे HC ने ठाणे बेस के पास IAF की टॉवर पर आपत्ति जताई

बॉम्बे उच्च न्यायालय ने सुरक्षा और सुरक्षा के आधार पर भारतीय वायु सेना (IAF) की आपत्तियों को खारिज कर दिया है, ठाणे में इसके आधार के पास एक प्रस्तावित 24-मंजिला इमारत के विकास के लिए, लेकिन 100 मीटर की प्रतिबंधित त्रिज्या के बाहर।HC ने कहा कि प्रतिबंध अधिनियम 2007 के तहत 2007 और 2010 की
ठाणे :  बॉम्बे HC ने ठाणे बेस के पास IAF की टॉवर पर आपत्ति जताई

बॉम्बे उच्च न्यायालय ने सुरक्षा और सुरक्षा के आधार पर भारतीय वायु सेना (IAF) की आपत्तियों को खारिज कर दिया है, ठाणे में इसके आधार के पास एक प्रस्तावित 24-मंजिला इमारत के विकास के लिए, लेकिन 100 मीटर की प्रतिबंधित त्रिज्या के बाहर।HC ने कहा कि प्रतिबंध अधिनियम 2007 के तहत 2007 और 2010 की अधिसूचनाओं के विपरीत था, जिसने स्टेशन के पैरामीटर से केवल 100-मीटर त्रिज्या को विकास क्षेत्र (NDZ) बना दिया था।2007 की अधिसूचना ने वायु सेना स्टेशन, ठाणे से 100 मीटर के भीतर के क्षेत्रों में विकास को प्रतिबंधित कर दिया। जनवरी 2010 में, ठाणे में IAF स्टेशन के 100 मीटर के भीतर निर्माण पर प्रतिबंध जारी रखने के लिए केंद्र ने रक्षा अधिनियम के तहत एक और अधिसूचना जारी की। जस्टिस आर डी धानुका और वी जी बिष्ट की पीठ ने कहा कि ये सूचनाएं अभी भी इस क्षेत्र को पकड़ती हैं।

एचओसी ने कहा कि एनओसी मांगने वाले पत्राचार पर “अनायास प्रबल” सूचनाएं।HC ने IAF द्वारा 2018 के इनकार और ठाणे महानगरपालिका द्वारा NOC के लिए 2019 की शर्त को खारिज कर दिया, जबकि रक्षा मंत्रालय से NOC के लिए कोलशेट रोड, ठाणे में रनवाल कंस्ट्रक्शंस द्वारा 24-मंजिला परियोजना की अनुमति दी गई थी। कोर्ट ने कहा कि भूखंड 100 मीटर एनडीजेड के भीतर आंशिक रूप से (16%), और शेष 8.8 एकड़ (84%) एनडीजेड के बाहर है, और विकास योजना और विकास नियंत्रण नियमों के तहत केवल अनुमति की आवश्यकता है, एचसी ने कहा।बिल्डर के वकील प्रवीण समदानी और वकील साकेत मोने ने IAF द्वारा उठाई गई आपत्तियों और एनओसी पर उसके आग्रह को चुनौती दी थी। उन्होंने कहा कि 750 मीटर का प्रतिबंध अनुचित था क्योंकि प्रस्तावित परियोजना हेलीपैड से लगभग 500 मीटर की दूरी पर है।अधिवक्ता वाई आर मिश्रा और एनआर बुबना के माध्यम से एमओडी और वायु सेना स्टेशन ने कहा कि यह भूखंड वायु सेना स्टेशन के 500 मीटर के दायरे में आता है जहां हेलीकॉप्टरों के सभी वर्गों के लिए एक हेलिपैड में वीवीआईपी मूवमेंट हैं और प्राकृतिक आपदाओं में बचाव मिशन करता है। इसलिए, टेक-ऑफ उड़ान पथ के 750 मीटर के भीतर किसी भी निर्माण की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।हालांकि, चूंकि ठाणे वायु सेना के हेलिपोर्ट को नागरिक उड्डयन मंत्रालय के साथ पंजीकृत होना बाकी है, इसलिए एचसी ने कहा कि निर्माण को प्रतिबंधित करने के लिए एयरफोर्स एयरक्राफ्ट एक्ट लागू करने पर सहमत नहीं है। 100 मीटर बफर ज़ोन के भीतर भूमि के हिस्से के लिए रक्षा अधिनियम के तहत अधिग्रहण के लिए योजना के तहत मुआवजे के लिए बिल्डर की याचिका पर, एचसी ने MoD को ऐसे भुगतान पर विचार करने का निर्देश दिया।

 

 

 

 

 

Share this story