Samachar Nama
×

टी 20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले शीर्ष 5 भारतीय खिलाडी

दुनिया भर में लाखों दर्शकों के साथ, खेल के सबसे छोटे प्रारूप ने अपेक्षाकृत कम समय में अपनी जगह बनाई है। शुरुआत में टी 20 के प्रति उदासीन और गहरी प्रतिरोधी होने के बाद, प्रारूप के साथ भारत का रोमांस तब शुरू हुआ जब एक 26 वर्षीय महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में एक युवा
टी 20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले शीर्ष 5 भारतीय खिलाडी

दुनिया भर में लाखों दर्शकों के साथ, खेल के सबसे छोटे प्रारूप ने अपेक्षाकृत कम समय में अपनी जगह बनाई है।

शुरुआत में टी 20 के प्रति उदासीन और गहरी प्रतिरोधी होने के बाद, प्रारूप के साथ भारत का रोमांस तब शुरू हुआ जब एक 26 वर्षीय महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में एक युवा भारतीय टीम 2007 में दक्षिण अफ्रीका में क्रिकेट की दुनिया के शिखर पर पहुंची।

अगले साल इंडियन प्रीमियर लीग के गठन ने लाखों नए दर्शकों को तेजी से मनोरंजन के लिए आकर्षित किया, क्षितिज को आगे बढ़ाया और भारत को क्रिकेट के सबसे बड़े बाजार के रूप में मजबूत किया।

युवराज सिंह के छह छक्कों से लेकर विराट कोहली के शानदार चौकों तक, भारतीय बल्लेबाजों के बहुत सारे प्रारूप में चमक रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय जुड़नार, आईपीएल और अन्य घरेलू टी 20 टूर्नामेंट के साथ, उन्होंने एक प्रारूप में बहुत सारे रन बनाए हैं जो मुख्य रूप से बल्लेबाजों के पक्षधर हैं।

देश में हर गुजरते साल के साथ टी 20 की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है, हम इस प्रारूप में भारत के शीर्ष पांच रन बनाने वालों पर एक नज़र डालते हैं:

# 5 एमएस धोनी – 6757 रन
एमएस धोनी एक वैध टी 20 सुपरस्टार हैं और वह व्यक्ति था जिसने टी 20 विश्व कप का उद्घाटन जीतकर भारतीय क्रिकेट का चेहरा और भाग्य बदल दिया। मध्य और निचले मध्य क्रम में लगातार बल्लेबाजी करते हुए धोनी ने 6757 रन बनाए।

39 साल के अंतर्राष्ट्रीय टी 20 के 16 मैचों में 98 मैचों की संख्या पहली नज़र में उसके कद के साथ न्याय नहीं करती है, क्योंकि उसे शायद ही 30 गेंदों पर खेलने का मौका मिला हो।

हालांकि आईपीएल में, क्लीनिकल फ़िनिशर ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। धोनी 178 रन की पारी में 4568 रन के साथ टूर्नामेंट के इतिहास में शीर्ष रन बनाने वालों में से एक हैं। 199-गेम के आईपीएल के दिग्गज का औसत औसत 41.5 और बूट करने के लिए 137.7 का स्ट्राइक-रेट है।

# 4 शिखर धवन – 7653 रन
शिखर धवन ने आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज के रूप में क्रिस गेल को विस्थापित करने के लिए चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ शनिवार को अपना पहला आईपीएल शतक लगाया।

आईपीएल के 13 सत्रों में 4938 रन बनाए हैं, जिसमें उन्होंने 34.3 के भरोसेमंद औसत और 126 की स्ट्राइक रेट से कई फ्रेंचाइजी के लिए अपना व्यापार पूरा किया है।

धवन ने टी 20 आई में एक कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड रखा है, 2019 में 689 रन बनाए हैं। फिर भी, उनके अंतरराष्ट्रीय टी 20 नंबर अभी भी औसत दर्जे की श्रेणी में आते हैं क्योंकि वह 61 मैचों में 15.4 रन के साथ सिर्फ 28.4 का औसत रखते हैं।

# 3 सुरेश रैना – 8392 रन
सुरेश रैना ने एक दशक से अधिक समय तक सीएसके की एक-डाउन स्थिति को इस तरह से एकाधिकार दिया है कि कोई भी उनकी अनुपस्थिति के द्वारा छोड़े गए शून्य को भरने में सक्षम नहीं है।

द स्ट्रॉन्गफुल साउथपॉव एक गेम-चेंजर है, जो अपने दिन में सर्वश्रेष्ठ हिट, अभिनव शॉट्स, और विकेटों के बीच शानदार रनिंग के साथ गेंदबाजी आक्रमण को अस्थिर कर सकता है।

एमएस धोनी का आदमी सीएसके के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला और लीग के इतिहास में दूसरा सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी है, जो अपने ‘मि। 193 आईपीएल मैचों में 5368 रनों के साथ आईपीएल का शानदार प्रदर्शन।

2010 के टी 20 विश्व कप में, रैना टी 20 टन का स्कोर बनाने वाले पहले भारतीय बने, जब उन्होंने दक्षिण अफ्रीका को 60 गेंदों पर 101 रनों की पारी खेली, जिसमें नौ चौके और पांच छक्के शामिल थे।

# 2 रोहित शर्मा – 8893 रन

रोहित शर्मा का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर टी 20 नंबर बस अविश्वसनीय है। स्वाशबकिंग ओपनर टी 20 आई में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं और टी 20 में 100 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय भी हैं।

चार टी 20 आई शतक का उनका रिकॉर्ड अच्छा स्कोर को बड़े स्कोर में बदलने की उनकी वसीयतनामा है, जो 33 वर्षीय बड़ी स्थिरता और स्वभाव के साथ हासिल करता है।

इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे सफल कप्तान होने और टूर्नामेंट में 5149 रन बनाने के बावजूद, ‘हिटमैन’ के पास अभी तक बल्ले से आईपीएल का करियर नहीं है।

# 1 विराट कोहली – 9169 रन विराट कोहली

विराट कोहली सर्वोत्कृष्ट चेस मास्टर हैं और उन्होंने लगातार खेल के स्लैम-बैंग संस्करण में वितरण किया है। व्हाइट-बॉल के महान बल्लेबाज ने टी 20 आई में सबसे अधिक रन बनाए हैं, जो 82 मैचों में 50.8 की औसत और 138.2 की स्ट्राइक-रेट से 2794 रन बना चुके हैं।

बल्ले के साथ अपने कारनामों के लिए लगातार दो टी 20 विश्व कप में उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ भी चुना गया है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान भी आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं, जिनकी किटी में 5759 रन हैं। एक्सयूर्बेंट रन-मशीन ने आईपीएल 2016 में एक बार जीवनकाल के मौसम में एक बार टूर्नामेंट में अपने पांच राजसी शतकों में से पहले चार को नष्ट किया और आरसीबी को दूसरे स्थान पर रहने में मदद की।

उन्होंने उस दुर्जेय अभियान में 973 रन बनाए, जो अब भी एक एकल संस्करण में एक खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक है।

भारत के प्रमुख बल्लेबाज अभी भी अपनी शक्तियों के चरम पर हैं, कोहली जल्द ही नकदी-समृद्ध लीग के इतिहास में 6000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बनकर नई अभूतपूर्व ऊंचाइयों को छू सकते हैं।

Share this story