Samachar Nama
×

टीमों की रणनीति कैसे बदलेगी क्योंकि आईपीएल यूएई में खेला जा रहा है?

फरवरी में वापस, जब भारत के पास केवल कुछ मुट्ठी भर कोविद -19 मामले थे, लेकिन खतरे के बारे में पता था, प्रस्ताव पर संभावित आकस्मिक योजनाओं में से एक पूरे शहर को दो या तीन मैदानों में रखने का प्रस्ताव था। यह असंभव लग रहा था कि आईपीएल फ्रेंचाइजी इस तरह के कदम से
टीमों की रणनीति कैसे बदलेगी क्योंकि आईपीएल यूएई में खेला जा रहा है?

फरवरी में वापस, जब भारत के पास केवल कुछ मुट्ठी भर कोविद -19 मामले थे, लेकिन खतरे के बारे में पता था, प्रस्ताव पर संभावित आकस्मिक योजनाओं में से एक पूरे शहर को दो या तीन मैदानों में रखने का प्रस्ताव था। यह असंभव लग रहा था कि आईपीएल फ्रेंचाइजी इस तरह के कदम से सहमत होंगे: उन्होंने अपने स्क्वॉड को घरेलू परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए और अपने सात घरेलू खेलों से अधिक से अधिक अंक प्राप्त करने के उद्देश्य से इकट्ठा किया था।

अब हम एक नए देश में, नए नए परिस्थितियों के साथ आईपीएल खेलने के लिए तैयार हैं। सब कुछ के साथ, कुछ टीमों को दूसरों की तुलना में अधिक समायोजित करना होगा, और कुछ टीमों को दूसरों की तुलना में अधिक बदलाव से लाभ होगा।

घर या दूर?
होम गेम्स की अवधारणा, जहाँ आप एक परिचित स्थान पर सात गेम खेलते हैं और आपका कोई भी विरोधी केवल एक ही जगह पर मौजूद रहता है। कुछ टीमों के पास घरेलू आधार होगा। रॉयल चैलेंजर्स, दिल्ली कैपिटल, चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, किंग्स इलेवन, और राजस्थान रॉयल्स दुबई में अपने ग्रुप मैचों में से लगभग आधे मैच खेलेंगे; अन्य दो टीमों के लिए, वह स्थान अबू धाबी है। लेकिन यहां तक ​​कि उनके विरोधियों को भी स्थितियों का पता चल जाएगा।

जमीनी रिकॉर्ड के आधार पर, अबू धाबी और दुबई अलग नहीं हैं। एक मैदान जो काफी अलग है, शारजाह, आठ मैचों में से प्रत्येक के लिए तीन मैचों की मेजबानी करेगा।

इसे धीमा करो
चलो कुछ सवारों के साथ शुरू करते हैं। हमारे पास मुख्य रूप से यूएई में सामान्य क्रिकेट सीजन फरवरी और मार्च के महीनों के आंकड़े हैं। अक्टूबर और नवंबर में पिच अलग तरह से व्यवहार कर सकते थे। इन मैचों का समय उन लोगों के लिए अलग होगा जो ऐतिहासिक डेटा बनाते हैं। इसके अलावा, हम यह नहीं जानते कि लगभग 40 दिनों में 24 मैचों की मेजबानी करने का तनाव टूर्नामेंट के अंत में दुबई की पिच पर क्या होगा। यदि यह अपने आप में एक लो-स्कोरिंग टूर्नामेंट की ओर इशारा नहीं करता है, तो यहां पिछले तीन वर्षों का डेटा है।

पीएसएल में चार मैचों में औसतन 180 या उससे अधिक का स्कोर एक बार पोस्ट किया जाता है। चेन्नई और जयपुर एकमात्र आईपीएल मैदान हैं जहाँ अनुपात इसके करीब है। यहां तक ​​कि हैदराबाद ने तीन मैचों में एक बार 180 देखा, हालांकि उनकी टीम की रणनीति कम स्कोर वाले खेलों पर आधारित है।

भागो, खरगोश, भागो
यह सिर्फ नहीं है कि कितने रन बनाए गए हैं बल्कि उन्हें कैसे बनाया गया है। पिछले तीन आईपीएल में, आंद्रे रसेल, हार्दिक पंड्या और रोहित शर्मा के घरेलू स्थलों पर हर 17 गेंदों पर एक छक्का लगाया गया है। अब वे एक मैदान, अबू धाबी में आठ मैच खेलेंगे, जहाँ हर 49 गेंदों पर एक ही छक्का लगाया जाता है। शारजाह को छोड़कर, संयुक्त अरब अमीरात में कई भारतीय स्थानों की तुलना में रन बनाने का प्रतिशत अधिक है। हैदराबाद और चेन्नई, भारत के दो धीमे-धीमे मैदानों में, केवल दुबई के साथ बराबर रन बनाकर रन बना रहे हैं। (यह उन दो टीमों की मदद करता है कि वे दुबई में अपने ग्रुप मैच के आधे मैच खेलेंगे।)

जहां सुपर किंग्स और सनराइजर्स घर पर अधिक होंगे, वहीं मुंबई और नाइट राइडर्स के लिए बड़े समायोजन होंगे। यह शुभमन गिल, दिनेश कार्तिक और रोहित शर्मा जैसे बल्लेबाजों के लिए बड़ी भूमिकाओं के माध्यम से आ सकता है।

एंकरों पर अधिक प्रीमियम?
हाई-स्कोरिंग आईपीएल हमेशा लंबी व्यक्तिगत पारियों के आसपास बहस को उकसाता है जो मैच स्ट्राइक रेट से धीमी होती हैं। 20 ओवर में दस विकेट के साथ, क्या आपको पारंपरिक तरीके से पारी का निर्माण करने वाले बल्लेबाजों की आवश्यकता है? अब बल्लेबाजी के अनुकूल परिस्थितियों में, ऐसे बल्लेबाजों को अधिक स्वीकृति मिल सकती है। पिछले तीन संस्करणों में यूएई में 80 पीएसएल मैचों में, दस गेंदों की 28 पारियां या 200 या उससे अधिक की स्ट्राइक रेट से समाप्त हुईं। उन पारियों में से कोई भी एक गेंद को तीन रनों की पागल ऊंचाई तक नहीं पहुंचा।

आईपीएल में, इसी अवधि में 179 मैचों में, 127 पारियां 200 या उससे अधिक की स्ट्राइक रेट से समाप्त हुईं, जिनमें से सात ने 300 का आंकड़ा पार किया। उन चार पारियों में से सुनील नारायण, के गौथम और स्टुअर्ट बिन्नी ने पारी के निर्माण बनाम हिटिंग की बहस में ईंधन डाला। लेकिन अगर इस तरह की हिटिंग के लिए परिस्थितियां अनुकूल नहीं होती हैं, तो पिचों या बड़ी सीमाओं की सुस्ती के कारण, अधिक मूल्य बल्लेबाजों पर रखा जा सकता है जो अंतराल पा सकते हैं।

टॉस जीतो और…
टॉस ने पिछले तीन वर्षों में आईपीएल की तुलना में पीएसएल में एक बड़ी भूमिका निभाई है। पीएसएल में, तीन में से दो मैच टॉस जीतने वाले पक्ष द्वारा जीते जाते हैं; आईपीएल में यह संख्या पांच में तीन पर आ जाती है। हालांकि, यह दिलचस्प है कि संख्या आईपीएल की तुलना में पीएसएल में टीमों का पीछा करने की दिशा में अधिक तिरछी है, जहां टीमों, विशेष रूप से टूर्नामेंट के दूसरे छमाही में, सफलतापूर्वक योग का बचाव करने के तरीके खोजते हैं।

Share this story