Samachar Nama
×

जाने Car के अंदर हैंड सैनिटाइजर सुरक्षित है या नहीं ?

देश के अंदर एक बार फिर कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. जानकार इसे कोरोना की दूसरी लहर बता रहे हैं. ऐसे में कोरोना संक्रमण (Covid-19) से बचाव के लिए बार-बार हाथ धोने और सैनिटाइज करने की सलाह दी जाती है. हालांकि हाथ धोने के लिए साबुन और पानी सबसे अच्छा विकल्प है.
जाने Car के अंदर हैंड सैनिटाइजर  सुरक्षित है या नहीं ?

देश के अंदर एक बार फिर कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. जानकार इसे कोरोना की दूसरी लहर बता रहे हैं. ऐसे में कोरोना संक्रमण (Covid-19) से बचाव के लिए बार-बार हाथ धोने और सैनिटाइज करने की सलाह दी जाती है. हालांकि हाथ धोने के लिए साबुन और पानी सबसे अच्छा विकल्प है. जब साबुन और पानी दोनों ही ना हो तो हाथों पर लगे कीटाणु मारने के लिए हैंड सैनिटाइजर (Hand Sanitizer) का उपयोग करना चाहिए. लेकिन ये तब ही मुमकिन होगा जब इस्तेमाल करने वाले हैंड सैनिटाइजर में 60% अल्कोहल हो.जाने Car के अंदर हैंड सैनिटाइजर  सुरक्षित है या नहीं ? अगर सैनिटाइजर बोतल का ढक्कन ठीक से ना लगा हो तो इसमें मौजूद अल्कोहल समय के साथ लुप्त हो जाता है. सैनिटाइजर को कार के अंदर अस्थाई रूप से रखा जा सकता है.कैलिफोर्निया सैन डिएगो के एनेस्थिसियोलॉजी विश्वविद्यालय और ASAP IV के संस्थापक टेलर ग्रेबर का कहना है कि कार में हैंड सैनिटाइजर रखना सुरक्षित है. उन्होंने कहा कि हैंड सैनिटाइजर पर एक्सपायरी डेट लिखी आती है ये एक अनुमानिक समय होता है.जाने Car के अंदर हैंड सैनिटाइजर  सुरक्षित है या नहीं ?

उसके बाद मौजूद अल्कोहल कम हो जाता है और उसे कम प्रभावी बना देता है.अगर गाड़ी में रखी बोतल का ढक्कन टाईट सील करके रखा तो यह प्रकिया धीमी हो जाती है. लेकिन अगर ढक्कन ढीला या खुला हो तो गाड़ी में बन रही हाई टेम्प्रेचर के कारण इसमें मौजूद अल्कोहल जल्द उड़ने लगता है. ग्रेबर ने बताया कि घर में बने सैनिटाइजर में अल्कोहल की मात्रा बहुत ही कम होती है.जाने Car के अंदर हैंड सैनिटाइजर  सुरक्षित है या नहीं ?

खाद्य और औषधि प्रशासन ( Food and Drug Administration) का कहना है कि सैनिटाइज़र को 59 से 86 डिग्री फ़ारेनहाइट टेम्प्रेचर पर स्टोर किया जाना चाहिए. हालांकि ये गर्म या ठंडे तापमान पर भी असरदार रहता है लेकिन कोशिश करना चाहिए की 104 डिग्री फ़ारेनहाइट टेम्प्रेचर से कम पर ही रखा जाए. 104 डिग्री फ़ारेनहाइट टेम्प्रेचर पर अगर सैनिटाइज़र को रखा जाता है तो इसमें से अल्कोहल लुप्त होने का खतरा बना रहता है.

Share this story