Samachar Nama
×

जाने कैसे करे अपने एंड्राइड फोन को Chromecast के साथ टीवी पर मिरर

Chromecast डोंगल आपके एक नार्मल टीवी को स्मार्टटीवी में बदलने का सबसे अच्छा और किफायती जरिया है। इस डिवाइस के जरिए आप अपने टीवी को गूगल के स्मार्ट होम इकोसिस्टम से भी कंट्रोल कर सकते हैं, अगर आपने अभी कुछ सालों में ही नया एलईडी टीवी लिया है तो आपके टीवी में built-in क्रोमकास्ट की
जाने कैसे करे अपने एंड्राइड फोन को Chromecast के साथ टीवी पर मिरर

Chromecast डोंगल आपके एक नार्मल टीवी को स्मार्टटीवी में बदलने का सबसे अच्छा और किफायती जरिया है। इस डिवाइस के जरिए आप अपने टीवी को गूगल के स्मार्ट होम इकोसिस्टम से भी कंट्रोल कर सकते हैं, अगर आपने अभी कुछ सालों में ही नया एलईडी टीवी लिया है तो आपके टीवी में built-in क्रोमकास्ट की सुविधा मिल सकती है लेकिन कुछ पुराने मॉडलों में यह सुविधा नहीं थी।

क्रोमकास्ट आपको अपनी डिवाइस को टीवी पर मिलर करने का ऑप्शन देता है लेकिन इसको करने का जो प्रोसेस है वह थोड़ा सा ट्रिकी है। कुछ फ़ोनों में आपको मिरर का ऑप्शन कुछ सेटिंग से मिल जाएगा लेकिन कुछ फोटो में आपको कोई एक्स्ट्रा एप्लीकेशन भी डाउनलोड करनी पड़ सकती है।

तो अगर आप अपने फोन का कंटेंट बड़ी स्क्रीन पर यानी अपने टीवी पर देखना चाहते हैं तो हम आपके लिए लाए हैं कुछ इजी स्टेप्स जिनके जरिए आप बड़ी आसानी से अपने फोन को कास्ट कर पाएंगे।

पहला तरीका: क्विक सेटिंग्स के तहत कास्ट ऑप्शन के जरिये

स्टेप वन : सबसे पहले ध्यान रखें कि आपका टीवी जिसमें क्रोमकास्ट लगाई गई है वह स्विच ऑन हो। उसके बाद आपकी क्रोम का और आपका फोन दोनों ही एक ही वाईफाई से कनेक्ट होने चाहिए जैसा के नीचे स्क्रीनशॉट में भी दर्शाया गया है।

स्टेप टू :अब अपने फोन के क्विक सेटिंग पर जाएं जो सबसे ऊपर की तरफ से नोटिफिकेशन बार को स्वाइप डाउन करने पर आपको मिलता है। यहां आप कास्ट स्क्रीन या स्क्रीन मिररिंग टाइल को देखें और अगर सामान्य रूप में नहीं मिलती तो More टाइल में भी आप उसे देख सकते हैं।

स्टेप थ्री: अब आप उसका फाइल पर क्लिक करें और जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपकी फोन की स्क्रीन पर एक पॉप-अप डायलॉग बॉक्स आ जाएगा जो खुद ही डिटेक्ट कर लेगा कि किस टीवी पर आप कास्ट कर सकते हैं।

Share this story