Samachar Nama
×

जानें गिफ्टेड सैम क्यूरन टीम में कहां फिट बैठते है?

सूरज पूरे सुबह के सत्र में लुका-छिपी खेल रहा था। जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ड ब्रॉड अपने व्यवसाय के बारे में गए। लेकिन, भारत ने इस जोड़ी को सफलतापूर्वक नकार दिया और बिना कोई विकेट गंवाए 50 रन की साझेदारी पूरी की। इंग्लैंड को विकेटों की जरूरत थी, और उन्हें जल्दी से जरूरत थी। एक 19
जानें गिफ्टेड सैम क्यूरन टीम में कहां फिट बैठते है?

सूरज पूरे सुबह के सत्र में लुका-छिपी खेल रहा था। जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ड ब्रॉड अपने व्यवसाय के बारे में गए। लेकिन, भारत ने इस जोड़ी को सफलतापूर्वक नकार दिया और बिना कोई विकेट गंवाए 50 रन की साझेदारी पूरी की।

इंग्लैंड को विकेटों की जरूरत थी, और उन्हें जल्दी से जरूरत थी। एक 19 वर्षीय बाएं हाथ का सीमर, अपने दूसरे टेस्ट मैच में केवल खेल रहा था और मामलों को अपने हाथों में ले लिया। 8 गेंदों की अवधि में, उन्होंने तीन विकेट चटकाए, जो टेस्ट मैच की गेंदबाजी के लिए टेम्प्लेट थे। लड़के को आश्चर्य था कि सैम क्यूरान था।

इंग्लैंड बनाम भारत जैसी हैवीवेट श्रृंखला में आना और बड़े पैमाने पर प्रभाव पैदा करना सैम क्यूरन द्वारा एक असाधारण उपलब्धि थी। उनकी आकर्षक स्विंग गेंदबाजी के अलावा, यह उनकी बल्लेबाजी थी जिसने श्रृंखला में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने 272 रन और 11 विकेट के साथ श्रृंखला समाप्त की।

कुरेन ने अपने काउंटर-अटैकिंग दृष्टिकोण के साथ एजबेस्टन और साउथेम्प्टन में इंग्लैंड को दो शीर्ष क्रम के पतन से बचाया। कुरेन की उपस्थिति इस तरह की थी कि इंग्लैंड को एकमात्र मैच में हार का सामना करना पड़ा जिसमें उसे टीम से बाहर कर दिया गया था। काफी उपयुक्त, सैम क्यूरन माओफ द सीरीज़ थे।

सैम क्यूरन के बारे में कुछ ऐसा है जो इतना खास है। वह ‘मैं कुछ नहीं कर सकता’ रवैया के साथ मैदान पर चलता है। उनकी क्षमता में विश्वास शायद उनकी सबसे बड़ी ताकत में से एक है। एजबेस्टन टेस्ट में उनका पहला विकेट शुरू में ऑन-फील्ड अंपायर द्वारा नहीं दिया गया था। लेकिन, सैम क्यूरन ने अपने कप्तान जो रूट को रिव्यू का इस्तेमाल करने के लिए मना लिया।

अगर रेफरल असफल हो जाता, तो सैम क्यूरन को अपने कप्तान की ओर से एक मौका दिया जाता। लेकिन कर्रान को पता था कि वह उस अवसर को जलाने वाला नहीं है।

एजबेस्टन में मैच के बाद के साक्षात्कार में रूट ने कहा, “यह सैम क्यूरन के साथ साइड में दो बेन स्टोक्स होने जैसा था।”

यह कर्रान के लिए सिर्फ एक और प्रशंसा नहीं हो सकती है। सैम क्यूरन, अपने कारनामों के साथ, 2018 में अपनी शुरुआत के बाद इंग्लैंड क्रिकेटर के रूप में अपने पहले वर्ष के एक महत्वपूर्ण भाग के लिए इंग्लैंड के लिए टेस्ट में शामिल हुए।

जेम्स एंडरसन के पदार्पण के बाद से इंग्लैंड में कभी भी तेज गेंदबाजों के लिए सूखा नहीं पड़ा। उसके पूरक, स्टुअर्ट ब्रॉड लाल चेरी के साथ असाधारण रहे हैं। एंडरसन-ब्रॉड की साझेदारी इतनी अच्छी थी कि टीम में शामिल होने वाले किसी भी नए तेज गेंदबाज से दो दिग्गजों के लिए सहायक भूमिका निभाने की उम्मीद थी।

ज्यादातर मौकों पर, ब्रॉड और एंडरसन को हमेशा टीम में जगह मिली, जबकि अन्य को दो जगहों के लिए, या कभी-कभी एक, पटरियों को मोड़ने के लिए लड़ना पड़ा।

जोफ्रा आर्चर ने 2019 में इंग्लैंड के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए मंजूरी प्राप्त कर ली। एंडरसन और ब्रॉड के साथ पहले से ही चीजों की दौड़ में, आर्चर की कच्ची गति इंग्लैंड की तेज बैटरी को पूरा करने के लिए आवश्यक चीज थी।

2019 में आने वाले एशेज के लिए इंग्लिश चयनकर्ताओं ने आर्चर को इंग्लैंड की सर्वश्रेष्ठ एकादश का हिस्सा बनाया। सैम क्यूरन को बलि का बकरा बनाया गया, जो श्रृंखला से पहले ही बाहर हो गए।

सैम क्यूरन और क्रिस वोक्स तेजी से ऑल-राउंडर विकल्प गेंदबाजी कर रहे थे, जिन्हें ब्रॉड, एंडरसन और आर्चर की तिकड़ी के बीच घुमाया गया या फिर टीम को एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज की जरूरत थी। सैम क्यूरन को साइड में फिट करने के तरीके पर अंग्रेजी चयनकर्ताओं का नया सिरदर्द था।

सैम क्यूरन ने ज्यादातर 2019 एशेज बेंच पर बिताए। वह अंतिम टेस्ट का हिस्सा थे, जिसमें उन्होंने पहली पारी में 3 विकेट चटकाए, जिससे ऑस्ट्रेलिया असहज स्थिति में आ गई और इंग्लैंड को पहली पारी की बढ़त दिलाई। इंग्लैंड ने टेस्ट जीतकर अंत किया।

इस जीत ने 7 घरेलू टेस्टों की टैली में इजाफा किया जो इंग्लैंड ने इंग्लैंड को तब जीता जब सैम कुरेन शुरुआती इलेवन में थे। इसमें कोई शक नहीं था कि कुरेन ने इंग्लैंड टेस्ट टीम के लिए मूल्य जोड़ा था।

घूर्णी दस्तों के हिस्से के रूप में, सैम क्यूरन एशेज के बाद इंग्लैंड के वनडे और टी 20 पक्षों का हिस्सा थे। भले ही सैम क्यूरन को टी 20 और वनडे में सीमित सफलता मिली, फिर भी उन्हें क्रिकेट की गेंद पर एक शानदार हिटर के रूप में देखा जाता है क्योंकि वे वर्षों से सरे के लिए अपरिहार्य रहे हैं।

इंग्लैंड की टीम में नियमित रूप से शामिल होने के बीच, सैम क्यूरन खुद के लिए एक नाम बनाने में विफल रहे हैं। लेकिन, जब भी वह इलेवन का हिस्सा रहा है, तो किसी भी प्रारूप में हो, वह हमेशा इंग्लैंड के लिए अच्छा रहा है।

किंग्स इलेवन पंजाब ने सैम क्यूरन को नीलामी में 2019 सीज़न के लिए 7.2 करोड़ की आम रकम में खरीदा। उन्होंने बल्ले और गेंद दोनों से एक अच्छी पारी खेली, जब उन्होंने पंजाब की जीत के लिए दिल्ली कैपिटल के खिलाफ हैट्रिक ली, जिसमें से कहीं भी जीत हासिल नहीं की।

कोलकाता के खिलाफ, उन्होंने सिर्फ 24 रन पर 55 रन बनाए, लेकिन यह व्यर्थ था क्योंकि पंजाब उनकी पारी को जीत में नहीं बदल सका। जब भी सैम क्यूरन ने उच्च क्रम का सामना किया, उनकी स्कोरिंग दर बहुत अधिक थी, जो उनकी कड़ी मेहनत के सबूत के रूप में काम कर रहा था। उन्होंने एक मौके पर पारी भी खोली।

गेंद के साथ, कर्रन ने विभिन्न स्थितियों में आसानी के साथ गेंदबाजी की

Share this story