Samachar Nama
×

जानिए जसप्रीत बुमराह की हर सुपर ओवर की रैंकिंग

जब क्रिकेट के स्लैम-बैंग संस्करण की बात आती है, तो सुपर ओवर एक ऐसी चीज है जो अधिकांश प्रशंसकों को उत्साहित करती है। इस सीजन में नेल बाइटिंग फिनिश आईपीएल की पहचान रही है। रविवार को तीन सुपर ओवर इस तथ्य के लिए एक वसीयतनामा थे। और शायद ही कोई जसप्रीत बुमराह से बेहतर सुपर
जानिए जसप्रीत बुमराह की हर सुपर ओवर की रैंकिंग

जब क्रिकेट के स्लैम-बैंग संस्करण की बात आती है, तो सुपर ओवर एक ऐसी चीज है जो अधिकांश प्रशंसकों को उत्साहित करती है। इस सीजन में नेल बाइटिंग फिनिश आईपीएल की पहचान रही है। रविवार को तीन सुपर ओवर इस तथ्य के लिए एक वसीयतनामा थे। और शायद ही कोई जसप्रीत बुमराह से बेहतर सुपर ओवर गेंदबाजी करता हो।

रविवार का मुंबई इंडियंस बनाम किंग्स इलेवन पंजाब का टकराव एक रोमांचक बढ़त था, जिससे हमें एक सुपर ओवर मिला। किंग्स इलेवन ने स्टील की नसों को दिखाया और गत विजेता टीमों को पीछे छोड़ दिया, लेकिन यह एमआई का जसप्रित बुमराह था जिसने सुर्खियां बटोरीं।

भारत के तेज गेंदबाज ने रोमांचक ओवर की पहली सुपर ओवर में एक और दो रन बनाकर 20 ओवरों के सामान्य कोटे में अपने 3/24 का समर्थन किया। यह पहली बार नहीं था जब डेथ बॉलिंग स्पेशलिस्ट ने टाई-ब्रेकर में शानदार प्रदर्शन किया हो।

जसप्रीत बुमराह अपनी आस्तीन के नीचे चाल की एक थैली के साथ विविधता का प्रतिपादक है। फुल-अप मिसाइल, लंबाई में प्रसव, धीमी गति वाले, झूलते हुए, बाहर झूलते हुए, ऑफ-कटर, लेग-कटर, सीम-अप, क्रॉस-सीम, और निश्चित रूप से उन परिपूर्ण और सुसंगत यॉर्कर – वह इन सभी के साथ सेवा करता है कठिन सटीकता।

26 वर्षीय के रूप में अपनी अनूठी कार्रवाई के साथ हमें रोमांचित करना जारी है, हम समय निकालते हैं और अपने सुपर ओवर्स को सबसे खराब से सर्वश्रेष्ठ:

# 6 17/0 बनाम न्यूजीलैंड (29 जनवरी, 2020) न्यूजीलैंड बनाम भारत – टी 20
न्यूजीलैंड बनाम भारत – टी 20
बुमराह को एक रात का समय हो रहा था जब कप्तान विराट कोहली ने उन्हें मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ सुपर ओवर में गेंदबाजी का महत्वपूर्ण कार्य सौंपा। स्कोर हैमिल्टन में तीसरे टी 20 में 179 पर बंधे थे।

खेल के दौरान अपने 4 ओवरों में 45 रन बनाने के बाद, किवी कप्तान केन विलियमसन ने मार्टिन गुप्टिल के साथ मिलकर एक बार फिर तेज गेंदबाज की जगह हासिल की। बुमराह ने सुपर ओवर में 17 रन बनाए क्योंकि वह नाक में दम करने वाले नाकाम रहे, लेकिन इन-फॉर्म रोहित शर्मा ने अपनी पहली सुपर ओवर प्रतियोगिता में भारत की धज्जियां उड़ा दी, और अंतिम दो गेंदों पर दो छक्के मारे।

# 5 13/1 बनाम न्यूजीलैंड (31 जनवरी, 2020)

न्यूजीलैंड बनाम भारत – टी 20

बुमराह ने वेलिंगटन में चौथे टी 20 में लगातार दूसरा ओवर डाला जिसमें न्यूजीलैंड ने एक बार फिर 165 रनों का पीछा किया। कीवी टीम ने एक ओवर के एलिमिनेटर में बुमराह को आउट करने के लिए अपना अर्धशतक टिम सेफ़र्ट और कॉलिन मुनरो को भेजा।

श्रेयस अय्यर और केएल राहुल के शानदार प्रदर्शन के बावजूद जसप्रीत बुमराह ने एनजेड को 13/1 पर रौंद दिया। सेफ़र्ट को उनकी चौथी गेंद पर डीप-पॉइंट में डीप-पॉइंट पर कैच आउट किया गया। कप्तान विराट कोहली और केएल राहुल ने एक गेंद के साथ चीजों को समाप्त कर भारत को श्रृंखला में 4-0 से पीछे कर दिया।

# 4 8/0 बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (28 सितंबर, 2020) आईपीएल 2020 में जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी
IPL 2020 में जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी
जसप्रीत बुमराह को एक और सुपर ओवर के साथ सौंपा गया, जिस दिन उन्होंने अपनी लय के लिए संघर्ष किया, 201 के स्कोर के साथ। उन्होंने 42 रन दिए और दुबई में नियमित खेलने के दौरान अपने चार ओवर के स्पेल में एक ही डॉट फेंकी।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर द्वारा मुंबई इंडियंस को 7/1 पर रोक दिए जाने के बाद, बुमराह निर्णायक ओवर में विराट कोहली और एबी डिविलियर्स की शानदार जोड़ी के खिलाफ आए। अपने पहले असफल सुपर ओवर में गेंदबाजी करते हुए, जसप्रीत बुमराह ने ओवर की आखिरी गेंद तक मैच को लंबा खींचने के लिए बहुत अच्छा किया। उनकी टीम केवल इसलिए हार गई क्योंकि वह सात रनों के कुल योग का बचाव कर रही थी।
11 बचाव के साथ, उन्होंने केवल 6 को स्वीकार किया, वह भी ब्रैंडन मैकुलम और आरोन फिंच जैसे गुणवत्ता वाले बल्लेबाजों के खिलाफ।

# 2 8/2 बनाम सनराइजर्स हैदराबाद (2 मई, 2019) बुमराह ने मुंबई इंडियंस के लिए एक प्लेऑफ स्थान पर कब्जा कर लिया
बुमराह ने मुंबई इंडियंस के लिए एक प्लेऑफ स्पॉट को सील कर दिया

मुंबई इंडियंस ने मुंबई के 162 रन पर सनराइजर्स हैदराबाद के साथ टाई करने के बाद जसप्रीत बुमराह सुपर ओवर के माध्यम से एक प्लेऑफ स्थान पर कब्जा कर लिया।

सनराइजर्स ने मनीष पांडे को जल्दी आउट कर दिया। एसआरएच आखिरी छह गेंदों में नाकाम रहा क्योंकि चौथी गेंद पर बुमराह ने मोहम्मद नबी को क्लीन बोल्ड किया क्योंकि अफगान ने उनकी पिछली गेंद पर छक्का जड़ दिया। हार्दिक पांड्या ने छक्के के साथ शुरुआत की और सिंगल लिया, जिससे कीरोन पोलार्ड को आराम मिला।

# 5/2 बनाम किंग्स इलेवन पंजाब (28 सितंबर, 2020)

निर्धारित 20 ओवरों में किंग्स इलेवन पंजाब के कुल 176 के स्कोर के बाद भारत के प्रमुख तेज गेंदबाज रविवार को अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर थे। बुमराह ने पंजाब के तीन अहम बल्लेबाज़ों को आउट किया और पहली पारी में 149 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेटकैशर गेंदबाज़ी की। उन्होंने यॉर्कर्स पर फायरिंग जारी रखी, और पहले सुपर ओवर में दो और विकेट लिए।

उन्होंने टाई-ब्रेकर में पांच रनों का विरोध किया, जो एक सीधा सुपर ओवर चेज़ था। मोहम्मद शमी ने यॉर्कर के लिए समान रूप से अविश्वसनीय यॉर्कर गेंदबाजी की

Share this story