Samachar Nama
×

जम्मू और कश्मीर खनन-गेट को न्यायिक जांच की जरूरत है!

तावी नदी के बेल्ट के आसपास और अवैध खनन के नवीनतम ‘घोटाले’ में आदेशित जांच को खारिज करते हुए, कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों और सामाजिक संगठनों के नेताओं ने खनिज निकालने वालों-बाबुओं-राजनेताओं के पूरे सरगर्मी में उच्चस्तरीय न्यायिक जांच की मांग की है जम्मू कश्मीर में विशेष रूप से जम्मू डिवीजन में संचालन। न्यायिक
जम्मू और कश्मीर खनन-गेट को न्यायिक जांच की जरूरत है!

तावी नदी के बेल्ट के आसपास और अवैध खनन के नवीनतम ‘घोटाले’ में आदेशित जांच को खारिज करते हुए, कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों और सामाजिक संगठनों के नेताओं ने खनिज निकालने वालों-बाबुओं-राजनेताओं के पूरे सरगर्मी में उच्चस्तरीय न्यायिक जांच की मांग की है जम्मू कश्मीर में विशेष रूप से जम्मू डिवीजन में संचालन।

न्यायिक जांच की मांग करने वाले सभी लोगों का मुख्य आरोप यह था कि सरकार द्वारा गठित जांच समिति में एक ही भूविज्ञान और खनन विभाग के अधिकारी शामिल थे जो खुद खनन गतिविधियों में उल्लंघन की सुविधा और भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना करने के लिए जिम्मेदार थे, जिन्हें आमतौर पर ‘हफ्ता’ के रूप में जाना जाता था। वासूली ‘स्थानीय पल्ली में। Asking यह आरोपी को खुद के खिलाफ जांच करने के लिए कहने जैसा है। जांच समिति के सदस्य व्यवस्था में शक्तिशाली पदों पर बैठे नेताओं और अधिकारियों की भूमिका की गहराई तक जाने की हिम्मत कैसे कर सकते हैं?

इसके अलावा, अवैध खनन केवल जम्मू शहर से गुजरने वाली तवी नदी के कुछ किलोमीटर तक फैला हुआ नहीं है, जिसके लिए उच्च न्यायालय ने जनहित याचिका पर संज्ञान लिया है। निर्विवाद तथ्य यह है कि जम्मू और कश्मीर के पूरे केंद्रशासित प्रदेश में नदियों, नदियों, नालों आदि से मामूली खनिजों के अवैज्ञानिक, अवैध निष्कर्षण के अधीन है।

प्रत्येक और प्रत्येक नदी पर्यावरण और उसके “जीवित जीव” के संतुलन के लिए महत्वपूर्ण है, जो पृथ्वी को पोषण करती है। यह न केवल मानव जीवन के लिए बल्कि पशु और वनस्पतियों के लिए भी इसके संपूर्ण मार्ग के साथ एक मूलभूत संसाधन है।

फ्लैश फ्लड एक मिथ्या नाम है, ऊपर से सभी विभाग को किसी भी तरह का कोई डेटा नहीं मिला है ताकि भरोसा किया जा सके और तुलनात्मक रूप से कहा जाए कि वार्षिक दर में कमी के साथ-साथ बजरी, रेत खदान जैसे छोटे खनिजों का एक बड़ा खनन होता है।

Share this story