Samachar Nama
×

छुट्टी के दिन घर पर बनाऐ गार्लिक नान,जानें देसी तरीका

अगर आपका दिमाग रोटी के अलावा कुछ खास खाने की कोशिश कर रहा है, तो आप घर पर लहसुन नान की कोशिश कर सकते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है। आइए, जानते हैं इसकी रेसिपी- सामग्री- आटा – एक कप आटा – आधा कप सूखा खमीर – आधा चम्मच चीनी – आधा चम्मच दही
छुट्टी के दिन घर पर बनाऐ गार्लिक नान,जानें देसी तरीका

अगर आपका दिमाग रोटी के अलावा कुछ खास खाने की कोशिश कर रहा है, तो आप घर पर लहसुन नान की कोशिश कर सकते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है। आइए, जानते हैं इसकी रेसिपी-छुट्टी के दिन घर पर बनाऐ गार्लिक नान,जानें देसी तरीका

सामग्री-
आटा – एक कप
आटा – आधा कप
सूखा खमीर – आधा चम्मच
चीनी – आधा चम्मच
दही – 1 बड़ा चम्मच
दूध – एक तिहाई कप
तेल – 1 बड़ा चम्मच
नमक – स्वादानुसार
आधा कप गुनगुना पानी
लहसुन – 3-4 बारीक कटा हुआ
धनिया पत्ती – 3 बारीक कटी हुई
मक्खनछुट्टी के दिन घर पर बनाऐ गार्लिक नान,जानें देसी तरीका

तरीका
नान का आटा तैयार करने के लिए, सबसे पहले खमीर का मिश्रण तैयार करें। इसके लिए एक कटोरे में सूखा खमीर और चीनी डालें और 1/2 कप गुनगुना पानी डालें। मिश्रण को चम्मच से हिलाएं और 10 से 15 मिनट के लिए ढककर रख दें। यदि मिश्रण 15 मिनट के बाद झागदार है, तो खमीर प्रभावी है। लेकिन अगर कोई झाग नहीं है, तो समझें कि खमीर निष्क्रिय है या आपने बहुत अधिक गर्म पानी का उपयोग किया है। ऐसी स्थिति में, इस मिश्रण का उपयोग न करें और दूसरा मिश्रण तैयार करें।
एक कटोरे में सभी प्रयोजन के आटे और आटे को छलनी करें। फिर दही, तेल और नमक डालकर मिलाएं। फिर खमीर मिश्रण और एक कप दूध डालें, इसे अच्छी तरह मिलाएं और नरम आटा गूंधें।

अब आटे को तेल से चिकना कर लें और इसे गीले कपड़े से ढककर 1 से 2 घंटे के लिए रख दें। 2-3 मिनट या नरम होने तक फिर से आटा गूंध लें।
इसे 5-6 बराबर भागों में विभाजित करें और बॉल्स बनाएं। इन बॉल्स को गीले कपड़े से ढक कर 30 मिनट के लिए फिर से रख दें। 30 मिनट के बाद, आटे की एक गेंद लें और इसे हथेलियों के बीच दबाएं और इसे आटे का आकार दें। सूखे आटे की मदद से इसे चकले में लंबा बेलें। अब उसके ऊपर कटा हुआ लहसुन और कटा हरा धनिया छिड़कें और हाथ से या बेलन से धीरे से दबाएं।छुट्टी के दिन घर पर बनाऐ गार्लिक नान,जानें देसी तरीका

अब नान को फ्लिप करें (लहसुन की सतह को नीचे रखें) और इसे सादे सतह पर ब्रश या हाथ के पानी से गीला करें।
फिर लोहे की ग्रिल को मध्यम आँच पर गरम करें (नान बनाने के लिए नॉन-स्टिक ग्रिल्ड का उपयोग न करें)। जब कड़ाही गर्म हो जाए तो नान की सतह को तवे पर पानी के साथ रखें। 1 मिनट में आपको ब्रेड पर बुलबुले दिखाई देने लगेंगे।
गड्डे को संभाल कर रखें और इसे सीधे गैस पर उल्टा रखें। तवे को भूनते समय इसे नान की सतह पर हल्के भूरे रंग के धब्बे आने तक भूनें। अब एक टहनी की मदद से नान को आसानी से हटा दें। अब आप पाएंगे कि निचली सतह भी सुनहरी हो गई है। इसे मक्खन के साथ परोसें।

Share this story