Samachar Nama
×

छीकें आना बंद नहीं हो रहीं? सबसे अच्छा घरेलू उपचार ,जानें

चाहे आपको सर्दी हो, अचानक एलर्जी हो, या कुछ अलग करने की प्रतिक्रिया हो, आप कभी भी छींक को नहीं रोक सकते। यह समस्या कभी भी हो सकती है। छींकने से प्राकृतिक तरीके से शरीर से संक्रामक कीटाणु निकल जाते हैं। छींक की समस्या से लड़ने के लिए घरेलू उपाय आजमाएं। इस घरेलू उपाय से
छीकें आना बंद नहीं हो रहीं? सबसे अच्छा घरेलू उपचार ,जानें

चाहे आपको सर्दी हो, अचानक एलर्जी हो, या कुछ अलग करने की प्रतिक्रिया हो, आप कभी भी छींक को नहीं रोक सकते। यह समस्या कभी भी हो सकती है। छींकने से प्राकृतिक तरीके से शरीर से संक्रामक कीटाणु निकल जाते हैं। छींक की समस्या से लड़ने के लिए घरेलू उपाय आजमाएं। इस घरेलू उपाय से आपको छींक से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा।

जिंक से भरपूर आहार लें –

जब भी आपको जुकाम होता है या छींक नहीं आ रही है, तो जस्ता युक्त आहार आपकी मदद कर सकता है। अगर आप जल्दी ठीक होना चाहते हैं, तो आप जिंक से भरपूर सप्लीमेंट भी ले सकते हैं, जो आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगा। आपकी रसोई में दाल, सूखे मेवे आसानी से उपलब्ध होते हैं, जिनमें जिंक के कई फायदे होते हैं।

काली इलाइची –

काली इलायची रसोई में पाए जाने वाले तत्वों में से एक है, जिसके उपयोग से आपकी छींक की समस्या को तुरंत हल किया जा सकता है। इसकी मजबूत सुगंध और आवश्यक तेल बलगम को बहने से रोकता है। आपको बस एक इलायची लेनी है और इसे चबाना है, आपको एलर्जी से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा।

करौंदा –

सभी को रोजाना आंवले का सेवन करने की सलाह दी जाती है। यह न केवल आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है बल्कि एंटीऑक्सिडेंट को भी मजबूत करता है। इसके प्रयोग से नाक की नली खुल जाती है और छींक आने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। आप इसे दिन में तीन बार कच्चा खा सकते हैं या इसका रस पी सकते हैं।

अदरक और तुलसी –

अदरक और तुलसी एक प्रभावी संयोजन है जो आपको कम समय में सर्दी, खांसी और अचानक एलर्जी की समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। तीन से चार तुलसी के पत्तों को पानी में उबालने के लिए अदरक के कुछ टुकड़ों के साथ डालें और फिर उस पानी को छानकर पी लें। आप अदरक के पाउडर का भी उपयोग कर सकते हैं।

लहसुन –

लहसुन में बहुत तेज सुगंध होती है, जिसका उपयोग अक्सर भोजन के स्वाद को बदलने के लिए किया जाता है। साथ ही यह एलर्जी की समस्या को खत्म करने में भी बहुत फायदेमंद है। इसमें विशेष सक्रिय तत्व होते हैं जैसे कि एलिसिन जो नाक को खोलने में मदद करता है, साथ ही प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। आप लहसुन को चबा सकते हैं या इसे घी में भून कर खा सकते हैं।

ये घरेलू उपचार आपके संक्रमण से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं और बार-बार छींकने की समस्या से भी छुटकारा दिला सकते हैं। इलाज के साथ-साथ एलर्जी को खत्म करने के लिए सही आहार की भी जरूरत होती है। लेकिन अगर आपको इस उपाय से कोई फर्क नहीं दिखता है तो आप डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

Share this story