Samachar Nama
×

चीनी रॉकेट एक बड़ा हिस्सा हिंद महासागर में विघटित हो गया,रिपोर्ट

चीनी रॉकेट के एक बड़े हिस्से ने पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश किया और रविवार को हिंद महासागर में विघटित हो गया, चीनी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा, जहां 18-टन की वस्तु नीचे आ जाएगी, वहां बुखार की अटकलों के बाद। बीजिंग के अधिकारियों ने कहा था कि लॉन्ग मार्च -5 बी रॉकेट के
चीनी रॉकेट एक बड़ा हिस्सा हिंद महासागर में विघटित हो गया,रिपोर्ट

चीनी रॉकेट के एक बड़े हिस्से ने पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश किया और रविवार को हिंद महासागर में विघटित हो गया, चीनी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा, जहां 18-टन की वस्तु नीचे आ जाएगी, वहां बुखार की अटकलों के बाद। बीजिंग के अधिकारियों ने कहा था कि लॉन्ग मार्च -5 बी रॉकेट के फ्रीफ़ॉलिंग सेगमेंट से बहुत कम जोखिम था, जिसने 29 अप्रैल को चीन के नए अंतरिक्ष स्टेशन के पहले मॉड्यूल को पृथ्वी की कक्षा में लॉन्च किया था।चीनी रॉकेट एक बड़ा हिस्सा हिंद महासागर में विघटित हो गया,रिपोर्ट

लेकिन अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और कुछ विशेषज्ञों ने कहा कि चीन ने गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार किया, क्योंकि इतनी बड़ी वस्तु के अनियंत्रित पुन: प्रवेश से नुकसान और हताहत होने का खतरा था।
चाइना मैनड स्पेस इंजीनियरिंग इंजीनियरिंग ने एक बयान में कहा, “9 मई 2021 को 10.24 (0224 GMT) पर निगरानी और विश्लेषण के बाद, लॉन्ग मार्च 5B याओ -2 लॉन्च वाहन के अंतिम चरण के मलबे ने वातावरण में फिर से प्रवेश किया है।” , मालदीव के पास हिंद महासागर में एक बिंदु के लिए निर्देशांक प्रदान करना।

इसमें कहा गया है कि ज्यादातर खंड विघटित हो गए और वंश के दौरान नष्ट हो गए। अमेरिकी सेना के अंतरिक्ष कमान ने कहा कि रॉकेट “8 मई (0215 GMT रविवार) को लगभग 10:15 बजे EDT पर अरब प्रायद्वीप पर फिर से प्रवेश किया”। “यह अज्ञात है अगर मलबा भूमि या पानी को प्रभावित करता है।”

इस 29 अप्रैल, 2021 में, चीन के सिन्हुआ समाचार एजेंसी द्वारा जारी की गई फाइल फोटो, एक लंबे मार्च 5 बी रॉकेट एक चीनी अंतरिक्ष स्टेशन के लिए एक मॉड्यूल ले जा रहा है जो दक्षिणी चीन के हैनान प्रांत के वेनचांग में वेनचांग अंतरिक्ष यान लॉन्च साइट से दूर है। अमेरिकी सेना के डेटा का उपयोग करने वाली निगरानी सेवा स्पेस-ट्रैक ने कहा कि सऊदी अरब में वह स्थान था जहां अमेरिकी प्रणालियों ने आखिरी बार इसे दर्ज किया था।चीन के विघटित होने वाले लांग मार्च रॉकेट का मलबा हिंद महासागर में गिरता है  | E-Shiksha - Hindi News

यह ट्वीट किया “ऑपरेटरों ने पुष्टि की कि रॉकेट वास्तव में मालदीव के उत्तर में हिंद महासागर में चला गया,”। सेगमेंट के वंश ने विशेषज्ञ भविष्यवाणियों का मिलान किया कि कोई भी मलबा समुद्र में गिर गया होगा, यह देखते हुए कि 70 प्रतिशत ग्रह पानी से ढका हुआ है।क्योंकि यह एक अनियंत्रित वंश था, मलबे कहाँ उतरेंगे, इस बारे में व्यापक जनहित और अटकलें थीं।अमेरिकी और यूरोपीय अंतरिक्ष अधिकारी रॉकेट पर नज़र रखने वालों में से थे और इसके दोबारा प्रवेश की भविष्यवाणी करने की कोशिश कर रहे थे।

लापरवाही का आरोप

वस्तुएं वातावरण में प्रवेश करने पर अत्यधिक मात्रा में गर्मी और घर्षण उत्पन्न करती हैं, जिसके कारण वे जल सकते हैं और बिखर सकते हैं। लेकिन बड़े लोग जैसे कि लॉन्ग मार्च -5 बी पूरी तरह से नष्ट नहीं हो सकते हैं। उनकी मलबे ग्रह की सतह पर उतर सकते हैं और नुकसान और हताहतों का कारण बन सकते हैं, हालांकि यह जोखिम कम है।पिछले साल, एक अन्य चीनी लॉन्ग मार्च रॉकेट का मलबा आइवरी कोस्ट के गांवों पर गिरा, जिससे संरचनात्मक क्षति हुई लेकिन कोई घायल या मौत नहीं हुई।

हार्वर्ड स्थित खगोलशास्त्री जोनाथन मैकडॉवेल के आंकड़ों के अनुसार, और रविवार को जो नीचे आया, वह इतिहास की चौथी सबसे बड़ी वस्तुओं के लिए एक अनियंत्रित फिर से प्रवेश करने के लिए बंधा हुआ है। इस तरह के पुन: प्रवेश की अनिश्चितता और जोखिमों ने उन आरोपों को उजागर किया जो बीजिंग ने गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार किया था। अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने पिछले हफ्ते सुझाव दिया था कि चीन ने लापरवाही की है, और नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने रविवार को फिर से प्रवेश करने के बाद कहा। नेल्सन ने एक बयान में कहा, “स्पेसफेयरिंग देशों को अंतरिक्ष वस्तुओं की पुन: प्रविष्टियों की पृथ्वी पर लोगों और संपत्ति के लिए जोखिम को कम करना चाहिए।”

“यह स्पष्ट है कि चीन अपने अंतरिक्ष मलबे के बारे में जिम्मेदार मानकों को पूरा करने में विफल हो रहा है।”

चीन की अंतरिक्ष महत्वाकांक्षाएँ

इस तरह के परिदृश्यों से बचने के लिए, कुछ विशेषज्ञों ने लांग मार्च -5 बी रॉकेट के एक नए स्वरूप की सिफारिश की है – जो एक नियंत्रित वंश के लिए सुसज्जित नहीं है। मैकडॉवेल ने ट्वीट किया, “एक महासागर रीटेनरी हमेशा सांख्यिकीय रूप से सबसे अधिक संभावना थी।”Large segment of Chinese rocket disintegrates over Indian Ocean

“ऐसा प्रतीत होता है कि चीन ने अपना जुआ खेला (जब तक कि हमें मालदीव में मलबे की खबर नहीं मिली)। लेकिन यह अभी भी लापरवाह था।” चीनी अधिकारियों ने हालांकि जोखिम को कम कर दिया था।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने शुक्रवार को कहा, “उड्डयन गतिविधियों या (लोगों और गतिविधियों पर) जमीन पर नुकसान की संभावना बहुत कम है।”बीजिंग ने अपने वैश्विक कद और तकनीकी को बढ़ावा देने के लिए अंतरिक्ष अन्वेषण में अरबों डॉलर डाले हैं। अपने अंतरिक्ष स्टेशन के पहले मॉड्यूल की लॉन्चिंग – लॉन्ग मार्च रॉकेट द्वारा जो रविवार को नीचे आया था – अंतरिक्ष में एक स्थायी मानव उपस्थिति स्थापित करने की अपनी महत्वाकांक्षी योजना में एक मील का पत्थर था।

Share this story