Samachar Nama
×

चडगांव शिवारा में तेंदुआ जब्त

NASHIK: शनिवार सुबह दरना नदी के किनारे चडगांव शिवारा में वन विभाग द्वारा स्थापित एक पिंजरे में एक तेंदुए को गिरफ्तार किया गया था। क्षेत्र में तेंदुओं की बड़ी संख्या के कारण किसानों में भय का माहौल है और पिंजरे में फंसे तेंदुओं में से एक को राहत मिली है। चडगाँव, समनगांव पूरी तरह से
चडगांव शिवारा में तेंदुआ जब्त

NASHIK: शनिवार सुबह दरना नदी के किनारे चडगांव शिवारा में वन विभाग द्वारा स्थापित एक पिंजरे में एक तेंदुए को गिरफ्तार किया गया था। क्षेत्र में तेंदुओं की बड़ी संख्या के कारण किसानों में भय का माहौल है और पिंजरे में फंसे तेंदुओं में से एक को राहत मिली है।

चडगाँव, समनगांव पूरी तरह से विकसित प्रभाग है। काम करते समय, किसानों ने चडगांव शिवारा के पास एक तेंदुए को देखा था। वन विभाग को सूचित करने के बाद, नासिक फ़ॉरेस्ट रेंज के विवेक भदाने और अनिल अहेरराव की एक टीम ने 12 अप्रैल को मानकर के खेत में एक पिंजरा स्थापित किया। मांकड़ और उसके आसपास के किसान शनिवार सुबह अलार्म सुनकर पिंजरे में चले गए। जैसे ही किशोर सावकर ने सूचना दी, वन रेंज अधिकारी भदाने, वन रेंज अधिकारी अहेरराव, वन रेंजर गोविंद पंधारे, वन मजदूर जयनाथ गोमटे, ड्राइवर शरद असवले के मार्गदर्शन में, चिकित्सीय परीक्षण के लिए ड्राइवर शरद असवाले को पकड़कर तेंदुए को गंगापुर की नर्सरी में ले गए। इससे पहले 3 अप्रैल को इलाके से एक तेंदुए को पकड़ा गया था। एक अन्य तेंदुआ क्षेत्र में है और इसके लिए एक पिंजरा स्थापित किया जाएगा।

तेंदुए के ठिकाने गन्ने के खेतों में हैं और वे मानव बस्तियों में आ रहे हैं क्योंकि उनके पास छिपने के लिए कोई जगह नहीं है क्योंकि गन्ने की कटाई पूरी हो चुकी है। आर्टिलरी सेंटर के वन क्षेत्र में गोला-बारूद तोपखाने का प्रशिक्षण जारी रहने के कारण बिब्टे को शोर से विचलित किया जाता है। खेती में काम करने वाले किसान, मजदूर, मजदूर सभी को काम करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। वन विभाग ने भी शाम को घर से निकलते समय सुरक्षा की अपील की है।

Share this story