Samachar Nama
×

घर पर इन आसान चरणों के साथ चेहरे को स्वस्थ चमक दें,जानें

हमारी त्वचा को एक स्वस्थ चमक पाने के लिए लाड़ की जरूरत है। अपने आप को एक चेहरे के साथ इलाज करना आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छा उपहार है। लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग नॉर्म्स पर विचार करते समय यह काफी असंभव हो गया है और इसे खुद घर पर करना ही एकमात्र विकल्प और सबसे
घर पर इन आसान चरणों के साथ चेहरे को स्वस्थ चमक दें,जानें

हमारी त्वचा को एक स्वस्थ चमक पाने के लिए लाड़ की जरूरत है। अपने आप को एक चेहरे के साथ इलाज करना आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छा उपहार है। लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग नॉर्म्स पर विचार करते समय यह काफी असंभव हो गया है और इसे खुद घर पर करना ही एकमात्र विकल्प और सबसे अच्छा विकल्प है। चेहरे को स्वस्थ चमक देकर आपकी त्वचा से मृत त्वचा कोशिकाओं, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने में मदद करता है।

एक DIY चेहरे करने के लिए कदम:घर पर इन आसान चरणों के साथ चेहरे को स्वस्थ चमक दें,जानें

चरण 1: सफाई

क्लींजिंग चेहरे की प्रारंभिक अवस्था है जो त्वचा से सभी गंदगी को हटाने के लिए गंदगी, तेल, मेकअप के अवशेष आदि को हटाने के लिए 5 मिनट के लिए अपनी उंगलियों से क्लींजर की मालिश करके मदद करती है। अपनी त्वचा के अनुसार क्लीन्ज़र का विकल्प चुनें।

चरण 2: छूटना

त्वचा को एक्सफोलिएट करना चेहरे का दूसरा चरण है जो आपकी त्वचा से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है, और यह त्वचा से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को भी हटाता है। बाजार में कई स्क्रब उपलब्ध हैं लेकिन आप कुछ किचन उपचार के साथ DIY स्क्रब बना सकते हैं।घर पर इन आसान चरणों के साथ चेहरे को स्वस्थ चमक दें,जानें

चरण 3: भाप

भाप छिद्रों को खोलने में मदद करती है ताकि छिद्रों से तेल और आहार आसानी से बाहर आ सके। भाप निष्कर्षण को आसान बनाने में मदद करता है और यह बहुत हाइड्रेटिंग है क्योंकि यह त्वचा को बहुत पोषण देता है।

चरण 4: निकालें

यह वह प्रक्रिया है जिसमें छिद्रों से व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स निकालने के लिए एक उपकरण का उपयोग किया जाता है। लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी त्वचा को होने वाले नुकसान से बचने के लिए इसे सही तरीके से करें।

चरण 5: मास्क

छिद्रों को खोलने और गंदगी को हटाने के बाद छिद्रों को बंद करना महत्वपूर्ण है। मास्क लगाना बेहतरीन कदम है। आप जेल मास्क, क्ले मास्क, क्रीम मास्क या शीट मास्क का उपयोग कर सकते हैं।घर पर इन आसान चरणों के साथ चेहरे को स्वस्थ चमक दें,जानें

चरण 6: मॉइस्चराइज़ करें

इन सभी चरणों के बाद मॉइस्चराइज़र की एक अच्छी परत लागू करें ताकि यह सब अंदर से बंद हो जाए। लेकिन यदि आपकी त्वचा तैलीय है, तो आप हल्के रोम का विकल्प चुन सकते हैं।

Share this story