Samachar Nama
×

गर्भावस्था के दौरान उनकी त्वचा में सुधार के लिए, जानिए ब्यूटी टिप्स

गर्भवती होने से हममें से हर इंच बदल जाता है। एक महिला का शरीर इस समय के दौरान शारीरिक, हार्मोनल और ग्रंथियों में परिवर्तन से गुजरता है, क्योंकि यह खुशी और उत्तेजना के कारण होता है। गर्भावस्था मिश्रित भावनाओं को लाती है। आनंद और प्रत्याशा के साथ, भय और संदेह की भावनाएं हो सकती हैं।
गर्भावस्था के दौरान उनकी त्वचा में सुधार के लिए, जानिए ब्यूटी टिप्स

गर्भवती होने से हममें से हर इंच बदल जाता है। एक महिला का शरीर इस समय के दौरान शारीरिक, हार्मोनल और ग्रंथियों में परिवर्तन से गुजरता है, क्योंकि यह खुशी और उत्तेजना के कारण होता है। गर्भावस्था मिश्रित भावनाओं को लाती है। आनंद और प्रत्याशा के साथ, भय और संदेह की भावनाएं हो सकती हैं।गर्भावस्था के दौरान उनकी त्वचा में सुधार के लिए, जानिए ब्यूटी टिप्स

यह स्वाभाविक है क्योंकि गर्भावस्था और बच्चे के आगमन का मतलब शरीर और जीवन के तरीके में कई बदलाव हैं। युवाओं का आंकड़ा बदलता है और इस बात का अंदेशा है कि यह फिर कभी नहीं हो सकता है। गर्भावस्था, हालांकि, एक प्राकृतिक शारीरिक प्रक्रिया है। परिवर्तनों को सकारात्मक तरीके से स्वीकार करना बहुत आसान है यदि कोई पहले से तैयारी कर सकता है और त्वचा, बाल और शरीर की नियमित देखभाल कर सकता है। वास्तव में, यह एक समय हो सकता है जिसे आप हमेशा याद रखेंगे और संजोएंगे।

कई महिलाओं को पता चलता है कि गर्भावस्था के दौरान उनकी त्वचा में सुधार होता है और स्वस्थ चमक लेती है। यह हार्मोनल परिवर्तनों के कारण है। हालांकि, कुछ लोगों को यह पता चल सकता है कि त्वचा की कुछ समस्याएं जैसे धब्बा, पैच, मुँहासे, काले घेरे या पिगमेंटेशन।

यदि कोई पोषण संबंधी कमियां हैं, तो यह त्वचा पर एक पीला और हल्का रंग के रूप में प्रतिबिंबित हो सकता है। उन स्थानों और रंग के अंतर को छिपाने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप सही लिपस्टिक, काजल, कंसीलर और फाउंडेशन का उपयोग करें जिसमें कोई कठोर रसायन न हो।

एक पौष्टिक आहार, पर्याप्त नींद और विश्राम दोनों सौंदर्य और स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं, खासकर गर्भावस्था के दौरान। स्वस्थ रहने और सही खाने से आप जीवन के इस विशेष चरण के दौरान सुंदर महसूस कर सकते हैं।गर्भावस्था के दौरान उनकी त्वचा में सुधार के लिए, जानिए ब्यूटी टिप्स

व्यक्तिगत आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए एक दैनिक स्किनकेयर दिनचर्या का पालन किया जाना चाहिए। यदि त्वचा सूखी है, तो इसे हर दिन मॉइस्चराइज और पोषण किया जाना चाहिए। क्लींजिंग क्रीम या दूध से दिन में दो बार त्वचा को साफ़ करें। दिन के दौरान एक मॉइस्चराइजिंग लोशन और सनस्क्रीन लागू करें। रात में, एक अच्छा पौष्टिक क्रीम लागू करें और कुछ मिनट के लिए त्वचा की मालिश करें। जावक और थोड़ा ऊपर की ओर स्ट्रोक का उपयोग करें। नम सूती ऊन के साथ क्रीम पोंछें।

तैलीय त्वचा के लिए, क्लींजिंग लोशन का उपयोग करें। अगर मुंहासे, मुंहासे या दाने नहीं हैं तो हफ्ते में दो या तीन बार स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए। यह छिद्रों को कड़े तेल से मुक्त रखने में मदद करता है। त्वचा को निखारने के लिए हल्के टोनिंग लोशन का इस्तेमाल करना चाहिए। इसका उपयोग दिन में कई बार किया जा सकता है।

गर्भावस्था के दौरान क्लोस्मा या प्रेग्नेंसी मास्क एक आम समस्या है, जिसमें त्वचा में पिगमेंटेड (डार्क) पैच विकसित हो जाते हैं। आमतौर पर, वे गाल, या उच्च बिंदुओं पर होते हैं, जैसे माथे, नाक और गाल। यूवी किरणों से सुरक्षा प्रदान करने के लिए सनस्क्रीन लोशन का उपयोग महत्वपूर्ण है, जो वास्तव में इन पैच को स्पष्ट करते हैं।

जहां तक ​​संभव हो, सूरज से बचने की कोशिश करें, खासकर दोपहर से दोपहर 3 बजे तक। यह हालत की वृद्धि को रोकने में मदद करेगा। ब्यूटी थेरेपिस्ट के पास जाना और इलाज कराना एक अच्छा विचार है। चेहरे की मालिश और कुछ क्रीमों के अनुप्रयोग मदद कर सकते हैं। यदि कोई मुँहासे या अन्य विस्फोट नहीं है, तो चेहरे के स्क्रब का उपयोग निशान को कम करने में भी मदद करेगा।

घरेलू उपाय के रूप में, दही (दही) में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और पैच पर रोज लगाएं। इसे लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें और इसे पानी से धो लें। या शहद और नींबू के रस को एक साथ मिलाएं और पैच पर रोजाना, उसी तरह लगाएं। चेहरे के स्क्रब या दानों को साफ करने का उपयोग, अंधेरे क्षेत्रों पर धीरे से रगड़ने से मदद मिलेगी।

हार्मोनल गतिविधि आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान बालों को लाभ देती है। अच्छा पोषण और डॉक्टर द्वारा निर्धारित विटामिन और खनिज पूरक वास्तव में बालों को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यदि कोई मानसिक तनाव है, तो, यह बालों के झड़ने, बालों के झड़ने जैसी समस्याओं के माध्यम से प्रतिबिंबित कर सकता है। यह बच्चे के जन्म के बाद है कि बालों का झड़ना हो सकता है। वास्तव में, गर्भावस्था के बाद के बालों का झड़ना लगभग नियमित होता है। बाल भी रूखे और बेजान लगने लग सकते हैं। इसके बारे में चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। एक बार जब हार्मोन व्यवस्थित हो जाते हैं, तो आमतौर पर स्थिति की जांच की जाती है। गर्भावस्था के दौरान बालों की नियमित देखभाल समस्याओं को कम करने में एक लंबा रास्ता तय करती है।

आपकी नियमित देखभाल में बालों को धोना, सप्ताह में दो से तीन बार, एक हल्के हर्बल शैम्पू के साथ शामिल होना चाहिए। हेयर ड्रायर का उपयोग करने से बचें, जब तक कि यह बिल्कुल आवश्यक न हो। जितना हो सके बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें। साप्ताहिक मेहंदी उपचार भी बालों को अच्छी स्थिति में रखने में मदद करते हैं। वे शरीर और चमक को जोड़कर बालों की उपस्थिति में सुधार करते हैं। साप्ताहिक तेल उपचार भी आवश्यक हैं। वास्तव में, तेल आपके शैम्पू से एक रात पहले लगाया जा सकता है। बच्चे के जन्म के बाद भी आपको निरंतर विटामिन और खनिज की खुराक के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान उनकी त्वचा में सुधार के लिए, जानिए ब्यूटी टिप्स

Share this story