Samachar Nama
×

गर्भवती महिलाएं नवरात्रियों में व्रत करने से पहले इन बातों का जरूर रखे ध्यान

कल से नवरात्री शुरू हो रही है तो जाहिर सी बात है कि आप सभी के घरों में इसकी तैयारियां भी शुरू हो गई होगी। अक्सर महिलाएं नवरात्र के दिनों पूरे नौ दिनों का व्रत करती है। यहां तक की कई बार गर्भवती स्त्रीयां भी पूरे व्रत रखती है। वैसे तो गर्भवती महिलाओं को व्रत
गर्भवती महिलाएं नवरात्रियों में व्रत करने से पहले इन बातों का जरूर रखे ध्यान

कल से नवरात्री शुरू हो रही है तो जाहिर सी बात है कि आप सभी के घरों में इसकी तैयारियां भी शुरू हो गई होगी। अक्सर महिलाएं नवरात्र के दिनों पूरे नौ ​दिनों का व्रत करती है। यहां तक की कई बार गर्भवती स्त्रीयां भी पूरे व्रत रखती है। वैसे तो गर्भवती महिलाओं को व्रत नहीं रखना चाहिए लेकिन अगर वो रखना चाह रही हैं तो कुछ बातों का खास ख्याल रखना होगा। आज इस अर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहें है —

न करें ये भूल
यह कोई जरूरी नहीं कि अगर आप व्रत है तो पूरा दिन कुछ न खाए। ऐसा करने की भूल न करें। ​बल्कि समय समय पर कुछ खाती रहें। गर्भवती महिलाएं अगर पूरा दिन भूखी रहेंगी तो पेट में बच्चे को खुराक नहीं मिल पाएगी। जो उसकी सेहत के लिए सही नहीं है।

निर्जल व्रत
भूल से भी निर्जल व्रत न करें। क्योंकि शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन हो सकता हे। जो आपके साथ साथ बच्चे की सेहत के लिए भी हानिकारक है। इसलिए हो सके तो थोड़े थोड़े अंतराल में पानी जरूर पीए।

वैसे तो गर्भवस्था के दौरान महिलाओं को व्रत नहीं रखना चाहिए लेकिन अगर आप रखना चाहती है तो एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें। डॉक्टर्स का मानना है कि आखिरी तीन महीने में व्रत न रखा जाए तो बेेहतर है।

हेल्दी फूड खाए
व्रत के दौरान आप हेल्दी फूड जरूर खाए। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपको हानि हो सकती है। साथ ही यह आपके बच्चे के लिए नुकसान करेगी। न्यूट्रीशनल चीजें ले जो आपके साथ साथ बच्चे के लिए जरूरी है।

Share this story