Samachar Nama
×

क्यों बेन स्टोक्स ने राजस्थान रॉयल्स के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में संघर्ष किया है?

टी 20 क्रिकेट में सबसे खराब पारी पहली गेंद पर नहीं खेली जाती है। यह वह जगह है जहां कोई बल्लेबाज न तो हिट हो सकता है और न ही आउट हो सकता है। गुरुवार को बल्ले के साथ बेन स्टोक्स का संघर्ष उसी श्रेणी का था। पारी की शुरुआत करते हुए, स्टोक्स ने 32
क्यों बेन स्टोक्स ने राजस्थान रॉयल्स के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में संघर्ष किया है?

टी 20 क्रिकेट में सबसे खराब पारी पहली गेंद पर नहीं खेली जाती है। यह वह जगह है जहां कोई बल्लेबाज न तो हिट हो सकता है और न ही आउट हो सकता है। गुरुवार को बल्ले के साथ बेन स्टोक्स का संघर्ष उसी श्रेणी का था।

पारी की शुरुआत करते हुए, स्टोक्स ने 32 गेंदों में 30 रन बनाए, क्योंकि राजस्थान रॉयल्स 6 विकेट पर 154 रन बनाकर समाप्त हो गई और सनराइजर्स हैदराबाद से हार गई। अन्य शब्दों में, स्टोक्स ने कुल गेंदों का 26.7% उपभोग किया, जबकि रॉयल्स ने 19.9% ​​बल्लेबाजी की।

ऐसा नहीं है कि स्टोक्स ने कोई इरादा नहीं दिखाया। उन्होंने जोर से चिल्लाने, रिवर्स स्वीप करने और स्कूप करने की कोशिश की लेकिन मुश्किल से नियंत्रण में थे। 68.75 का उनका नियंत्रण प्रतिशत रॉयल्स के बल्लेबाजी क्रम में शीर्ष पांच में सबसे खराब था। 19 साल की उम्र में 17 साल की उम्र में उसे गहरे में गिरा दिया गया था। इससे पहले दो बार, गेंद फील्डर से कम हो गई थी; स्टोक्स उन अवसरों का उपयोग करने में विफल रहे। वास्तव में, उन्होंने इतना संघर्ष किया कि, ईएसपीएनक्रिकइंफो के लक इंडेक्स ने सनराइजर्स को नुकसान पहुंचाने के बजाय ड्रॉप कैच का पक्ष लिया।

सनराइजर्स ने भी अपना होमवर्क कर लिया था। शुरू से ही, जॉनी बेयरस्टो स्टोक्स को पिच से आगे बढ़ने से रोकने के लिए स्टंप्स तक खड़े थे। जब वह जेसन होल्डर को गेंदबाजी करने के लिए आया, तब पहली बार वह वापस आया था – स्टोक्स नीचे चला गया और मध्य-ओवर में एक चौके के लिए फ्लैट-बल्लेबाजी की।

जब विजय शंकर गेंदबाजी करने आए तो बेयरस्टो पीछे हट गए। शंकर यकीनन कम से कम सनराइजर्स के गेंदबाजों की धमकी दे रहे हैं और नई गेंद के गेंदबाज संदीप शर्मा के समान गति से गेंदबाजी करते हैं। उन्होंने नौ गेंदों में स्टोक्स को बोल्ड किया, छह या तो अच्छी लेंथ पर थे या सिर्फ शॉर्ट थे।

यह विचार, ऐसा लगता है कि यह पिच में धमाका करने के लिए था और कमरे के लिए स्टोक्स को ऐंठन। यह काम किया क्योंकि वह उन नौ प्रसवों में से केवल पांच में कामयाब रहे। इसके अलावा, जब स्टोक्स बीच में थे, डेविड वार्नर ने बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम को गेंदबाजी नहीं की, जिसके कोण से उन्हें रन बनाना आसान लगता।

आईपीएल 2020 में, स्टोक्स ने अब तक खेले गए सभी पांच मैचों में 103 गेंदों में 110 रन बनाए हैं। उन्हें अभी तक एक छक्का नहीं लगाना है, और 106.79 की उनकी स्ट्राइक रेट उन लोगों में सबसे कम है जिन्होंने टूर्नामेंट में कम से कम 100 गेंदें खेली हैं।

स्टोक्स ने सलामी बल्लेबाज के रूप में क्यों नहीं क्लिक किया, इसके कई कारण हो सकते हैं। एक के लिए, वह स्थिति से बाहर बल्लेबाजी कर रहा है। स्टोक्स इंग्लैंड के लिए किसी भी प्रारूप में नहीं खुले। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में, उन्होंने केवल एक बार ओपनिंग की है – वेस्ट इंडीज के खिलाफ इस साल की शुरुआत में जब इंग्लैंड एक त्वरित घोषणा की तलाश में था। व्हाइट-बॉल क्रिकेट में, इंग्लैंड के लिए उनकी भूमिका एक मध्य-क्रम स्टेबलाइजर और एक फिनिशर के बीच होती है।

दरअसल, आईपीएल 2020 से पहले स्टोक्स ने टी 20 क्रिकेट में केवल पांच बार ओपनिंग की थी, उन्होंने 139.25 के स्ट्राइक रेट से 188 रन बनाए। लेकिन वे दो साल पहले आए थे। उनके साथ स्थिति से बाहर बल्लेबाजी करने और पावरप्ले में अपने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों को गेंदबाजी करने वाली टीमों ने उनके कारण की मदद नहीं की।

उन्हें मैच प्रैक्टिस में भी कमी रही है। अधिकांश खिलाड़ियों के विपरीत, जो पहले से संयुक्त अरब अमीरात में पहुंचे थे और परिस्थितियों को सुधारने का समय था, स्टोक्स को प्रतियोगिता में कूदना पड़ा जैसे ही उन्होंने न्यूजीलैंड से अपने आगमन के बाद अपनी अनिवार्य संगरोध समाप्त कर लिया, जहां वह करुणामय थे उसके बीमार पिता के साथ रहना।

जब तक स्टोक्स ने आईपीएल 2020 का अपना पहला मैच खेला, तब तक टूर्नामेंट पहले ही दूसरे हाफ तक पहुंच गया था। जबकि उन्हें परिस्थितियों के अभ्यस्त होने का समय नहीं मिला, धीमी पिचों का मतलब था कि उन्हें समय का पता लगाना अभी बाकी है। गुरुवार को शंकर की तरह, अन्य गेंदबाजों ने भी स्टंप्स को निशाना बनाकर, या अच्छी तरह से शॉर्ट-ऑफ-गुड लेंथ पर, केवल स्टंप्स को निशाना बनाकर, या बाहर की ओर गेंदबाजी करते हुए उसे लगातार नकार दिया।

स्टोक्स को पारी की शुरुआत करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए, रॉयल्स ने उनसे एक नई गेंद का फायदा उठाने की उम्मीद की होगी, क्योंकि स्पिन के खिलाफ उनकी संख्या बहुत अधिक नहीं है। 2018 के बाद से, उन्होंने 114.55 की स्ट्राइक करते हुए स्पिन के खिलाफ 18.76 का औसत बनाया।

लेकिन स्टोक्स के साथ सलामी बल्लेबाज के रूप में अच्छे से ज्यादा नुकसान पहुंचाने के साथ, जोस बटलर के लिए उनके साथ पदों को स्वैप करने का मामला है। बटलर ऑर्डर के शीर्ष पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं, जबकि स्टोक्स की संख्या मध्य क्रम में काफी बेहतर है। रॉयल्स ने अपने फैसले पर फिर से विचार किया है, या पहले से ही बहुत देर हो चुकी है?

Share this story