Samachar Nama
×

क्या 5G तकनीक आपके फोन की बैटरी लाइफ को प्रभावित करेगी और इसे गति देगी?

5 जी उच्च गति और अल्ट्रा लो लेटेंसी पर डेटा पैकेट वितरित करने के लिए पांचवीं पीढ़ी की मोबाइल नेटवर्क तकनीक है।क्वालकॉम द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, 5G का पूर्ण आर्थिक प्रभाव 2035 तक दुनिया भर में होने का अनुमान लगाया जाएगा, जो उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला का समर्थन करेगा और संभावित
क्या 5G तकनीक आपके फोन की बैटरी लाइफ को प्रभावित करेगी और इसे गति देगी?

5 जी उच्च गति और अल्ट्रा लो लेटेंसी पर डेटा पैकेट वितरित करने के लिए पांचवीं पीढ़ी की मोबाइल नेटवर्क तकनीक है।क्वालकॉम द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, 5G का पूर्ण आर्थिक प्रभाव 2035 तक दुनिया भर में होने का अनुमान लगाया जाएगा, जो उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला का समर्थन करेगा और संभावित रूप से $ 13.1 ट्रिलियन मूल्य की वस्तुओं और सेवाओं को सक्षम करेगा।

5G नेटवर्क के कार्यान्वयन के साथ, उपयोगकर्ता सेकंड के भीतर भारी फ़ाइलों को डाउनलोड कर सकते हैं। हालाँकि, हर नई तकनीक में कुछ न कुछ खामी होती है, ऐसे में यह आपके फोन की बैटरी की लाइफ को आपके विचार से जल्दी ही खत्म कर देती है।क्या 5G तकनीक आपके फोन की बैटरी लाइफ को प्रभावित करेगी और इसे गति देगी?

5G फ़ोन अधिक बैटरी का उपभोग करने के लिए

किसी भी फोन डिवाइस की बैटरी लाइफ को खत्म करने के लिए कई कारक जिम्मेदार हैं। लेकिन, 5G डिवाइसों के मामले में, बैटरी की खपत अधिक तेज हो जाती है क्योंकि तेज गति के साथ उपयोगकर्ताओं को डेटा के विशाल हिस्से का उपयोग करने की संभावना होती है जिससे फोन को अधिक बैटरी का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।

सबसे महत्वपूर्ण कारक ‘कवरेज’ है। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में Q1 2019 में 4G 89.8% उपलब्ध था। हालांकि, 5 जी के साथ ऐसा नहीं है, क्योंकि यह लगभग मजबूत नहीं है और 4 जी के रूप में उपलब्ध है। इसलिए, यदि आपका 5G डिवाइस नेटवर्क देखने के लिए अधिक समय लेता है, तो यह निहित है कि यह संचार के लिए निकटतम टॉवर तक पहुंचने के लिए अधिक शक्ति का उपयोग करेगा। इसलिए, 5G के वर्तमान नेटवर्क के साथ, यह संभव है कि आपके 5G फ़ोन डिवाइस 4G डिवाइसों की तुलना में तेज़ी से बैटरी निकाल सकते हैं।क्या 5G तकनीक आपके फोन की बैटरी लाइफ को प्रभावित करेगी और इसे गति देगी?

सैमसंग की आधिकारिक वेबसाइट पर एक बयान से पता चला है कि 5 जी फोन अधिक बैटरी की खपत करते हैं क्योंकि यह 4 जी और 5 जी नेटवर्क के बीच स्विच करता रहता है। “क्योंकि आपका फोन एक साथ कई नेटवर्कों से जुड़ा है, इसलिए बैटरी आमतौर पर एक से अधिक तेजी से चलेगी और आमतौर पर 3 जी या एलटीई पर फोन से ज्यादा गर्म हो सकता है”, सैमसंग की आधिकारिक वेबसाइट पर एक बयान पढ़ें।

टेस्ट से पता चलता है कि 5G नालियों की बैट्री तेज़

CNET ने 5G नेटवर्क के उपयोग के बिना और इसके बिना बैटरी की खपत की जांच करने के लिए दो फोन के साथ एक बैटरी परीक्षण किया। पहला परीक्षण MOTO Z3 का उपयोग करके किया गया था जिसमें पता चला कि 5G उपयोग के केवल 5 घंटे के बाद, बैटरी खत्म हो गई और मर गया। इस बीच, सैमसंग की गैलेक्सी एस 10 की बैटरी 4 घंटे के भीतर घटकर 51 फीसदी रह गई।क्या 5G तकनीक आपके फोन की बैटरी लाइफ को प्रभावित करेगी और इसे गति देगी?

“आप 5G गति के लिए केवल नकद से अधिक का भुगतान कर सकते हैं। CNET के वैश्विक परीक्षकों ने देखा कि Moto Z3, Galaxy S10 5G, और LG V50 जैसे फोन पर 5G का उपयोग करने से लगता है कि वे अपने बैटरी भंडार को 4 जी नेटवर्क से अधिक तेजी से टैप कर रहे हैं” CNET द्वारा प्रकाशित एक बयान पढ़ें ।

Verizon उपयोगकर्ताओं को बैटरी को संरक्षित करने के लिए 5G को अक्षम करने के लिए कहता है

5G तकनीक की दिग्गज कंपनी Verizon ने भी कथित तौर पर एक ट्वीट के माध्यम से स्वीकार किया है कि 5G नेटवर्क अधिक बैटरी जीवन का उपभोग करता है और इस प्रकार उसने अपने उपयोगकर्ताओं को एक ट्वीट (अब हटाए गए) के माध्यम से बैटरी बचाने के लिए अपने फोन के 5G कनेक्शन को बंद करने की सलाह दी।क्या 5G तकनीक आपके फोन की बैटरी लाइफ को प्रभावित करेगी और इसे गति देगी?

वेरिज ने एक ट्वीट में कहा, “बैटरी जीवन के संरक्षण में मदद करने का एक तरीका एलटीई चालू करना है”।
जिसके बाद, कई ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने 5 जी फोन के लिए लगातार पुश के लिए वेरिज़ोन का मज़ाक उड़ाया। इसका जवाब देते हुए, वेरिज़ोन सपोर्ट टीम के एक सदस्य ने कहा, “यह महत्वपूर्ण है कि हम किसी भी समस्या के मूल कारण का पता लगाने के लिए कई समस्या निवारण चरणों को पूरा करते हैं,” यह कहते हुए कि कंपनी “5 जी क्षेत्रों को जल्दी से लॉन्च कर रही है, और लगातार अपडेट कर रही है” गति में सुधार करें। “

Share this story