Samachar Nama
×

क्या है एस्ट्रोनॉटिक्स? मनुष्य द्वारा अंतरिक्ष में जाने का विज्ञान ?

एस्ट्रोनॉटिक्स, आसान शब्दों में वैज्ञानिक और तकनिकी ज्ञान का मिश्रण कहा जा सकता है ,जिसमें रसायन शास्त्र (chemistry),सामग्री अध्ययन (The Study of Mechanics), द्रव्य यांत्रिकी (Fluid mechanics),जीव विज्ञान(biology) और भौतिक शास्त्र (physics) के तथ्यों और परिणामों के आधार पर प्रयोग किये जातें हैं। यह बात कहना गलत नहीं होगी की एस्ट्रोनॉटिक्स होने वाली खोजों से
क्या है एस्ट्रोनॉटिक्स? मनुष्य द्वारा अंतरिक्ष में जाने का विज्ञान ?

एस्ट्रोनॉटिक्स, आसान शब्दों में वैज्ञानिक और तकनिकी ज्ञान का मिश्रण कहा जा सकता है ,जिसमें रसायन शास्त्र (chemistry),सामग्री अध्ययन (The Study of Mechanics), द्रव्य यांत्रिकी (Fluid mechanics),जीव विज्ञान(biology) और भौतिक शास्त्र (physics) के  तथ्यों और परिणामों के आधार पर प्रयोग किये जातें हैं। यह बात कहना गलत नहीं होगी की एस्ट्रोनॉटिक्स होने वाली खोजों से हमारे रोज़मर्रा के जीवन में रुचि का प्रतिनिधित्व करती हैं।

यह हमें सोच की सिमित बाधाओं से मुक्त करता है और हमें अंतरिक्ष में अपनी भौतिक स्थितियों में सुधार करने की अनुमति देता है साथ ही इसमें  खगोलीय पिंडों की प्रकृति के बारे में खोजों की सुविधा और हमें अपनी तकनीक में सुधार करने की अनुमति देता है असल में यह विषय बहुत विशाल है।

हमने हबल स्पेस टेलीस्कोप (1990), सोहो (1995), स्पिट्जर (2003) और कई अन्य अंतरिक्ष वेधशालाओं द्वारा दर्ज की गई छवियों के साथ पता लगाया है कि अंतरिक्ष वास्तव में असाधारण आकाश-अवलोकन की स्थिति प्रदान करता है।इन सभी उपकरणों में इसमें रिकॉर्डिंग की गुणवत्ता को संरक्षित करने के लिए, टेलीस्कोप को सूरज की गर्मी से संरक्षित किया जाता है ताकि कांच और सीसीडी सेंसर पर इसका आंतरिक तापमान 45 K (-228 ° C) हो।

भविष्य के JWST टेलीस्कोप के सबसे सेंसिटिव  डिटेक्टर 2021 में लॉन्च किए जाएंगे जो  -266.4 ° C या 6.7 K अधिकतम ठंडा ,जो कि यंत्र द्वारा उत्पन्न होने वाले गंभीर उत्सर्जन के शोर को कम करेगा। बेशक,इन सभी उच्च तकनीक का एक मूल्य भी है , जिसमें JWST परियोजना की लागत $ 9.66 बिलियन है – अपेक्षा से 20% अधिक।इसके रखरखाव और ऑपरेशन पूरा करनें  के लिए पिछले 5 वर्षों में फैले सभी वैज्ञानिक प्रोजेक्ट है , जो इसे दुनिया में सबसे महंगी दूरबीन बनाती हैं।

तुलनात्मक रूप से, इसके 2.4 मीटर व्यास वाले हब्बल स्पेस टेलीस्कोप की कीमत $ 6 बिलियन थी, इसे 15 वर्षों में इकट्ठा किया गया था और यह JWST से दोगुना भारी है जो 2.7 गुना बड़ा है। आज हमारे पास विज़िबल लाइट (HST, JWST) से लेकर गामा किरणों और X (चंद्र, इंटीग्रल, यूवी (Galex) के माध्यम से गुजरने तक, विद्युत चुम्बकीय विकिरण की पूरी श्रृंखला की छानबीन करने वाली असाधारण कक्षीय वेधशालाओं के माध्यम से अपनी उत्पत्ति के रहस्यों को उजागर करने का साधन है।

भविष्य बड़ा और अधिक सटीक है। हालांकि कई अंतरिक्ष परियोजनाओं को रद्द कर दिया गया है, जैसे कि ARISE इंटरफेरोमीटर और स्थलीय ग्रह इमेजर (TPF), पर  2034 के लिए योजनाबद्ध LISA गुरुत्वाकर्षण इंटरफेरोमीटर के लिए कई प्रमुख परियोजनाएं ट्रैक पर हैं।

 

Share this story