Samachar Nama
×

क्या शहद खराब होता हैं, शहद की बोतल पर एक्सपायरी डेट क्यों नही होती है?

ऐसा कहा जाता है कि प्राकृतिक शहद कभी खराब नहीं होता है। जॉर्जिया में खुदाई, एक पूर्व रूसी-सोवियत राज्य, एक चीनी मिट्टी के बरतन जार में हजारों साल पुराने शहद का खुलासा किया है। कहा जाता है कि एक और खुदाई में पिरामिडों में 3000 साल पुराने शहद का खुलासा हुआ है। कहा जाता है
क्या शहद खराब होता हैं, शहद की बोतल पर एक्सपायरी डेट क्यों नही होती है?

ऐसा कहा जाता है कि प्राकृतिक शहद कभी खराब नहीं होता है। जॉर्जिया में खुदाई, एक पूर्व रूसी-सोवियत राज्य, एक चीनी मिट्टी के बरतन जार में हजारों साल पुराने शहद का खुलासा किया है। कहा जाता है कि एक और खुदाई में पिरामिडों में 3000 साल पुराने शहद का खुलासा हुआ है। कहा जाता है कि शहद खराब नहीं हुआ था। यदि शहद शुद्ध है, तो इसे खराब नहीं कहा जाता है, तो यह सवाल उठता है कि आजकल शहद की बोतलों पर एक्सपायरी डेट क्यों छपी है?क्या शहद खराब होता हैं, शहद की बोतल पर एक्सपायरी डेट क्यों नही होती है?

खाद्य और औषधि प्रशासन के नियमों के अनुसार, बोतलबंद या पैकेज्ड फूड और दवा की पैकेजिंग या बोतल पर कीमत, वजन, सामग्री, निर्माण की तारीख और समाप्ति की तारीख की जानकारी देना अनिवार्य है। केनरा बैंक के एक पूर्व अधिकारी सुरेश वानखेड़े ने एक प्रश्नोत्तर सत्र में कहा कि इसका मतलब यह नहीं है कि बोतल पर समाप्ति की तारीख के बाद शुद्ध शहद खराब हो जाता है। एक्सपायरी डेट कानून का पालन करने के लिए शहद की बोतल पर छपी होती है। वानखेड़े अपने जवाब में कहते हैं कि उनके पास शहद की बोतल पर शहद की कोई एक्सपायरी डेट नहीं है। वह कहते हैं कि इस पर केवल उत्पादन की तारीख छपी है। वह यह भी कहते हैं कि अन्य उत्पादकों ने इस अवधि को सर्वश्रेष्ठ पहले का उल्लेख किया है।क्या शहद खराब होता हैं, शहद की बोतल पर एक्सपायरी डेट क्यों नही होती है?

वानखेड़े के अनुसार, जीवित रहने के लिए शहद को विभिन्न रसायनों के साथ मिश्रित करने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन कुछ लोग रंग, सुगंध और मिठास के लिए चीनी भी मिलाते हैं। अपने जवाब में वानखेड़े ने कहा है कि वह अपना लाभ बढ़ाने के लिए यह व्यवसाय कर रहे हैं। अगर इस तरह से शहद में मिलावट की जाती है, तो इसके खराब होने की संभावना है, यही वजह है कि कुछ लोग मिलावटी शहद की एक्सपायरी डेट को प्रिंट कर लेते हैं।क्या शहद खराब होता हैं, शहद की बोतल पर एक्सपायरी डेट क्यों नही होती है?

शहद जितना पुराना होता है, उतना ही गहरा होता जाता है। जैसे-जैसे यह पुराना होता जाता है, यह कठोर होता जाता है और क्रिस्टलीय बनता जाता है। हालांकि, यह नहीं कहा जा सकता है कि शहद खराब हो गया है क्योंकि अगर इसे थोड़ी सी गर्मी दी जाती है, तो यह फिर से पिघल जाता है और वापस लौटता है। आयुर्वेद में कहा गया है कि शहद जितना पुराना होगा उतना ही अच्छा होगा। इसलिए पुराने शहद का अच्छा दाम मिलता है। शहद में मिलावट होने पर इसके खराब होने की संभावना रहती है। अपने जवाब में, वानखेड़े ने यह पहचानने के लिए एक सरल तकनीक भी दी कि क्या इसमें छेड़छाड़ की गई है या नहीं। शहद की शुद्धता का परीक्षण करने के लिए, पानी में शहद की कुछ बूँदें जोड़ें। वानखेड़े ने कहा है कि असली शहद पानी के साथ मिक्स किए बिना नीचे बैठता है और नकली शहद पानी में घुल जाता है।

Share this story