Samachar Nama
×

क्या टॉयलेट करते समय जलन होती है? इलायची और लौंग मदद कर सकती हैं जानें

पेशाब या टॉयलेट के दौरान हल्की जलन एक आम समस्या है, लेकिन अगर जलन अधिक हो, तो यह चिंता का विषय हो सकता है क्योंकि यह किडनी पर बुरा असर डाल सकता है। इस समस्या को डायसुरिया कहा जाता है। इसमें जलन के साथ दर्द भी हो सकता है। हालाँकि, अगर शुरुआत में ही विशेष
क्या टॉयलेट करते समय जलन होती है? इलायची और लौंग मदद कर सकती हैं जानें

पेशाब या टॉयलेट के दौरान हल्की जलन एक आम समस्या है, लेकिन अगर जलन अधिक हो, तो यह चिंता का विषय हो सकता है क्योंकि यह किडनी पर बुरा असर डाल सकता है। इस समस्या को डायसुरिया कहा जाता है। इसमें जलन के साथ दर्द भी हो सकता है। हालाँकि, अगर शुरुआत में ही विशेष सावधानी बरती जाए तो इस समस्या को घर पर ही नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा आयुर्वेदिक दवा की तरह लौंग और इलायची का इस्तेमाल करने से भी डाइजेशन से छुटकारा पाया जा सकता है। इन्हें डिसुरिया के लिए सबसे सही नुस्खा कहा जा सकता है। आइए जानते हैं कि लौंग और इलायची का उपयोग कैसे किया जा सकता है।

डिसुरिया की समस्या क्या है

जब पेशाब करते समय मूत्र में जलन या दर्द होता है, तो इसे नैदानिक ​​भाषा में डिसुरिया कहा जाता है। यह एक प्रकार का संक्रमण है। यह संक्रमण पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक आम है। इस तरह की समस्या कई कारणों से हो सकती है, इसीलिए लक्षणों को नोट करने के बाद डॉक्टर के पास जाना चाहिए और चेकअप कराना चाहिए। अधिकतर यह समस्या लिंग को साफ न रखने के कारण हो सकती है, क्योंकि संक्रमण गंदगी के कारण होता है। पानी की कमी से भी डिसुरिया हो सकता है, इसलिए भरपूर पानी लेते रहें।
लौंग का तेल डिसुरिया का आयुर्वेदिक नुस्खा है

लौंग शरीर के लिए कई मायनों में स्वस्थ है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो संक्रमण को दूर करने में मददगार होते हैं। ध्यान रखें, लौंग गर्म होती है, ऐसे में अधिक उपयोग हानिकारक हो सकता है। डायसुरिया की समस्या को ठीक करने के लिए गर्म पानी में लौंग का तेल मिलाएं और इसका सेवन करें। इस उपाय को दो हफ्ते तक आजमाएं। कुछ दिनों में पेशाब, जलन और दर्द की समस्या दूर हो जाएगी। लौंग बालों के झड़ने से लेकर पेट की समस्याओं तक सभी का इलाज कर सकती है, इसलिए लौंग का उपयोग एक महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक औषधि के रूप में किया जाता है।

इलायची पेशाब की जलन को भी ठीक कर सकती है

इलायची का इस्तेमाल स्वाद के लिए किया जाता है, लेकिन यह मुंह की दुर्गंध को भी दूर कर सकती है। इलायची में प्राकृतिक रूप से कई ऐसे गुण होते हैं, जो पेशाब की समस्या, जलन और दर्द से राहत दिला सकते हैं। इसके लिए रोजाना दूध में इलायची पाउडर मिलाकर खाने से डिस्युरिया की समस्या ठीक हो जाती है। किडनी के स्वास्थ्य के लिए भी इलायची फायदेमंद है। अगर पेट में एसिडिटी की समस्या है, तो ठंडे दूध में इलायची मिलाकर पीने से एसिडिटी ठीक हो सकती है। साथ ही पेट में ठंडक लाता है

Share this story