Samachar Nama
×

क्या चावल खाने से बढ़ता है वजन

वजन घटाने की बात आती है तो लोग चावल को सबसे पहले डाइट से निकाल देते हैं। मगर कुछ लोगों को चावल इतने पसंद होते हैं कि वो वेट लूज के लिए भी इसे खाना नहीं छोड़ सकते। परेशान ना हो क्योंकि वजन घटाने के लिए चावल छोड़ना जरूरी नहीं बल्कि आप इसे खाकर भी
क्या चावल खाने से बढ़ता है वजन

वजन घटाने की बात आती है तो लोग चावल को सबसे पहले डाइट से निकाल देते हैं। मगर कुछ लोगों को चावल इतने पसंद होते हैं कि वो वेट लूज के लिए भी इसे खाना नहीं छोड़ सकते। परेशान ना हो क्योंकि वजन घटाने के लिए चावल छोड़ना जरूरी नहीं बल्कि आप इसे खाकर भी बढ़ी हुई चर्बी से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कैसे?

क्या सचमुच चावल खाने से बढ़ता है वजन

अक्सर लोगों को लगता है कि चावल खाने से वजन बढ़ता है जबकि यह गलत है। चावल में फैट और फाइबर कम पाया जाता है, जिसकी वजह से ये पचाने में बेहद आसान होता है। यही नहीं, चावल में कार्ब्स प्रचुर मात्रा में होता है, जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है। साथ ही चावल से शरीर में कोलेस्ट्राल की समस्या भी नहीं होती है।

चलिए अब आपको बताते हैं कि वजन घटाने के लिए कब और कैसे करें चावल का सेवन…

कैलोरी का स्त्रोत

चावल एक प्रीबायोटिक (Prebiotic) है, जिससे ना केवल आपका पेट भरता है बल्कि इससे पेट में मौजूद रोगाणुओं का पेट भरता है। वहीं वजन घटाने के लिए कैलोरी लेने की भी जरूरत होती है, जो चावल में मिल जाती है।

फ्राई चावल से रखें दूरी

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो फ्राईड चावल का सेवन ना करें। साथ ही प्लेन, पॉलिश्ड व्हाइट राइस की बजाए अनपॉलिश्ड, ब्राउन या रेड राइस का सेवन करना ज्यादा बेहतर ऑप्शन है।

 पतीले में बनाएं चावल

चावल को कुकर की बजाए पतीले में ज्यादा पानी डालकर पकाएं। उबालने पर इसका स्टार्च वाला पानी बाहर निकाल लें। इससे इसकी न्यूट्रिशियस वैल्यू बढ़ जाएगी।

Share this story