Samachar Nama
×

क्या आप जानते हैं कि मंगल रोवर के विशालकाय पैराशूट ने एक गुप्त संदेश दिया था

मंगल पर उतरने के लिए नासा के दृढ़ता रोवर द्वारा इस्तेमाल किए गए विशाल पैराशूट में एक गुप्त संदेश था, जो अंतरिक्ष यान टीम पर एक पहेली प्रेमी के लिए धन्यवाद था। सिस्टम इंजीनियर इयान क्लार्क ने 70-फुट (21-मीटर) पैराशूट के नारंगी और सफेद स्ट्रिप्स में “डेयर माइटी थिंग्स” को बाइनरी कोड का उपयोग किया।
क्या आप जानते हैं कि मंगल रोवर के विशालकाय पैराशूट ने एक गुप्त संदेश दिया था

मंगल पर उतरने के लिए नासा के दृढ़ता रोवर द्वारा इस्तेमाल किए गए विशाल पैराशूट में एक गुप्त संदेश था, जो अंतरिक्ष यान टीम पर एक पहेली प्रेमी के लिए धन्यवाद था।

सिस्टम इंजीनियर इयान क्लार्क ने 70-फुट (21-मीटर) पैराशूट के नारंगी और सफेद स्ट्रिप्स में “डेयर माइटी थिंग्स” को बाइनरी कोड का उपयोग किया। उन्होंने पसाडेना, कैलिफोर्निया में जेट प्रोपल्सन प्रयोगशाला में मिशन के मुख्यालय के लिए जीपीएस निर्देशांक को भी शामिल किया।

क्या आप जानते हैं कि मंगल रोवर के विशालकाय पैराशूट ने एक गुप्त संदेश दिया था

क्लार्क, एक क्रॉसवर्ड हॉबीस्ट, दो साल पहले विचार के साथ आया था। इंजीनियर नायलॉन कपड़े में एक असामान्य पैटर्न जानना चाहते थे कि पैराशूट वंश के दौरान कैसे उन्मुख था। मंगलवार को कहा कि इसे एक गुप्त संदेश में बदल दिया गया। क्लार्क के अनुसार, गुरुवार की लैंडिंग से पहले एन्कोडेड संदेश के बारे में केवल छह लोगों को पता था। सोमवार को एक टेलीविज़न समाचार सम्मेलन के दौरान टीज़र बाहर करने से पहले पैराशूट छवियों के वापस आने तक उन्होंने इंतजार किया।क्या आप जानते हैं कि मंगल रोवर के विशालकाय पैराशूट ने एक गुप्त संदेश दिया था

अंतरिक्ष प्रशंसकों को यह पता लगाने में कुछ घंटे लग गए, क्लार्क ने कहा। अगली बार, उन्होंने कहा, “मुझे थोड़ा और रचनात्मक होना पड़ेगा।” “डेयर माइटी थिंग्स” – प्रेसिडेंट थियोडोर रूजवेल्ट की एक लाइन – जेपीएल में एक मंत्र है और सेंटर्स की कई दीवारों को सजाती है। क्लार्क ने कहा, “यह एन्कोडिंग के एक तरीके के साथ आने की कोशिश कर रहा था, लेकिन यह बहुत स्पष्ट नहीं था।”

क्या आप जानते हैं कि मंगल रोवर के विशालकाय पैराशूट ने एक गुप्त संदेश दिया था

जीपीएस निर्देशांक के लिए, स्पॉट JPL के विजिटर सेंटर के प्रवेश द्वार से 10 फीट (3 मीटर) की दूरी पर है। टचडाउन तक व्यापक रूप से ज्ञात एक और जोड़ा स्पर्श नहीं है: दृढ़ता से वर्षों में नासा के सभी पांच रोवर्स को आकार में बढ़ते हुए एक पट्टिका के रूप में दिखाया गया है – पृथ्वी पर देखे गए परिवार की कार के समान।

क्लार्क को संदेह है कि और भी तथाकथित छिपे हुए ईस्टर अंडे हैं, लेकिन कहते हैं: “मैं उनके लिए भी निजी नहीं हूं।”

 

Share this story