Samachar Nama
×

क्या आप जानते हैं कि नाखून आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए अच्छे और बुरे हैं?

लोग चेहरे को देखकर या नहीं पहचान सकते हैं, लेकिन नाखून कहते हैं कि सत्रह स्वास्थ्य। क्या शरीर में कोई बीमारी है? अनजाने में पंजा बीमारी? जवाब आपके हाथ की हथेली में है। नाखूनों के साथ अच्छे और बुरे स्वास्थ्य की बारीकियां। नाखून की बात बड़ी अजीब है। शरीर के महत्वपूर्ण अंग। लेकिन बहुत कम
क्या आप जानते हैं कि नाखून आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए अच्छे और बुरे हैं?

लोग चेहरे को देखकर या नहीं पहचान सकते हैं, लेकिन नाखून कहते हैं कि सत्रह स्वास्थ्य। क्या शरीर में कोई बीमारी है? अनजाने में पंजा बीमारी? जवाब आपके हाथ की हथेली में है। नाखूनों के साथ अच्छे और बुरे स्वास्थ्य की बारीकियां।

नाखून की बात बड़ी अजीब है। शरीर के महत्वपूर्ण अंग। लेकिन बहुत कम लोग इसका महत्व समझते हैं। छोटा हो या बड़ा, हर किसी के पास नाखूनों की देखभाल करने का अच्छा समय होता है। लेकिन इतना ही! नाखून और क्या करते हैं? किसी भी दिन नहीं सोचा था। अब सोचिये। क्योंकि यह नाखूनों में छिपी सेहत का अच्छा और बुरा है।

एक बार अपने नाखूनों की अच्छी देखभाल करें? ऐसे देखें सफेद वर्धमान? यह नाखूनों पर सबसे स्पष्ट रूप से देखा जाता है। यह वर्धमान हमारे नाखूनों को अच्छी तरह से रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है।क्या आप जानते हैं कि नाखून आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए अच्छे और बुरे हैं?

नाखून के अर्धचंद्राकार भाग को लुनुला कहा जाता है। यदि किसी कारण से लुनुला क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो नाखून की वृद्धि हमेशा के लिए बर्बाद हो सकती है। लुनुला वास्तव में नाखून का हिस्सा जैसा दिखता है, लेकिन नाखून वास्तव में उस पर बैठते हैं। यदि किसी का लुनुला बहुत छोटा है, तो वह व्यक्ति एनीमिया या कुपोषण से पीड़ित है। पाचन संबंधी कई समस्याएं होने पर भी लुनुला छोटा हो सकता है। जिनके लुनुला छोटे होते हैं वे ज्यादा थके हुए महसूस करते हैं। यदि लुनुला नीला है, तो उस व्यक्ति को मधुमेह हो सकता है। यदि लुनुला लाल रंग का है तो हृदय की समस्याएं हो सकती हैं।

आमतौर पर हाथीदांत के रंग का लुनुला अच्छे स्वास्थ्य का संकेत है। जैसा कि यह पता चला है, कोई भी उस तरह से मामूली कील समस्याओं को नहीं पाता है। लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि नाखूनों को हल्के में लिया जाना कुछ नहीं है। अगर नाखून अचानक हरे होने लगे, तो यह समझना चाहिए कि यह शरीर में एक जीवाणु संक्रमण का संकेत है। यदि नाखून लाल हैं, तो हृदय वाल्व में संक्रमण हो सकता है। यदि नाखूनों का रंग नीला है, तो यह समझना चाहिए कि शरीर में ऑक्सीजन का स्तर कम है। पूरे सफेद नाखून लीवर की बीमारी का आभास देते हैं। फेफड़े की बीमारी के संकेत के रूप में नाखून मोटा हो सकता है। यदि नाखून बहुत मोटे हैं, तो यह समझा जाना चाहिए कि रक्त परिसंचरण में कोई समस्या है। फटे नाखून या नाखूनों के अंदर नाखून होने का मतलब शरीर में विटामिन सी, फोलिक एसिड या प्रोटीन का कम स्तर है।क्या आप जानते हैं कि नाखून आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए अच्छे और बुरे हैं?

चम्मच या धनुष के आकार के नाखून शरीर में आयरन और विटामिन ए की कमी को दर्शाते हैं। थायरॉयड की समस्याओं या फंगल हमलों के कारण नाखून शुष्क और भंगुर हो सकते हैं। गुर्दे की कुछ बीमारियों के लक्षण के रूप में भी नाखून को तोड़ा जा सकता है। जब बिलीरुबिन का स्तर उच्च होता है या पीलिया होता है तो नाखून आमतौर पर पीले हो जाते हैं। यदि आधार से बनाई गई कील पर एक काली रेखा देखी जाती है, तो यह मेलेनोमा का संकेत है।

स्वास्थ्य की स्थिति को समझने के लिए नाखूनों के महत्व को समझें! नाखूनों पर करीब से नज़र डालें। ख्याल रखना। यह अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी है।

Share this story