Samachar Nama
×

क्या आप कहीं डायबिटीज के शिकार हैं? त्वचा में इन 6 संकेतों को देखकर बीमारी की पहचान करें,जानें

यदि मधुमेह की खतरनाक बीमारी को समय पर नियंत्रित नहीं किया गया, तो एक व्यक्ति को बचाना मुश्किल है। इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन के अनुसार, दुनिया भर में 42 करोड़ से अधिक लोग मधुमेह से पीड़ित हैं। 2045 तक, मधुमेह रोगियों की संख्या बढ़कर 62 मिलियन से अधिक होने की उम्मीद है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का दावा
क्या आप कहीं डायबिटीज के शिकार हैं? त्वचा में इन 6 संकेतों को देखकर बीमारी की पहचान करें,जानें

यदि मधुमेह की खतरनाक बीमारी को समय पर नियंत्रित नहीं किया गया, तो एक व्यक्ति को बचाना मुश्किल है। इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन के अनुसार, दुनिया भर में 42 करोड़ से अधिक लोग मधुमेह से पीड़ित हैं। 2045 तक, मधुमेह रोगियों की संख्या बढ़कर 62 मिलियन से अधिक होने की उम्मीद है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का दावा है कि मानव त्वचा में अचानक परिवर्तन देखकर मधुमेह के चेतावनी संकेत का अनुमान लगाया जा सकता है।

त्वचा में होने वाली इस समस्या को नेक्रोबायोसिस लिपोइडिका कहा जाता है, जिसमें त्वचा पर छोटे-छोटे दाने दिखाई देते हैं। वे पिंपल्स की तरह दिखते हैं, जो कुछ समय बाद पीले, लाल या भूरे रंग के धब्बों में बदल जाते हैं। उनमें हल्की खुजली और दर्द होता है। अगर आपकी त्वचा पर ऐसे धब्बे हैं, तो ब्लड शुगर टेस्ट करवाएं।

यदि आप अपनी गर्दन, बगल, कमर या शरीर के किसी अन्य हिस्से के पास गहरे धब्बे या धब्बे देखते हैं, तो ये रक्त में अत्यधिक इंसुलिन का संकेत हैं। यह प्रीडायबिटीज का एक प्रमुख लक्षण है। मेडिकल भाषा में, इसे एसेंथोसिस निग्रिकेंस कहा जाता है।

मधुमेह के रोगियों में एक बहुत ही सामान्य लक्षण देखा गया है, जहां रोगी की त्वचा पर फफोले दिखाई देते हैं। त्वचा पर एक बड़ा छाला भी निकल सकता है या यह कई बार समूहों में भी निकल सकता है। हाथ, कलाई, पैर या पैर की उंगलियों पर इस तरह की समस्या अधिक देखी जाती है। ये फफोले के समान होते हैं जो जलने के बाद दिखाई देते हैं, लेकिन इनमें दर्द बिल्कुल नहीं होता है।

रक्त में रक्त शर्करा का उच्च स्तर रक्त परिसंचरण और तंत्रिका तंत्र दोनों के लिए खतरनाक है। रक्त परिसंचरण और तंत्रिका तंत्र को नुकसान चोट के घावों को ठीक करना मुश्किल बनाता है। यह समस्या पैरों पर अधिक होती है। ऐसे खुले घावों को डायबिटिक अल्सर कहा जाता है।

मधुमेह के रोगियों में सूखी और खुजली वाली त्वचा अधिक होती है। खराब रक्त परिसंचरण के कारण, मानव त्वचा में खुजली और सूखापन की समस्या बढ़ जाती है। यदि दवा या लोशन सूखापन या खुजली को प्रभावित नहीं कर रहा है, तो आपको रक्त शर्करा की जांच करवानी चाहिए।

रक्त में वसा का स्तर बढ़ने से आँखों के पास पीलापन होने लगता है। यह शरीर में अनियंत्रित मधुमेह का संकेत भी हो सकता है। मेडिकल भाषा में, इसे ज़ैंथलास्मा कहा जाता है।

Share this story