Samachar Nama
×

क्या आप एक नया लैपटॉप खरीदना चाहते हैं? खरीदने से पहले जान लें 5 बातें

कोरोना युग के आगमन के साथ, इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में लैपटॉप सबसे अधिक मांग वाली वस्तुओं में से एक बन गया है। बहुत से लोग घर से काम करने के लिए मजबूर होते हैं और कई अपने काम को अच्छी तरह से निर्दिष्ट लैपटॉप के बिना करने में असमर्थ होते हैं। अपनी जरूरतों के लिए सही
क्या आप एक नया लैपटॉप खरीदना चाहते हैं? खरीदने से पहले जान लें 5 बातें

कोरोना युग के आगमन के साथ, इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में लैपटॉप सबसे अधिक मांग वाली वस्तुओं में से एक बन गया है। बहुत से लोग घर से काम करने के लिए मजबूर होते हैं और कई अपने काम को अच्छी तरह से निर्दिष्ट लैपटॉप के बिना करने में असमर्थ होते हैं। अपनी जरूरतों के लिए सही लैपटॉप चुनना एक कठिन काम हो सकता है। वहीं, अगर आप थोड़ा होमवर्क करते हैं, तो आपके लिए सही लैपटॉप खरीदना उतना मुश्किल नहीं है। नीचे 5 चीजें दी गई हैं जो आपकी मदद करेंगे।

बजट – मुख्य प्रश्न यह है कि बजट कितना है? 15,000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक की कीमत वाले लैपटॉप आज बाजार में उपलब्ध हैं। तो पहले इस बात का अंदाजा लगाएं कि आप लैपटॉप के लिए कितना खर्च करने को तैयार हैं।

रैम और प्रोसेसर – रैम और प्रोसेसर एक लैपटॉप के पावरहाउस हैं। इसलिए इसे चुनते समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। Intel Core i3 चिपसेट सबसे किफायती लैपटॉप होगा। यदि आप संपादन जैसे अधिक जटिल कार्यों को चलाना चाहते हैं, तो आप कोर i5 और i7 प्रोसेसर चुन सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके लैपटॉप में कम से कम 4 जीबी रैम हो

स्क्रीन साइज – बाजार में 14 इंच और 15.6 इंच स्क्रीन साइज के साथ कई लैपटॉप मॉडल उपलब्ध हैं। यदि आप नौकरी के हिस्से के रूप में बहुत यात्रा करते हैं, तो 14-इंच स्क्रीन वाला लैपटॉप मॉडल आपके लिए आदर्श होगा। सम्भालने में आसान। यदि लैपटॉप का उपयोग मनोरंजन के लिए किया जाता है जैसे कि फिल्में देखना, तो आप 15.6 इंच के आकार के साथ बड़ी स्क्रीन का विकल्प चुन सकते हैं।

हार्ड ड्राइव – अधिकांश लैपटॉप में 500GB और 1TB हार्ड डिस्क होती है। स्वाभाविक रूप से, 1TB हार्ड डिस्क वाले लैपटॉप अधिक महंगे हैं। वहीं, सामान्य घरेलू उपयोग के लिए 500 जीबी पर्याप्त है। साथ ही, यदि आपको अधिक संग्रहण की आवश्यकता है, तो आप बाहरी हार्ड डिस्क की मदद ले सकते हैं। सुनिश्चित करें कि हार्ड ड्राइव में सर्वश्रेष्ठ डेटा ट्रांसफर गति है।

बैटरी – लैपटॉप को बेहतर बैटरी जीवन की आवश्यकता होती है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि बैटरी डेस्कटॉप कंप्यूटर की तरह, पूर्णकालिक चार्ज की आवश्यकता हो सकती है। एक लैपटॉप में कम से कम 4 से 6 घंटे की बैटरी बैकअप की आवश्यकता होती है। जब आप सीधे स्टोर पर जाते हैं या इसे ऑनलाइन खरीदते हैं तो आप इसके लिए अलग से पूछ सकते हैं।

Share this story