Samachar Nama
×

क्या आपका दोस्त ब्रेकअप से टूट गया है? उन्हें इन बातों को समझाना होगा,जानें

हार्टब्रेक वास्तव में किसी भी झटके से कम नहीं होता है। खासतौर पर जब आप रिलेशनशिप में हों और ब्रेकअप का सामना करना पड़े। इस तरह का दर्द तब भी महसूस होता है जब कोई आपके प्रेम प्रस्ताव को अस्वीकार कर देता है। लेकिन ब्रेकअप के दर्द को भूलना मुश्किल है क्योंकि इसमें आपका आत्मविश्वास
क्या आपका दोस्त ब्रेकअप से टूट गया है? उन्हें इन बातों को समझाना होगा,जानें

हार्टब्रेक वास्तव में किसी भी झटके से कम नहीं होता है। खासतौर पर जब आप रिलेशनशिप में हों और ब्रेकअप का सामना करना पड़े। इस तरह का दर्द तब भी महसूस होता है जब कोई आपके प्रेम प्रस्ताव को अस्वीकार कर देता है। लेकिन ब्रेकअप के दर्द को भूलना मुश्किल है क्योंकि इसमें आपका आत्मविश्वास भी आहत होता है। ब्रेकअप के बाद, आप एक विशेष दोस्त के साथ अपना दुःख साझा करते हैं या साझा करते हैं। ऐसे विशेष मित्रों का कर्तव्य है कि वे इस स्थिति में अपने मित्र को प्रोत्साहित करें और उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें। इन बातों का ध्यान रखने से आपके दोस्त के एक बार फिर से जीने की उम्मीद बंध सकती है।

उसे महसूस कराएं कि कुछ नहीं हुआ
ऐसी हालत में आपको अपने दोस्त को समझाना चाहिए कि वह खुद को किसी मुश्किल में न डाले। उन्हें बताएं कि यह एक सामान्य स्थिति है जो रिश्तों में सामान्य है। आपके दोस्त को ब्रेकअप का गम नहीं है, इसलिए आप उन्हें समझाते हैं कि सब कुछ ठीक है। उन्हें ऐसा महसूस कराएं जैसे कुछ हुआ ही नहीं है।

आजाद होने का एहसास कराएं

ब्रेकअप के बाद आप बिल्कुल स्वतंत्र हो जाते हैं और आप उन सभी चीजों को करने के लिए स्वतंत्र होते हैं जो आप पहले करना चाहते थे। आप पर कोई प्रतिबंध नहीं है। आपके पास एक बार फिर से जीने का विकल्प है। अगर आप अपने दोस्त से ऐसी बातें कहते हैं, तो शायद उन्हें एक नई उड़ान भरने का मौका मिले।

अपने आप को प्राथमिकता देने के लिए कहें
उसे यह समझाना चाहिए कि उसकी फिलिंग वास्तव में मजबूत थी, लेकिन उसे यह भी बताएं कि वह अपने लिए भी अपनी फिलिंग को मजबूत करे। ऐसे समय में, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने दोस्त को इस चीज के लिए तैयार करें कि वे पहले अपने जीवन को प्राथमिकता दें।

हर घाव समय के साथ ठीक हो जाता है
समय के साथ, जीवन में आने वाली हर चोट ठीक हो जाती है। ब्रेकअप की वजह से आपके दोस्त को गहरी चोट लगी है, जिसकी वजह से उसकी फीलिंग कमजोर पड़ने लगती है। मन केवल स्वयं को दुख देना चाहता है। लेकिन आपको उन्हें यह समझाना चाहिए कि उन्हें खुद पर भरोसा है और उन्हें तसल्ली है कि धीरे-धीरे सब ठीक हो जाएगा।

बहुत सकारात्मक मत बनो
यह जरूरी नहीं है कि आप जिससे प्यार करते हैं वह आपसे उतना ही प्यार करे। हो सकता है कि वह केवल एक निश्चित समय के लिए ही आपसे जुड़ा हो। एक रिश्ते में रहने का मतलब यह नहीं है कि जिस व्यक्ति से आप प्यार करते हैं वह आपके जीवन में हमेशा के लिए आता है। ऐसी कई बातें हैं जो आपके प्यार को रिश्ते में बदलने में एक बाधा बन जाती हैं, लेकिन रिश्ते में इस मोड़ को स्वीकार करना अच्छा होता है।

फिर से बात करने को कहें
यदि आपके दोस्त को लगता है कि उनके रिश्ते में अभी भी दम है, तो उन्हें इसे पुनर्जीवित करने का मौका दें। लेकिन उन्हें समझाएं कि वे पहले खुद को इसके लिए पूरी तरह से तैयार कर लें। क्योंकि परिणाम आपके मित्र के मन के अनुसार नहीं हो सकता है।

खुद को समय देने के लिए कहें
ब्रेकअप के बाद, आपको अपने दोस्त को खुद को ज्यादा से ज्यादा समय देने के लिए कहना चाहिए। अगर आपका कोई दोस्त इस समस्या से जूझ रहा है, तो आप खुद को खुश करने के लिए वह क्या करते हैं या क्या करते हैं, इस पर नजर रखते हैं और खुद को कितना समय देते हैं।

दोस्त को हरसंभव मदद की दिलासा दें
अपने दोस्त पर गर्व करें। उन्हें समझाएं कि जो हुआ वह अच्छे के लिए हुआ। इस स्थिति में उन्हें मजबूत और बहादुर महसूस कराएं। अपने दोस्त को विश्वास दिलाएं कि आप हर परिस्थिति में उनकी मदद करने के लिए तैयार हैं।

Share this story