Samachar Nama
×

कोरोनावायरस: कोरोना रोगियों के लिए सूंघने की शक्ति एक अच्छा संकेत,जानें कैसें

गंध और स्वाद की हानि दोनों कोरोवा वायरस के अजीब लक्षण हैं। प्रारंभ में, इन लक्षणों को हल्के और असामान्य लक्षणों के रूप में देखा गया था जो कोरोना के केवल कुछ रोगियों में देखे गए थे, लेकिन वे एक महत्वपूर्ण लक्षण बन गए हैं। कई लोगों में, गंध और स्वाद का नुकसान इतना गंभीर
कोरोनावायरस: कोरोना रोगियों के लिए सूंघने की शक्ति एक अच्छा संकेत,जानें कैसें

गंध और स्वाद की हानि दोनों कोरोवा वायरस के अजीब लक्षण हैं। प्रारंभ में, इन लक्षणों को हल्के और असामान्य लक्षणों के रूप में देखा गया था जो कोरोना के केवल कुछ रोगियों में देखे गए थे, लेकिन वे एक महत्वपूर्ण लक्षण बन गए हैं। कई लोगों में, गंध और स्वाद का नुकसान इतना गंभीर हो जाता है कि ठीक होने में कई हफ्तों या महीनों लग जाते हैं।

गंध और स्वाद की हानि

सूंघने की शक्ति, जो बाद में आपके स्वाद को प्रभावित करती है, हल्के कोविद -19 लक्षणों का अनुभव करने वाले लोगों के लिए काफी परेशानी भरी हो सकती है। इसके बावजूद, कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि महक और स्वाद के नुकसान का अनुभव, जो भूख को भी कम करता है, संक्रमण का एक अच्छा संकेत हो सकता है, जो लोगों को कोविद -19 की गंभीर स्थिति से बचा सकता है। । जैसे कि सांस की तकलीफ और शरीर पर भड़काऊ हमले।कोरोनावायरस: कोरोना रोगियों के लिए सूंघने की शक्ति एक अच्छा संकेत,जानें कैसें

कई डॉक्टर अब कह रहे हैं कि जो लोग गंध और स्वाद की हानि के साथ-साथ पेट की समस्याओं जैसे दस्त, पेट में ऐंठन आदि का अनुभव करते हैं, उन्हें हल्के कोरोना संक्रमण होता है। अब तक, इसने दुनिया भर के 50 मिलियन लोगों को प्रभावित किया है।

न केवल सूँघने और स्वाद के नुकसान का इलाज है, बल्कि इसका मतलब यह भी हो सकता है कि जब यह होता है तो शरीर को गंभीर श्वसन हमलों से बचाया जाता है, जो आमतौर पर कोविद -19 संक्रमण के दूसरे सप्ताह से शुरू होता है।कोरोनावायरस: कोरोना रोगियों के लिए सूंघने की शक्ति एक अच्छा संकेत,जानें कैसें

ये लक्षण गंभीर संक्रमण को कैसे रोक सकते हैं?

कोविद -19 से जुड़ी जटिलताएं संक्रमण के 5 वें से 10 वें दिन से शुरू होती हैं। इन दिनों में, संक्रमण के गंभीर संकेतों पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है, जिसमें श्वसन समस्याएं महत्वपूर्ण हैं।

सांस से संबंधित गंभीर लक्षण – सांस लेने में कठिनाई, सीने में दर्द, ऑक्सीजन की कमी, भारीपन महसूस होना और सांस लेने में तकलीफ के संकेत का अर्थ है कि संक्रमण ने आपके फेफड़ों पर हमला किया है और उन्हें कमजोर कर दिया है। कई मामलों में, रोगी को ऑक्सीजन समर्थन मशीन की भी आवश्यकता होती है। श्वसन संकट उन रोगियों के लिए और भी अधिक हानिकारक हो सकता है जो पहले से ही फेफड़ों की समस्याओं से जूझ रहे हैं।

यह COVID-19 के साथ कुख्यात रूप से जुड़े साइटोकिन तूफान का संकेत हो सकता है जब शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली अपने आप बदल जाती है और अक्सर अंग क्षति और विफलता हो सकती है। अधिकांश रोगी जो वसूली के लक्षण दिखाते हैं, या संक्रमण के हल्के रूप से पीड़ित होते हैं, प्रारंभिक सप्ताह में ठीक होने के लक्षण दिखाते हैं। वे संक्रमण के हल्के लक्षण दिखाते हैं, जैसे कि गले में खराश, खांसी, या सिर्फ महक और स्वाद की हानि।

इन संकेतों पर ध्यान दें

कोविद के एकमात्र लक्षण के रूप में गंध के नुकसान और स्वाद की शक्ति को पहचानना मुश्किल हो सकता है। यह फ्लू, साइनस और भीड़ जैसी स्थितियों में भी आम है। अगर आपको लगता है कि आपके पास कोविद -19 है या किसी कोविद से मिला है, तो इन लक्षणों को देखें:

  • – अचानक बदबू आना
  • – पेट की समस्याओं का अनुभव होना
  • – दस्त
  • – नाक बंदकोरोनावायरस: कोरोना रोगियों के लिए सूंघने की शक्ति एक अच्छा संकेत,जानें कैसें

यदि इनमें से कोई भी समस्या 3 दिनों से अधिक समय तक बनी रहती है, तो कोविद -19 परीक्षण जल्द से जल्द किया जाना चाहिए।

Share this story