Samachar Nama
×

कोरोनरी सूजन को कम करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं

कोरोनावायरस मौत का एक प्रमुख कारण है, जिससे गंभीर रूप से बीमार रोगियों के शरीर के विभिन्न हिस्सों में सूजन आ जाती है। एक अध्ययन में पाया गया कि वायरस ने इतने बड़े पैमाने पर सूजन पैदा की कि पूरा शरीर ही ढह गया। कई अंगों की विफलता में परिणाम। अत्यधिक सूजन से कोविद -19
कोरोनरी सूजन को कम करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं

कोरोनावायरस मौत का एक प्रमुख कारण है, जिससे गंभीर रूप से बीमार रोगियों के शरीर के विभिन्न हिस्सों में सूजन आ जाती है। एक अध्ययन में पाया गया कि वायरस ने इतने बड़े पैमाने पर सूजन पैदा की कि पूरा शरीर ही ढह गया। कई अंगों की विफलता में परिणाम। अत्यधिक सूजन से कोविद -19 रोगियों के फेफड़े बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं।

इसलिए, डॉक्टरों ने राज्याभिषेक अवधि के दौरान सभी की प्रतिरक्षा बढ़ाने पर जोर दिया है। जिससे कि सूजन से छुटकारा पाने में आसानी होगी।

हालांकि सूजन को कम करने के लिए दवाएं और अन्य उपचार महत्वपूर्ण हैं, लेकिन कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि एक विरोधी भड़काऊ आहार सहायक हो सकता है। विरोधी भड़काऊ आहार ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो सूजन को कम कर सकते हैं। विरोधी भड़काऊ आहार को एक स्वस्थ भोजन के रूप में भी मान्यता प्राप्त है, इसलिए इन खाद्य पदार्थों को खाने से अन्य समस्याओं का खतरा भी कम हो सकता है।कोरोनरी सूजन को कम करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं

न केवल आपको एंटी-इंफ्लेमेटरी डाइट पर भरोसा करना चाहिए, आपको सूजन बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों से भी बचना चाहिए। तो यह पता करें कि सूजन को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

आप जो भी खाते हैं

फल और सब्जियां: विभिन्न रंगों के फल, सब्जियां और जड़ी-बूटियां खानी चाहिए। अध्ययनों से पता चला है कि पालक, ब्रोकोली और गोभी जैसे विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थ सूजन को कम कर सकते हैं। फलों में से चेरी, रसभरी और ब्लैकबेरी जैसी चीजें सूजन को रोकने में मददगार हैं।

साबुत अनाज: दलिया, ब्राउन चावल, अपरिष्कृत गेहूं की रोटी। कच्चे अनाज वाले खाद्य पदार्थ फाइबर में उच्च होते हैं। यह फाइबर सूजन को सीमित करने में मदद करता है।

बीन: बीन बीन और अन्य बीन्स में भी बहुत अधिक फाइबर होता है। इनमें पर्याप्त एंटीऑक्सिडेंट और अन्य विरोधी भड़काऊ तत्व भी होते हैं।

बादाम: बादाम के स्वस्थ वसा सूजन को रोकने में मदद करते हैं। हालांकि, एक दिन में मुट्ठी भर नट्स न खाएं, अन्यथा कैलोरी और वसा की मात्रा बढ़ सकती है और इसके विपरीत। सूजन को कम करने में जैतून का तेल भी प्रभावी भूमिका निभा सकता है।

मछली: सप्ताह में कम से कम दो बार अपनी प्लेट में मछली डालें। किसी भी समुद्री मछली, सामन, टूना और सार्डिन जैसी ओमेगा -3 फैटी एसिड समृद्ध मछली खाने की कोशिश करें। ओमेगा -3 फैटी एसिड सूजन को कम कर सकते हैं।

लहसुन: हल्दी और लहसुन न केवल भोजन को स्वादिष्ट बनाते हैं, इनमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि लहसुन शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है।कोरोनरी सूजन को कम करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं

वह मत खाओ

मिठाई, केक, बिस्कुट और शीतल पेय: इन खाद्य पदार्थों में अधिक पोषण नहीं होता है। ये आसानी से खत्म हो जाते हैं; नतीजतन, वजन, रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल असामान्य दर से बढ़ सकता है। इसके अलावा, शीतल पेय और अन्य मीठे पेय सूजन के मुख्य दुश्मन हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ अधिक से अधिक चीनी से बचने की सलाह देते हैं, यहां तक ​​कि बड़ी मात्रा में शहद भी नहीं खाना चाहिए।

उच्च वसा और संसाधित लाल मांस: इन खाद्य पदार्थों में बहुत अधिक संतृप्त वसा होता है। हर दिन अधिक वसायुक्त और संसाधित लाल मांस खाने से सूजन एक असामान्य स्तर तक बढ़ जाएगी और आपको स्वास्थ्य जोखिम में डाल देगी।

मक्खन, अपरिष्कृत दूध और पनीर: यहाँ मुख्य समस्या संतृप्त वसा है। इन्हें कम वसा वाले डेयरी खाद्य पदार्थों से बदला जा सकता है।

फ्रेंच फ्राइज़, तला हुआ चिकन और अन्य तले हुए खाद्य पदार्थ: ये स्वस्थ खाद्य पदार्थ नहीं हैं क्योंकि वे वनस्पति तेल में तले हुए हैं। मकई, सूरजमुखी और अन्य वनस्पति तेलों में ओमेगा -6 फैटी एसिड होता है। हमारे शरीर को कम मात्रा में ओमेगा -6 की आवश्यकता होती है, लेकिन इस वसा को बहुत अधिक खाने से शरीर में ओमेगा -6 और ओमेगा -3 का संतुलन बिगड़ जाएगा। इससे सूजन बढ़ जाएगी।कोरोनरी सूजन को कम करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं

कॉफी क्रीम, मार्जरीन और अन्य ट्रांस वसा वाले खाद्य पदार्थ: ये ट्रांस वसा शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं, जिससे सूजन होती है। ट्रांस वसा के कोई सुरक्षित स्तर नहीं हैं, इसलिए इन वसा से पूरी तरह से दूर रहें। ‘आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल’ नामक खाद्य पदार्थों में ट्रांस वसा होते हैं।

गेहूं और जौ: इन खाद्य पदार्थों में लस होता है। सीलिएक रोग वाले लोगों को लस युक्त खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। लेकिन अगर आपको यह बीमारी नहीं है, तो इन खाद्य पदार्थों को खाने से कोई समस्या नहीं होती है, बल्कि यह फायदेमंद होगा।

Share this story