Samachar Nama
×

कॉरपोरेट मंत्रालय के नए नियम , आयकर विभाग में सूचनाओं के आदान-प्रदान का करार

कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय (एमसीए) ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने आंकड़ों के आदान-प्रदान के लिये वित्त मंत्रालय के अधीन आने वाले केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के साथ समझौता किया है। एमसीए ने एक बयान में कहा कि समझाौता ज्ञापन (एमओयू) से कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय और सबीआईसी के बीच नियमित तौर पर
कॉरपोरेट मंत्रालय के नए नियम , आयकर विभाग में सूचनाओं के आदान-प्रदान का करार
कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय (एमसीए) ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने आंकड़ों के आदान-प्रदान के लिये वित्त मंत्रालय के अधीन आने वाले केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के साथ समझौता किया है। एमसीए ने एक बयान में कहा कि समझाौता ज्ञापन (एमओयू) से कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय और सबीआईसी के बीच नियमित तौर पर आंकड़ों और सूचना के स्वत: आदान-प्रदान सुगम रूप से हो सकेगा।
बयान के अनुसार, एमओयू एमसीए और सीबीआईसी के नियमों के प्रभावी तरीके से क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए आंकड़ों के मामले में क्षमता उपयोग के दृष्टिकोण के अनुरूप है।आंकड़ों में आयात-निर्यात सौदों का ब्योरा तथा देश में पंजीकृत कंपनियो के वित्तीय बयान शामिल हैं। नियमित आधार पर आंकड़ों के आदान-प्रदान के साथ एमसीए और सीबीआईसी जांच और अभियोजन मकसद से अनुरोध कर एक-दूसरे के पास उपलब्ध अन्य सूचनाएं प्राप्त कर सकती हैं।एमसीए ने एक बयान में कहा कि समझाौता ज्ञापन (एमओयू) से कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय और सबीआईसी के बीच नियमित तौर पर आंकड़ों और सूचना के स्वत: आदान-प्रदान सुगम रूप से हो सकेगा।
बयान के अनुसार, ‘‘एमओयू एमसीए और सीबीआईसी के नियमों के प्रभावी तरीके से क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिये आंकड़ों के मामले में क्षमता उपयोग के दृष्टिकोण के अनुरूप है।’’ आंकड़ों में आयात-निर्यात सौदों का ब्योरा तथा देश में पंजीकृत कंपनियो के वित्तीय बयान शामिल हैं। नियमित आधार पर आंकड़ों के आदान-प्रदान के साथ एमसीए और सीबीआईसी जांच और अभियोजन मकसद से अनुरोध कर एक-दूसरे के पास उपलब्ध अन्य सूचनाएं प्राप्त कर सकती हैं।

Share this story