Samachar Nama
×

करें इस चीज का सेवन अगर पाना चाहते डायबिटीज की समस्या से छुटकारा

कई लोगों को लौकी खाना बिल्कुल पसंद नहीं होता है. लौकी का चाहे जूस बनाकर पिया जाए या फिर इसकी सब्जी बना कर खाई जाए, यह दोनो ही तौर से स्किन, बालों व स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है. लौकी के जूस का सेवन गर्मियों में ज्यादा किया जाता है क्योंकि इसमें पानी की मात्रा
करें इस चीज का सेवन अगर पाना चाहते डायबिटीज की समस्या से छुटकारा

कई लोगों को लौकी खाना बिल्कुल पसंद नहीं होता है. लौकी का चाहे जूस बनाकर पिया जाए या फिर इसकी सब्जी बना कर खाई जाए, यह दोनो ही तौर से स्किन, बालों व स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है. लौकी के जूस का सेवन गर्मियों में ज्यादा किया जाता है क्योंकि इसमें पानी की मात्रा अधिक होने के कारण ये शरीर को शीतलता प्रदान करता है.

* जिन्हें डायबिटीज की समस्या है उनके लिए इसका सेवन बहुत ही लाभदायक है. वही प्रतिदिन प्रातः काल उठकर खाली पेट लौकी के जूस का सेवन करना बहुत ही अच्छा साबित होता है.

* लौकी की सब्जी में पानी की अधिक मात्रा होती है जो शरीर में मेटाबोलिज्म को कार्य करने में मदद करती है. जिससे शरीर में कॉलेस्ट्रोल कम हो जाता है. कोलेस्ट्रोल की मात्रा अधिक होने से कई बीमारियां हो सकती हैं.

* वही गैस व कब्ज की समस्या में भी लौकी का जूस आपको लाभ पहुंचाता है. इसका सेवन करने से पाचन क्रिया मजबूत होती है.

* वजन कम करने के लिए भी लौकी आपकी मददगार साबित हो सकती है. लौकी को उबालकर खाने से आपके शरीर के लिए ये बहुत ही लाभदायक होती है.

* लौकी के रस के साथ थोडा तिल के ऑयल को मिक्स करके उसका सेवन करने से आपकी अनिद्रा की समस्या भी दूर हो जाएगी.

 

Share this story