Samachar Nama
×

कमलेश नागरकोटी को पैट कमिंस की सलाह: ‘धैर्य रखें और विश्वास करें कि आप 36 या 37 तक खेल सकते हैं’

पहला यह है कि उन्होंने किशोरों के रूप में ख्याति प्राप्त की, 2011 में 18 वर्षीय टेस्ट डेब्यू करने वाले ऑस्ट्रेलियाई और 2018 अंडर -19 विश्व कप में 18 साल के भारतीय के रूप में। दूसरा यह है कि दोनों दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। तीसरा, वे कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा हैं, और
कमलेश नागरकोटी को पैट कमिंस की सलाह: ‘धैर्य रखें और विश्वास करें कि आप 36 या 37 तक खेल सकते हैं’

पहला यह है कि उन्होंने किशोरों के रूप में ख्याति प्राप्त की, 2011 में 18 वर्षीय टेस्ट डेब्यू करने वाले ऑस्ट्रेलियाई और 2018 अंडर -19 विश्व कप में 18 साल के भारतीय के रूप में। दूसरा यह है कि दोनों दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। तीसरा, वे कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा हैं, और आखिरकार दोनों को सफलता के बाद चोटों से निपटना पड़ा है।

पीठ पर एक तनाव फ्रैक्चर के बाद, कमिंस को लगभग छह साल तक इंतजार करना पड़ा, इससे पहले कि वह ऑस्ट्रेलिया के लिए फिर से टेस्ट क्रिकेट खेले, जबकि नागरकोटी ने फरवरी 2018 से टॉप-फ्लाइट क्रिकेट नहीं खेला है, टखने और पीठ में चोट लगी है। जब नगरकोटी बेंगलुरू की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में पुनर्वास के दौर से गुजर रहे थे, तो राहुल द्रविड़, जिन्होंने उन्हें अंडर -19 विश्व कप में कोच किया था, अक्सर कमिंस का उदाहरण देते थे – वर्तमान में दुनिया के नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज – उन्हें प्रेरित करने के लिए। अब जब दोनों लोग नाइट राइडर्स में एक ही ड्रेसिंग रूम साझा कर रहे हैं, तो कमिंस के पास नागरकोटी के लिए कुछ सलाह हैं, जो अपने पहले आईपीएल में फीचर करने के लिए तैयार हैं, क्योंकि उन्हें 2018 सत्र से पहले खरीदा गया था।

कमिंस ने kkr.in को बताया, “जब आप नागरकोटी को सलाह देना चाहते हैं, तो उन्होंने कहा,” सभी कोच और पूर्व खिलाड़ी आपको सलाह देंगे कि जो बड़ा है, वह एक साधारण बात है – आपको धैर्य रखने की जरूरत है। “यह कहना और सोचना वास्तव में एक आसान बात है, लेकिन एक 18 वर्षीय लापता खेल वास्तव में साथ रहने के लिए एक बहुत कठिन चीज है।

“आपको बस इस विश्वास की आवश्यकता है कि आप अपने करियर की शुरुआत में एक या दो सीजन से चूक सकते हैं, लेकिन आप 36 या 37 वर्ष की आयु तक खेलना समाप्त कर सकते हैं, जैसा कि 31 या 32 के विपरीत है। इस दौरान आप जो कुछ भी करते हैं। एक लंबे और स्वस्थ करियर के लिए नींव ब्लॉक की स्थापना करता है। यहां तक ​​कि जब मैं नहीं खेल रहा था, तब भी मैं अपने साथियों के साथ घूमता था। 90% मुझे क्रिकेट पसंद है क्योंकि मैं अपने साथियों के साथ घूम सकता हूं। ”

कमलेश नागरकोटी जैसे पैट कमिंस को एक किशोरी गेटी इमेज के रूप में कई चोटों से निपटना पड़ा
ब्लू माउंटेंस के पास बड़े होने और 17 में न्यू साउथ वेल्स की शुरुआत करने वाले एक बच्चे के लिए, कमिंस के करियर के शुरूआती दौर में बहुत खुशखबरी थी। उन्होंने कहा कि पहली बार में “सब कुछ इतनी जल्दी हुआ”, अपने स्कूल की परीक्षा देने से प्रगति करके कुछ हफ़्ते बाद प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलना। लेकिन चोट भी नीले रंग से बाहर आई, और इसने उसे गर्मियों के दिनों में मूल्यवान दिन बिताने के लिए छोड़ दिया, जबकि उसके दोस्त और टीम के साथी क्रिकेट खेलते थे।

“यह निश्चित रूप से कुछ कठिन वर्ष थे,” कमिंस ने याद किया। “चूंकि मैं छह साल का था, इसलिए मेरे लिए ग्रीष्मकाल का मतलब क्रिकेट होगा। मैं क्रिकेट खेलने के बाद हर दिन सप्ताहांत और हर दिन बिताऊंगा। और फिर अचानक, मैं एक पेशेवर क्रिकेटर था, लेकिन मैं गर्मियों के दौरान कोई क्रिकेट नहीं खेल रहा था। यह सब था। अजीब।

“एससीजी में ये शानदार खेल थे, मुझे ऐसा लगेगा कि मैं खेल रहा हूं, लेकिन मैं घायल हो गया। यह बहुत करीब था, लेकिन क्योंकि मैं घायल हो गया था, मैं पिछवाड़े क्रिकेट भी नहीं जा सकता था और खेल सकता था। शेड्यूल के संदर्भ में, बस शुरुआत में। ऑस्ट्रेलियाई गर्मियों में, मैं घायल हो जाता था और गर्मियों के अंत तक, मैं बस सही होना शुरू कर देता था। इस तरह से मैं विदेश में जाकर खेलता था और फिर से अगली गर्मियों की शुरुआत में मैं चोटिल हो जाता था।

“इसलिए, यह कठिन था क्योंकि मुझे लगा कि मैं इतने साल बर्बाद कर रहा हूं। लेकिन हाँ, मैं फिर से अपने 100% पर वापस आ गया हूं। इसलिए, ऐसा नहीं था कि मुझे लगा कि मैं कभी भी शीर्ष स्तर पर गेंदबाजी नहीं कर पाऊंगा।” सभी क्रिकेट के लिए निराशा थी जो मुझे याद आ रही थी। ”

IPL 2020 में नाइट राइडर्स के साथ कमिंस का दूसरा कार्यकाल होगा; वह 2014 और 2015 के बीच सेट-अप का भी हिस्सा रहे हैं। उन्होंने उन दो सत्रों में केवल सात गेम खेले, लेकिन इस सीजन में आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी के रूप में खेलने के लिए अधिक भूमिका होगी। उन्हें दिसंबर 2019 में 15.5 करोड़ (तब लगभग USD। 2.1 मिलियन) में बेचा गया था; कमिंस से पहले बेन स्टोक्स सबसे अधिक वेतन पाने वाले विदेशी खिलाड़ी थे, जिन्हें राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने INR 14.5 करोड़ में लिया था।

टी 20 क्रिकेट में कमिंस विभिन्न चरणों में गेंदबाजी करने को लेकर उत्साहित हैं। उन्होंने कहा, “मुझे टी 20 क्रिकेट के बारे में बहुत पसंद है। यह अल्ट्रा-अटैकिंग है या मृत्यु के समय, यह अल्ट्रा डिफेंसिव है।” “कोई मध्य मैदान नहीं है। इसलिए, टी 20 क्रिकेट में, यदि आप एक ऑल-आउट गेंदबाज हैं, तो आपको मैच के किसी भी समय गेंदबाजी करना है। इसलिए मैं प्रारूप से प्यार करता हूं।”

Share this story