Samachar Nama
×

एलोन मस्क की नज़र अब मुकेश अम्बानी के कारोबार पर , जानिए क्या है पूरा मामला

नई दिल्ली ऑटो और एयरोस्पेस उद्योग में धूम मचाने के बाद, दुनिया के सबसे बड़े अमीर आदमी, एलोन मस्क अब दूरसंचार उद्योग पर नजर गड़ाए हुए हैं। उनकी कंपनी स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉर्पोरेशन (स्पेसएक्स) ने स्टालिंक इंटरनेट सेवा के लिए 1000 से अधिक उपग्रह छोड़े हैं। कंपनी अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा में ग्राहकों के साथ
एलोन मस्क की नज़र अब मुकेश अम्बानी के कारोबार पर , जानिए क्या है पूरा मामला

नई दिल्ली ऑटो और एयरोस्पेस उद्योग में धूम मचाने के बाद, दुनिया के सबसे बड़े अमीर आदमी, एलोन मस्क अब दूरसंचार उद्योग पर नजर गड़ाए हुए हैं। उनकी कंपनी स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉर्पोरेशन (स्पेसएक्स) ने स्टालिंक इंटरनेट सेवा के लिए 1000 से अधिक उपग्रह छोड़े हैं। कंपनी अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा में ग्राहकों के साथ करार करने में लगी हुई है। स्पेसएक्स ने निवेशकों को बताया है कि भारत और चीन में स्टारलिंक इन-फ्लाइट इंटरनेट, समुद्री सेवाओं, मांग और ग्रामीण ग्राहकों पर नजर गड़ाए हुए है। यह पूरा बाजार एक खरब डॉलर का है।कई महीनों के लिए, स्पेसएक्स अपने फाल्कन 9 रॉकेट के साथ स्टारलिंक उपग्रह लॉन्च कर रहा है। एक समय में 60 उपग्रह भेजे जा रहे हैं। 17 वां स्टारलिंक लॉन्च 20 जनवरी को हुआ। ऑर्बिट में कंपनी के 960 उपग्रह सक्रिय हैं। इसके साथ ही स्पेसएक्स उत्तरी अमेरिका और ब्रिटेन में बड़े पैमाने पर सेवा शुरू करने के लिए तैयार है। स्पेसएक्स ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

सस्ती सेवा
एयरोस्पेस और रक्षा उद्योगों की निगरानी करने वाली कंपनी अल्वारेज़ एंड मार्सल के एमडी लुइगी पेलुसो ने कहा कि लोग कंपनी की सेवा से खुश हैं। स्टारलिंक लोगों को सस्ते में सेवा दे रहा है। स्पेसएक्स ने इसके समाधानों की व्यावहारिकता को साबित किया है। पिछले साल, स्पेसएक्स के मुख्य परिचालन अधिकारी ग्विने शॉटवेल ने कहा कि स्टारलिंक एक व्यवसाय है जिसे सार्वजनिक किया जा सकता है। पिछले साल, टेस्ला इंक को बाजार में ले लिया गया था और मस्क कंपनी के शेयरों में उछाल के साथ दुनिया का सबसे बड़ा अभिजात बन गया।अगर स्टालिंक भारत में प्रवेश करती है, तो उसे मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो के साथ दृढ़ता से मुकाबला करना होगा, जो 5 जी लॉन्च करने की तैयारी में है। बैंक ऑफ अमेरिका ग्लोबल रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, Jio 4G रोलआउट भारत के इंटरनेट क्षेत्र के लिए गेम चेंजर साबित हुआ है। इसने उपयोगकर्ताओं को सस्ती कीमत पर इंटरनेट मुहैया कराया, जिससे बड़े पैमाने पर डेटा का उपयोग हुआ। भारत में अब लगभग 65 मिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं जो प्रति माह औसतन 12 जीबी डेटा का उपयोग करते हैं। Jio ने किफायती कीमतों पर डेटा और सेवाएं प्रदान करके बाजार का आकार बढ़ाया है।

Share this story