Samachar Nama
×

एर्नाकुलम को दूसरी 100 सीटर बोट मिलती है

राज्य जल परिवहन विभाग (SWTD) एर्नाकुलम को अगले दो सप्ताह की समयावधि में अपनी दूसरी 100 सीटर कैटमरन यात्री नाव मिल जाएगी। नई नौकाएं एर्नाकुलम-फोर्ट कोच्चि-वेपेन मार्ग पर चलेंगी, जिसमें यह सुनिश्चित किया जाएगा कि अधिक यात्री एक निश्चित समय पर जहाज में सवार हो सकते हैं। ”दूसरी 100-सीटर नाव का काम दो महीने पहले
एर्नाकुलम को दूसरी 100 सीटर बोट मिलती है

राज्य जल परिवहन विभाग (SWTD) एर्नाकुलम को अगले दो सप्ताह की समयावधि में अपनी दूसरी 100 सीटर कैटमरन यात्री नाव मिल जाएगी। नई नौकाएं एर्नाकुलम-फोर्ट कोच्चि-वेपेन मार्ग पर चलेंगी, जिसमें यह सुनिश्चित किया जाएगा कि अधिक यात्री एक निश्चित समय पर जहाज में सवार हो सकते हैं। ”दूसरी 100-सीटर नाव का काम दो महीने पहले खत्म हो गया था। लेकिन आईआरएस प्रमाणन लंबित था। प्रमाणन प्रक्रिया जल्द पूरी होगी। हम उम्मीद करते हैं कि यह 14 अप्रैल तक चालू हो जाएगा। नाव का निर्माण नई तकनीक के साथ किया गया है और एरानकुलम-फोर्ट कोच्चि-वेपेनेन मार्ग पर संचालित करना आसान है, जहां नाव शिपिंग चैनल के माध्यम से चलती है, “एम सुजीत, अधीक्षक स्वेतलाना एर्नाकुलम ने कहा।

प्राग मरीन, अरूर द्वारा निर्मित कटमरैन नौकाओं की लागत 1.9 करोड़ रुपये है। ये नावें प्रति घंटे सात समुद्री मील की गति प्राप्त कर सकती हैं। दो पतवारों के साथ, ये नावें SWTD द्वारा संचालित एकल पतवार वाली नौकाओं की तुलना में सुरक्षित हैं। डूबने से रोकने के लिए एक स्वचालित पंप सुविधा के साथ दो पतवार कक्ष होते हैं, यदि पानी किसी एक कक्ष में प्रवेश करता है। इसके अलावा, प्राथमिक इंजन और प्रोपेलर के खराब होने की स्थिति में नाव में एक अतिरिक्त इंजन और प्रोपेलर होता है और नाव समुद्र के किनारे बहने लगती है।ये कटमरैन नावें ग्लास से बनी स्लाइडिंग खिड़कियों के साथ आती हैं जो तिरपाल की जगह लेती हैं जिसमें स्थायित्व के मुद्दे हैं। यात्री ने नाव के अंदर गर्म तापमान के बारे में शिकायत की और इस पर विचार करते हुए, हमने उनके आराम के लिए घूर्णी प्रशंसकों को स्थापित किया।

SWTD ने एर्नाकुलम में पूरे बेड़े को कटमरैन नावों से बदलने का फैसला किया है। इसके हिस्से के रूप में, ऐसी सात नौकाओं का आदेश दिया गया था और पांच निर्माणाधीन हैं। SWTD को दूसरी नाव के IRS प्रमाणन मिलने के बाद अगले 45 दिनों के अंतराल में अन्य नौकाएं मिलने की उम्मीद है। इस बीच, वैकोम- एर्नाकुलम- वायकोम के बीच चलने वाली हाई-स्पीड बोट वेगा अगले दो दिनों में चालू हो जाएगी। नाव पिछले एक सप्ताह से वार्षिक रखरखाव के काम के तहत थी। काम लगभग पूरा हो गया है और इसे मंगलवार या बुधवार तक वितरित किए जाने की उम्मीद है।

SWTD मैट्टनचेरी में नावों के संचालन की भी उम्मीद कर रहा है जहां लंगर नौकाओं को ड्रेजिंग की आवश्यकता होती है। सिंचाई विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि काम के लिए टेंडर दे दिया गया है। “चुनाव आचार संहिता के कारण, मैट्टनचेरी में ड्रेजिंग का काम लंबित है। गाद जमा होने के कारण नौकाओं को अब मैट्टनचेरी बोट जेट्टी में लंगर नहीं डाला जा सकता है। उन्होंने कहा कि पांच घाटों- मट्टनचेरी, फोर्ट कोच्चि, वाइपेन, थेवारा और कुंबलम में काम के लिए धन मंजूर किया गया है।

Share this story