Samachar Nama
×

एप्पल साइडर सिरका,पता है कि इसके कितने पर्याप्त लाभ है,जानें

एप्पल साइडर सिरका के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और इसे अक्सर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए एक प्राकृतिक तरीके के रूप में अनुशंसित किया जाता है। यह इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने में मदद करता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करके रक्तप्रवाह में और आपकी कोशिकाओं में ग्लूकोज
एप्पल साइडर सिरका,पता है कि इसके कितने पर्याप्त लाभ है,जानें

एप्पल साइडर सिरका के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और इसे अक्सर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए एक प्राकृतिक तरीके के रूप में अनुशंसित किया जाता है। यह इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने में मदद करता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करके रक्तप्रवाह में और आपकी कोशिकाओं में ग्लूकोज का उचित प्रवाह प्रदान करता है। आप सोच रहे होंगे कि इस बदबू वाले पेय का सेवन कैसे करें? चिंता न करें, आपको इन प्रभावों के लिए केवल थोड़ी मात्रा में ऐप्पल साइडर सिरका की आवश्यकता है।

इसे पानी के साथ मिलाकर खाना पसंद किया जाता है और उच्च कार्ब खाने से ठीक पहले इसका सेवन किया जाता है। कम कार्ब या उच्च फाइबर भोजन से पहले लिए जाने पर एप्पल साइडर सिरका रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में महत्वपूर्ण परिणाम नहीं दिखाता है।एप्पल साइडर सिरका,पता है कि इसके कितने पर्याप्त लाभ है,जानें

मात्रा बनाने की विधि

आपको बस लगभग 2-2 बड़े चम्मच (15-30 मिली) की खुराक की आवश्यकता होती है, जिसे पानी में मिलाकर भोजन से पहले या बाद में लिया जाता है। लेकिन इसे कम मात्रा में और दिन में एक बार ही सेवन करना चाहिए।

एप्पल साइडर सिरका आपके स्वास्थ्य के लिए कई आश्चर्यजनक लाभ हैं:

1 बेहतर पाचन के लिए

कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए ऐप्पल साइडर सिरका बेहद आवश्यक है, क्योंकि यह अम्लीय संपत्ति एक गिलास गर्म पानी के साथ खाली पेट सेवन करने पर कब्ज को दूर करने में मदद करता है।

2 वजन घटाने के लिए

सिरका आपको लंबे समय तक पूर्ण महसूस करने में मदद करता है और यह भोजन का उपभोग करने की आपकी आवश्यकता को कम करता है, जिससे अंततः वजन कम होता है।एप्पल साइडर सिरका,पता है कि इसके कितने पर्याप्त लाभ है,जानें

3 पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम 

पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओएस) एक हार्मोनल स्थिति है जहां महिलाओं को असामान्य मासिक धर्म चक्र, एंड्रोजन हार्मोन के उच्च स्तर, डिम्बग्रंथि अल्सर और इंसुलिन का सामना करना पड़ता है। सिरका हार्मोन के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करता है जिससे अधिक नियमित अवधि होती है।

4 रक्त शर्करा प्रबंधन

एप्पल साइडर सिरका स्वाभाविक रूप से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए एक आदर्श पेय है, खासकर इंसुलिन प्रतिरोध वाले लोगों के लिए। आपको बस एक गिलास गर्म पानी में 1 बड़ा चम्मच सिरका मिलाना होगा और महत्वपूर्ण परिणाम देखने के लिए उच्च कार्ब आहार से पहले इसे पीना होगा।

Share this story