Samachar Nama
×

एक साल में बदल गये कोरोना के लक्षण, न सर्दी-जुकाम न बुखार अब ऐसे हो रही है कोरोना की पहचान

देश में कोरोना की दूसरी लहर कहर बरपा रही है. बुधवार को मिले नये मामलों ने अबतक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं. भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1 लाख 15 हजार 729 नये मामले सामने आए हैं वहीं 630 लोगों की मौत हुई है. पिछले तीन दिनों में यह दूसरी बार
एक साल में बदल गये कोरोना के लक्षण, न सर्दी-जुकाम न बुखार अब ऐसे हो रही है कोरोना की पहचान

देश में कोरोना की दूसरी लहर कहर बरपा रही है. बुधवार को मिले नये मामलों ने अबतक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं. भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1 लाख 15 हजार 729 नये मामले सामने आए हैं वहीं 630 लोगों की मौत हुई है. पिछले तीन दिनों में यह दूसरी बार है जब देश में कोरोना के मामले एक लाख से पार हो गये हैं. वहीं नये मामले मिलने के साथ ही मरीजों में कोरोना के नये लक्षण भी दिख रहे हैं.कोरोना के नयी लहर में मरीजों में मिल रहे सुस्ती कमजोरी और दस्त के लक्षण मिल रहे हैं.

मध्य प्रदेश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित इंदौर जिले में महामारी की नयी लहर के ज्यादातर मरीजों में सुस्ती, कमजोरी, बदन दर्द और दस्त के लक्षण भी मिल रहे हैं. राज्य के कोविड नियंत्रण कक्ष के प्रमुख अनिल डोंगरे ने बताया कि इन दिनों हमें महामारी के ज्यादातर मरीजों में सर्दी, खांसी और बुखार के साथ ही सुस्ती, कमजोरी, बदन दर्द और दस्त के लक्षण भी मिल रहे हैं. ज्यादातर नये मरीजों में चार-पांच दिन तक लगातार बुखार बना रहता है.डॉक्टरों के मुताबिक पेट दर्द, उल्टी-दस्त, बदन दर्द की शिकायत लेकर अाने वाले करीब 40 प्रतिशत मरीजों की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है.

कोरोना की मौजूदा लहर में डबल निमोनिया भी देखा जा रहा है जो जान पर बहुत भारी पड़ सकता है. वहीं उम्र दराज लोगों के अलावा युवा लोग भी इसकी चपेट में आकर अस्पताल में भर्ती करने पड़ रहे हैं. डॉक्टरों के मुताबिक पेट दर्द, दस्त, जी मचलाना, उल्टी के साथ बदन दर्द, जोड़ों में दर्द कोरोना के मुख्य लक्षण बनते जा रहे हैं.

Share this story