Samachar Nama
×

एंड्रयू मैकडॉनल्ड: आईपीएल 2020 सभी के प्रबंधन के बारे में होने जा रहा है

एंड्रयू मैकडॉनल्ड्स की राजस्थान रॉयल्स के मुख्य कोच के रूप में नियुक्ति के लगभग एक साल हो चुके हैं, लेकिन वह आखिरी बार संयुक्त अरब अमीरात में पुनर्निर्धारित आईपीएल 2020 के माध्यम से अपना पक्ष रखने के लिए तैयार हैं। ईएसपीएनक्रिकइंफो ने कोविद -19 युग में फ्रेंचाइजी क्रिकेट की चुनौतियों पर चर्चा करने और रॉयल्स
एंड्रयू मैकडॉनल्ड: आईपीएल 2020 सभी के प्रबंधन के बारे में होने जा रहा है

एंड्रयू मैकडॉनल्ड्स की राजस्थान रॉयल्स के मुख्य कोच के रूप में नियुक्ति के लगभग एक साल हो चुके हैं, लेकिन वह आखिरी बार संयुक्त अरब अमीरात में पुनर्निर्धारित आईपीएल 2020 के माध्यम से अपना पक्ष रखने के लिए तैयार हैं। ईएसपीएनक्रिकइंफो ने कोविद -19 युग में फ्रेंचाइजी क्रिकेट की चुनौतियों पर चर्चा करने और रॉयल्स टीम में कई विश्व कप विजेता होने का फायदा उठाया।

यह आपका पहला बड़ा आईपीएल असाइनमेंट है, बहुत ही असामान्य परिस्थितियों में। आप चुनौती से आगे कैसे महसूस कर रहे हैं?
मैं वर्तमान परिदृश्य में क्रिकेट खेलने के अवसर के लिए आभारी हूँ, काफी ईमानदार होने के लिए। बीसीसीआई और क्रिकेट समुदाय ने इस टूर्नामेंट को शुरू करने और चलाने के लिए शानदार प्रदर्शन किया है, और यह तैयारी के मामले में अब तक अच्छा है। हर किसी को अब तक सुरक्षित रूप से यहां मिल गया है, और हम बस अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के लिए इंतजार कर रहे हैं कि वे इंग्लैंड के बबल से हमारे साथ जुड़ें और अपना पूरा रोस्टर पूरा करें।

स्पष्ट रूप से संगरोध अवधि के बारे में कुछ निर्णय किए जाने हैं, यदि कोई हो, और क्या वे लोग [जो चल रहे इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला के खिलाड़ियों का समूह] पहले खेल के लिए उपलब्ध होने जा रहे हैं। लेकिन हमारे पास कुछ योजनाएं हैं – साथ और उनके बिना [-] और हम दोनों परिदृश्यों के लिए तैयारी कर रहे हैं।

इस तरह के लंबे लॉकडाउन के बाद खेल का मानसिक पक्ष इस सीजन में विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है।
टूर्नामेंट जीते जाते हैं और हार जाते हैं और मैदान से दूर हो जाते हैं, लेकिन इस साल मैदान से बाहर होना महत्वपूर्ण है। हमें बुलबुले के प्रतिबंधित दायरे में विकल्प बनाने और अपने लोगों को संतुलित रखने और कभी-कभी उनके दिमाग को क्रिकेट से दूर करने की आवश्यकता होगी।

हम निश्चित समय पर सभाएँ करेंगे और लोगों को बुलबुले के अंदर और बाहर अलग-अलग उत्तेजनाएँ देंगे, ताकि वे उस तरह के वातावरण का निर्माण कर सकें जो उनके पास सामान्य रूप से होता है, जहाँ वे खेल से दूर हो सकते हैं और बस स्विच ऑन नहीं कर सकते हैं हर समय क्रिकेट के लिए।

यह हमारे लिए एक चुनौती है। दूसरी टीम पहली बार चुने जाने के बाद आएगी। उस समय, 14 खिलाड़ी होंगे जो शामिल नहीं हैं और 11 कौन हैं। उन लोगों को उन्हें तैयार रखने और तैयार करने के लिए प्रबंधित करना किसी भी टूर्नामेंट में एक बड़ी चुनौती है, लेकिन इससे भी ज्यादा यह मेरे दिमाग में है।

“स्टीव स्मिथ स्पष्ट रूप से कप्तान हैं, लेकिन सहायक भूमिकाओं में अन्य लोगों के लिए बहुत अच्छा है, अपने पैरों पर सोचने की क्षमता के साथ जब चीजें योजना पर नहीं जाती हैं … हमें संजू [सैमसन] मिला है, जो अलग तरह से सोचता है स्मज करने के लिए, जो अलग तरह से [रॉबिन] उथप्पा के बारे में सोचता है। और जोस [बटलर] … ”
रॉयल्स के नेतृत्व समूह पर एंड्रयू मैकडोनाल्ड
राजस्थान ने हाल के सत्रों में खुद को ‘अंग्रेजी’ आईपीएल फ्रेंचाइजी के रूप में तैनात किया है। विदेशी खिलाड़ियों की एक श्रृंखला के लिए कितना उपयोगी होगा जो अपने बेल्ट के तहत सार्थक मैच अभ्यास प्राप्त कर चुके हैं?
निश्चित रूप से, मैच-कठोर खिलाड़ियों को एक फायदा होगा। हमें अभ्यास खेलों पर प्रतिबंधों को दूर करने के लिए रचनात्मक होना चाहिए, लेकिन हमारे समूह का एक महत्वपूर्ण प्रतिशत पहले ही खेला जा चुका है, यह हमें काफी अच्छी तरह से बताता है। फिर से, उनके पास पहले से ही इंग्लैंड में बुलबुले की चुनौतियां थीं, इसलिए जब वे दूसरे बुलबुले में आते हैं, तो यह अच्छी तरह से कुछ हो सकता है जिसे हमें रास्ते में प्रबंधित करने की आवश्यकता होती है

यह टूर्नामेंट व्यक्तिगत प्रबंधन के बारे में सब कुछ होने जा रहा है। सामूहिक टीम का लक्ष्य स्पष्ट रूप से दांव पर है, लेकिन हमें सभी 25 खिलाड़ियों का आकलन करना होगा, और व्यक्तिगत आवश्यकताओं के लिए और व्यक्तिगत समय के लिए अपने व्यक्तिगत कार्यक्रमों को दर्जी करना होगा। और इसमें कोचिंग स्टाफ भी शामिल है। कभी-कभी हम यह भूल जाते हैं कि कोच बिल्कुल एक ही चीज से गुजर रहे हैं, इसलिए हमें इस बात की समझ होनी चाहिए कि पूरे टूर्नामेंट में हर कोई कहां है। अगर हम इसे अच्छी तरह से प्रबंधित कर सकते हैं, तो यह हमें थोड़ा फायदा दे सकता है। कौन जानता है?

इस साल के आईपीएल में बेन स्टोक्स के शामिल होने पर संदेह है। काफी व्यक्तिगत मुद्दों से वह गुजर रहा है, जो आपके मध्य क्रम को भरने के लिए एक बड़ा छेद है?
सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, स्टोक्स परिवार के साथ विचार। यह एक कठिन परिदृश्य है, इसलिए हम उसे उतना ही समय दे रहे हैं जितना उसे जरूरत है, और उसके साथ जो हम कर सकते हैं, उसके साथ जुड़ रहे हैं। तो हाँ, हमें यकीन नहीं है कि स्टोक्सिस अभी कहाँ है, लेकिन एक बार जब यह बाहर खेला जाता है, तो हम वहां से अपने निर्णय ले सकते हैं। लेकिन मैं दूसरे अनुमान नहीं लगाना चाहता कि अभी उसके साथ क्या होगा।

स्टीवन स्मिथ के बारे में कैसे? वह ऑस्ट्रेलिया के दो वनडे मैच हार गए। क्या यह दस्ते के लिए एक चिंता का विषय है?
स्टीव स्मिथ थोड़ा और स्पष्ट है, मुझे लगता है। उसे थोड़े समय की जरूरत है, यह खेल एक और दो के बीच एक छोटा मोड़ था, जहां पर कंसक्शन हुआ था, इसलिए मुझे लगता है कि कुछ सुस्त पक्ष प्रभाव थे। वे सावधानी बरतने की ओर अग्रसर होंगे, इसलिए उम्मीद है कि [वे उसे] बुधवार को फिर से वहाँ देखेंगे [मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे के लिए]।

आप पूरे टूर्नामेंट में अन्य गतिशील भागों में जा रहे हैं। चोट, थकान, सभी तरह की चीजें होंगी। इसलिए जब स्मुदर के पास और स्टोक्सि के आसपास अटकलें हैं, तो हमें लगता है कि हमें कुछ अच्छा कवरेज मिला है जो विभिन्न तरीकों से खेलने में सक्षम है।

 

Share this story