Samachar Nama
×

इस साल अक्टूबर होगा ब्लू मून का महीना

दुनिया भर के अंतरिक्ष वैज्ञानिक 31 अक्टूबर का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। यदि आप खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष से संबंधित चीजों में रुचि रखते हैं, तो खुश रहें। इस वर्ष अब तक, क्षुद्रग्रह, धूमकेतु जैसी घटनाएं हुई हैं और इस कड़ी में यह एक नई घटना है। ब्लू मून का यह खूबसूरत नजारा
इस साल अक्टूबर होगा ब्लू मून का महीना

दुनिया भर के अंतरिक्ष वैज्ञानिक 31 अक्टूबर का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। यदि आप खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष से संबंधित चीजों में रुचि रखते हैं, तो खुश रहें। इस वर्ष अब तक, क्षुद्रग्रह, धूमकेतु जैसी घटनाएं हुई हैं और इस कड़ी में यह एक नई घटना है। ब्लू मून का यह खूबसूरत नजारा 31 अक्टूबर को देखने को मिलेगा। दरअसल, एक दुर्लभ घटना के कारण लोगों को आसमान में नीला चांद यानी ब्लू मून देखने को मिलेगा। माना जाता है कि यह अनोखा दृश्य कई सालों के बाद देखा जा रहा है। इस दिन विदेशों में हैलोवीन नामक एक घटना होगी, इसलिए इस नीले चंद्रमा का आकर्षण अधिक से अधिक बढ़ गया है। यह नीला चाँद उत्तर, दक्षिण अमेरिका, भारत, एशिया और यूरोप के कई देशों में देखा जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 30 साल पहले पूरी दुनिया में नीला चांद एक साथ देखा जाता था। इससे पहले भी यह देखा गया था लेकिन अलग-अलग जगहों पर। इस बार इसे पूरी दुनिया में एक साथ देखा जा सकता है। 31 अक्टूबर 2020 के बाद, अगले 19 वर्षों तक ऐसा कोई दृश्य नहीं बनाया जाएगा।

अगर आप सोच रहे हैं कि चांद पूरा नीला होगा तो ऐसा नहीं है। इस घटना को नीला चाँद कहा जाता है। लेकिन चंद्रमा का पूरा रंग नहीं बदलेगा। वास्तव में, जब भी एक पूर्णिमा अर्थात फूल चंद्रमा का संयोग एक महीने के भीतर दो बार होता है, अर्थात 30 दिनों की अवधि में, इसे नीला चंद्रमा कहा जाता है। अर्थ स्काई ने स्पष्ट किया है कि सोशल मीडिया पर ब्लू मून को ब्लू मून के रूप में दिखाया जाता है लेकिन यह सच नहीं है।
इसके बाद, अब लोगों को वर्ष 2039 में नीला चाँद देखने को मिलेगा। बताया जा रहा है कि जब दूसरा विश्व युद्ध हुआ था, तब पूरी दुनिया में नीले चाँद एक साथ देखे गए थे। अब यह आयोजन पूरे 76 साल बाद होने जा रहा है।
फूल मून 2020 में भी दो बार होने जा रहा है। 1 अक्टूबर को पहला पूर्णिमा का दिन होगा। इसके बाद 31 अक्टूबर को पूर्णिमा होगी। अक्सर एक वर्ष में 12 पूर्णिमा होती हैं, लेकिन इस बार 13 पूर्णिमा होंगी।

Share this story