Samachar Nama
×

इस तरह से व्हाट्सएप पर डिसैपियरिंग मैसेज ’फीचर 7 दिनों में गायब हो जाएगा चैट

WhatsApp का Disappearing Message ’फीचर आखिरकार भारत में उपलब्ध हो गया है। यह सुविधा अब सभी प्लेटफार्मों एंड्रॉइड, iOS, वेब और डेस्कटॉप पर उपयोग की जा सकती है। हालांकि, उपयोगकर्ताओं को फोन में इस सुविधा को मैन्युअल रूप से चालू करना होगा। व्हाट्सएप का कहना है कि इस फीचर के माध्यम से सभी संदेश (मीडिया
इस तरह से व्हाट्सएप पर डिसैपियरिंग मैसेज ’फीचर 7 दिनों में गायब हो जाएगा चैट

WhatsApp का Disappearing Message ’फीचर आखिरकार भारत में उपलब्ध हो गया है। यह सुविधा अब सभी प्लेटफार्मों एंड्रॉइड, iOS, वेब और डेस्कटॉप पर उपयोग की जा सकती है। हालांकि, उपयोगकर्ताओं को फोन में इस सुविधा को मैन्युअल रूप से चालू करना होगा। व्हाट्सएप का कहना है कि इस फीचर के माध्यम से सभी संदेश (मीडिया फाइलें भी) 7 दिनों के भीतर अपने आप गायब हो जाएंगे।

इसे एक-के-एक चैट के साथ-साथ ग्रुप चैट में भी सक्रिय किया जा सकता है। लेकिन समूह के लिए, इस सुविधा का उपयोग केवल व्यवस्थापक द्वारा किया जा सकता है।

व्हाट्सएप के इस फीचर के साथ कुछ सीमाएं भी हैं। रिपोर्ट के अनुसार, यदि आप संदेश को 7 दिनों तक नहीं खोलते हैं, तो संदेश गायब हो जाएगा, लेकिन अगर आपने अधिसूचना पैनल को मंजूरी नहीं दी है, तो आप वहां से संदेश की जांच कर पाएंगे।

यदि आप इस सुविधा का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको व्हाट्सएप के नवीनतम संस्करण के साथ अपडेट करना होगा। तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें …

  1. WhatsApp के नवीनतम संस्करण को अपडेट करने के बाद, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें …
  2. इसके लिए सबसे पहले व्हाट्सएप खोलें। इसके बाद, अब उस संपर्क के लिए चैट खोलें, जिसके लिए आप Disappearing Message सुविधा को सक्रिय करना चाहते हैं।
  3. अब खुले हुए चैट के संपर्क नाम पर क्लिक करें। कॉन्टैक्ट के नाम पर क्लिक करने पर उसका व्हाट्सएप अकाउंट खुल जाएगा।
  4. अब यह फीचर ऐप में एक्टिवेट हो जाएगा और भेजे गए मैसेज, फोटो और वीडियो 7 दिन बाद अपने आप गायब हो जाएंगे।

Share this story