Samachar Nama
×

इस तकनीक से अंडे खाने से डायबिटीज नियंत्रित होगी

मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो समय के साथ आगे बढ़ती है। ऊंचा रक्त शर्करा का स्तर शरीर में विभिन्न समस्याओं का कारण बनता है। यही कारण है कि मधुमेह रोगी अपनी पसंद के लगभग सभी प्रकार के भोजन नहीं खा सकते हैं। हालांकि, एक हालिया अध्ययन ने दावा किया है कि अंडे रक्त शर्करा
इस तकनीक से अंडे खाने से डायबिटीज नियंत्रित होगी

मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो समय के साथ आगे बढ़ती है। ऊंचा रक्त शर्करा का स्तर शरीर में विभिन्न समस्याओं का कारण बनता है। यही कारण है कि मधुमेह रोगी अपनी पसंद के लगभग सभी प्रकार के भोजन नहीं खा सकते हैं। हालांकि, एक हालिया अध्ययन ने दावा किया है कि अंडे रक्त शर्करा के स्तर को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं।

मधुमेह के बारे में सबसे दुर्भाग्यपूर्ण बात यह है कि यदि आप दवा, व्यायाम और आहार के नियमों का पालन करते हैं, तो आप अपने मधुमेह को नियंत्रित कर सकते हैं, लेकिन इसे पूरी तरह से ठीक करने का कोई तरीका नहीं है।इस तकनीक से अंडे खाने से डायबिटीज नियंत्रित होगी

विभिन्न नियमों और विनियमों का अनुपालन करने के बाद भी, रक्त में शर्करा के स्तर में वृद्धि जारी रहती है, अगर यह थोड़ा सा पक्ष हो! इसलिए, मधुमेह के रोगियों को खाने में सख्त नियमों का पालन करना पड़ता है।
हाल ही में, पूर्वी फिनलैंड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के एक दल ने एक लंबे अध्ययन के बाद कहा कि मधुमेह के रोगी उबले अंडे खा सकते हैं। हालांकि, उबालने से पहले कुछ नियमों का पालन करना चाहिए।

आइए जानें उन नियमों के बारे में-
1- अंडे को सिरका में रात में भिगो दें, दिन से पहले आप सुबह उबले हुए अंडे खाएं। रात भर सिरका में भिगोने के बाद, सुबह में अंडे उबालें और उबले अंडे खाने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।इस तकनीक से अंडे खाने से डायबिटीज नियंत्रित होगी

2- उबले अंडे ही नहीं, दालचीनी एक अन्य घटक है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। दालचीनी शरीर में इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है। इसलिए अगर आप थोड़े से दालचीनी पाउडर के साथ उबले हुए अंडे खा सकते हैं, तो फल बेहतर मेल खाएगा।

सभी जानते हैं कि अंडे प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इतना ही नहीं, अंडे कैल्शियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। ये पोषक तत्व हमारे शरीर में ‘अच्छा कोलेस्ट्रॉल’ बनाने के लिए गठबंधन करते हैं।

इसलिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल और इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने के लिए सही तरीके से अंडे का सेवन करें। फ़ायदा मिलेगा।

Share this story