Samachar Nama
×

इंस्टाग्राम के करोड़ों यूजर्स के लिए खुशखबरी, कंपनी ने दीवाली से पहले दिया ‘तोहफा’

फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम ने अपने लाइव वीडियो फ़ीचर के बारे में कुछ बड़ी घोषणाएं की हैं। दिवाली से पहले की गई इन घोषणाओं को उपयोगकर्ताओं के लिए एक ‘उपहार’ के रूप में देखा जा सकता है। दरअसल, इंस्टाग्राम करोड़ों यूजर्स के लिए लाइव वीडियो की समय सीमा बढ़ा रहा है। इसके अलावा अब यूज़र
इंस्टाग्राम के करोड़ों यूजर्स के लिए खुशखबरी, कंपनी ने दीवाली से पहले दिया ‘तोहफा’

फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम  ने अपने लाइव वीडियो फ़ीचर के बारे में कुछ बड़ी घोषणाएं की हैं। दिवाली से पहले की गई इन घोषणाओं को उपयोगकर्ताओं के लिए एक ‘उपहार’ के रूप में देखा जा सकता है। दरअसल, इंस्टाग्राम करोड़ों यूजर्स के लिए लाइव वीडियो की समय सीमा बढ़ा रहा है। इसके अलावा अब यूज़र 30 दिनों तक लाइव वीडियो सेव कर पाएंगे। इसी समय, इंस्टाग्राम लाइव वीडियो में ऐप पर अधिक उपस्थिति होगी।

इंस्टाग्राम पर, उपयोगकर्ता अभी 60 मिनट के लिए लाइव प्रसारण कर सकते हैं। कंपनी ने इसकी समय सीमा बढ़ा दी है। अब यूजर्स चार घंटे तक लाइव प्रसारण कर सकेंगे। इंस्टाग्राम का यह नया फीचर दुनिया भर के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए लॉन्च किया गया है। कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन के बाद, इंस्टाग्राम की लाइव सुविधा का भारी उपयोग किया गया था। इस सुविधा के उपयोग में लॉकडाउन की शुरुआत के बाद से 60 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।
लाइव वीडियो से जुड़ी एक और विशेषता

इंस्टाग्राम लाइव वीडियो अब 30 दिनों के लिए उपयोगकर्ताओं को बचाने में सक्षम होगा। इसके बाद यह वीडियो ऑटो डिलीट हो जाएगा। लाइव वीडियो ‘लाइव आर्काइव’ के तहत उपलब्ध होगा और केवल आप इसे देख पाएंगे। वहीं, 30 दिनों के भीतर आप इस वीडियो को IGTV पर अपलोड कर सकते हैं। इसके अलावा Now लाइव नाउ ’का एक सेक्शन IGTV ऐप और इंस्टाग्राम के एक्सप्लोर सेक्शन में मिलेगा। यह सुविधा पृष्ठ के शीर्ष पर दिखाई देगी।

हाल ही में लॉन्च हुए रील्स फीचर

Instagram ने हाल ही में भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए आधिकारिक तौर पर लॉन्च किए गए रीलों को लॉन्च किया। TikTok को प्रतिबंधित किए जाने के बाद, इंस्टाग्राम ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए रील्स नामक यह सुविधा शुरू की। इंस्टाग्राम का यह फीचर शॉर्ट वीडियो के लिए लॉन्च किया गया था। जिसमें 15 सेकंड के लघु वीडियो TicTalk की तरह बनाए गए हैं।

Share this story