Samachar Nama
×

इंफ्यूज्ड वॉटर का क्या उपयोग है, जानिए इसे पीने के फायदे और इसे कैसे बनाएं

विभिन्न फलों से बना हुआ पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने का एक बेहतर और बेहतर तरीका है। आपके शरीर में पानी के स्तर को बढ़ाने और डिटॉक्स करने के लिए, लोग विभिन्न तरीकों जैसे रस, उच्च पानी वाले फल इत्यादि को अपनाते हैं, इसलिए यदि आपको अधिक पानी पीने में भी परेशानी होती
इंफ्यूज्ड वॉटर का क्या उपयोग है, जानिए इसे पीने के फायदे और इसे कैसे बनाएं

विभिन्न फलों से बना हुआ पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने का एक बेहतर और बेहतर तरीका है। आपके शरीर में पानी के स्तर को बढ़ाने और डिटॉक्स करने के लिए, लोग विभिन्न तरीकों जैसे रस, उच्च पानी वाले फल इत्यादि को अपनाते हैं, इसलिए यदि आपको अधिक पानी पीने में भी परेशानी होती है, तो आप पानी का सेवन भी कर सकते हैं।

इंफ्यूज्ड वॉटर का क्या उपयोग है? कई तरह की चीजों के अर्क से तैयार पानी को इनफ्यूज्ड वॉटर कहा जाता है। यह कई प्रकार के फल-सब्जियों और जड़ी-बूटियों को मिलाकर बनाया जाता है। फलों, सब्जियों और जड़ी बूटियों को पहले पानी में भिगोया जाता है, जो इस पानी में इन सभी चीजों के खनिजों को लाती है। इस पानी में सभी प्रकार के खनिजों की उपस्थिति के कारण, यह पानी भी ताजगी और स्वाद से भरा दिखता है।

नींबू और अदरक एक बड़े गहरे बर्तन में नींबू और अदरक के छोटे टुकड़े काटें, फिर दालचीनी का एक टुकड़ा डालें। इसके बाद इसमें पानी डालें। अब इस बर्तन को फ्रिज में रख दें लेकिन ध्यान रखें कि इस पानी में कोई छिलका न बचा हो, अन्यथा यह पानी पीने में कड़वा लगेगा। इस जल को तीन दिनों तक संग्रहित किया जा सकता है।

खीरे, नींबू, स्ट्रॉबेरी और पेपरमिंट को अधिक स्वाद के लिए पीसें, फिर पानी में नींबू के टुकड़े और स्ट्रॉबेरी के टुकड़े डालें। फिर इस पानी में पिसी हुई पुदीना डालकर कुछ घंटों के लिए रख दें। जब आप इस पानी को पीना चाहें, तो इसे छान लें और इसमें खीरे के छोटे टुकड़े डालें। इस पानी का स्वाद बिल्कुल अलग लगेगा और इससे शरीर में ठंडक भी आएगी।

Share this story