Samachar Nama
×

आश्चर्य है कि क्या सौर ऊर्जा आपके घर के लिए सही है?

सौर ऊर्जा पर स्विच बनाने के बारे में सोच रहे हैं? चाहे आप पर्यावरणवाद, अर्थशास्त्र, या दोनों से प्रेरित हों, कभी भी बेहतर समय नहीं रहा। सौर, आपने सुना होगा, पहले से कहीं अधिक सस्ती है। लेकिन: यह अभी भी बहुत जटिल हो सकता है। सबसे पहले, आपको अपने क्षेत्र के विभिन्न कानूनों और नियमों
आश्चर्य है कि क्या सौर ऊर्जा आपके घर के लिए सही है?

सौर ऊर्जा पर स्विच बनाने के बारे में सोच रहे हैं? चाहे आप पर्यावरणवाद, अर्थशास्त्र, या दोनों से प्रेरित हों, कभी भी बेहतर समय नहीं रहा। सौर, आपने सुना होगा, पहले से कहीं अधिक सस्ती है। लेकिन: यह अभी भी बहुत जटिल हो सकता है।

सबसे पहले, आपको अपने क्षेत्र के विभिन्न कानूनों और नियमों के बारे में सीखना होगा। फिर आपको गणना करना होगा कि आपके घर को कितनी धूप मिलती है, आपके सिस्टम के जीवन को बचाने या खोने के लिए कितना पैसा खड़ा करना है। किस तरह के और कितने सोलर पैनल खरीदने हैं, इसका भुगतान करने का सबसे अच्छा तरीका, उन्हें स्थापित करने के लिए सबसे अच्छे लोग और बहुत कुछ नहीं। संक्षेप में, यह बहुत भ्रामक हो सकता है।

इसीलिए, यदि आप सौर के बारे में गंभीर हैं, तो आपको निश्चित रूप से सौर ऊर्जा विशेषज्ञों के साथ परामर्श करके शुरू करना चाहिए जैसे कि अंडरस्टैंड सोलर।
सोलर को समझें
समझें सौर एक तृतीय पक्ष सौर ऊर्जा अधिवक्ता है। वे सौर पैनल नहीं बेचते हैं। वे उन्हें स्थापित नहीं करते हैं इसके बजाय, वे उपभोक्ताओं को शिक्षित करते हैं, मुफ्त अनुमान प्रदान करते हैं, और उपभोक्ताओं को स्थानीय इंस्टॉलरों के संपर्क में रखते हैं।

यदि आप सौर में नए हैं, तो समझें कि आपके पास एक संसाधन बनने के लिए आवश्यक शैक्षिक संसाधन हैं। जानें कि सौर ऊर्जा प्रणालियां कैसे काम करती हैं, वे सार्वजनिक ग्रिड से कैसे जुड़ती हैं, सौर पैनलों की लागत कितनी है और सौर पैनल कितने समय तक चलते हैं। समझें सौर आपको अपने क्षेत्र में उपलब्ध विभिन्न वित्तपोषण और पट्टे विकल्पों के बारे में भी सिखा सकता है, साथ ही उपलब्ध कर प्रोत्साहन, जैसे कि संघीय सौर कर क्रेडिट।

जब आप अगला कदम उठाने के लिए तैयार हों, तो अंडरस्टैंडिंग सोलर आपको एक व्यक्तिगत मूल्यांकन प्रदान करता है। आपको बस उनका सरल ऑनलाइन फॉर्म भरना है और अपने घर के बारे में कुछ विवरण प्रदान करना है। उसके बाद, एक अंडरस्टैंड्ड सोलर एक्सपर्ट आपसे फोन के जरिए संपर्क करेगा और आपके मूल्यांकन और आपके पास मौजूद किसी भी प्रश्न पर विचार करेगा। लेकिन पूरी तरह से प्रतिबद्धता की आवश्यकता नहीं है।

उस बिंदु पर आप सीख सकते हैं कि सौर आपके लिए सही नहीं है। हो सकता है कि आपके घर को पर्याप्त धूप न मिले। हो सकता है कि आपके क्षेत्र में नियम और ऊर्जा दरें इसे लाभहीन बना दें। हालाँकि, आप सीख सकते हैं कि सौर एक उत्कृष्ट निवेश करेगा।
आपके लिए सौर ऊर्जा मूल्य कितना है?
सौर ऊर्जा प्रणालियों को स्थापित करने की औसत लागत पिछले एक दशक में 70% कम हो गई है, जो कि कम उपकरण लागत, कम स्थापना लागत और संघीय सौर कर क्रेडिट जैसे सरकारी प्रोत्साहन के कारण है। और स्वाभाविक रूप से, जैसा कि स्टार्टअप की लागत कम हो गई है, सौर बेहतर दीर्घकालिक निवेश बन गया है।

बेशक, पहली बात यह है कि ज्यादातर लोग सोचते हैं कि जब वे सौर मानते हैं तो उनके बिजली के बिल को कम कर रहे हैं। और यह सच है कि कुछ मामलों में आप पारंपरिक ऊर्जा पर अपनी निर्भरता को लगभग या पूरी तरह से समाप्त कर सकते हैं। हालांकि, उन बचत को अक्सर सिस्टम को स्थापित करने की लागत से संतुलित किया जाता है, खासकर जब आप दीर्घकालिक वित्तपोषण करते हैं। यह बुरी बात नहीं है। आप अभी भी अपने कार्बन पदचिह्न को कम करके ग्रह के लिए कुछ अच्छा कर रहे हैं, और बहुत कम से कम आप आर्थिक रूप से भी टूट रहे हैं। लेकिन जहां आप वास्तव में सौर में निवेश से पैसा बनाने के लिए खड़े होते हैं, दीर्घकालिक पर।

पिछले कुछ वर्षों में, हमने सौर ऊर्जा प्रणालियों के मूल्य को घर तक जोड़ सकते हैं। हालांकि सब कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहां रहते हैं और आपकी संपत्ति को कितनी धूप मिलती है, आमतौर पर सौर ऊर्जा प्रणालियों वाले घरों में तेजी से और सौर ऊर्जा प्रणालियों के बिना घरों की तुलना में अधिक कीमत पर बिक्री होती है। एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि सौर ऊर्जा प्रणाली औसत घर के मूल्य में लगभग 4.1 प्रतिशत जोड़ती है। एक अन्य पाया खरीदार आमतौर पर सौर ऊर्जा वाले घर के लिए $ 15,000 का भुगतान करने के लिए तैयार हैं। और फिर भी एक और निष्कर्ष निकाला है कि आप प्रत्येक किलोवाट सौर ऊर्जा स्थापित करने के लिए $ 5,911 का मूल्य प्राप्त करते हैं।

जब आप 10 से 20 वर्षों में बिजली की दरों में वृद्धि का अनुमान लगाते हैं, और सभी पैसे जो आप पारंपरिक ऊर्जा पर बचाएंगे, साथ ही सौर ऊर्जा प्रणाली आपके घर में जोड़ सकते हैं, तो सौर पैनल एक बहुत अच्छा दीर्घकालिक निवेश हो सकता है । वास्तव में, यह पूरी तरह से संभव है कि सौर ऊर्जा में एक निवेश 15 से 20 वर्षों के दौरान पारंपरिक निवेश विभागों को बेहतर बना सके।

इसलिए यदि आप यह पता लगाने के लिए तैयार हैं कि क्या सौर ऊर्जा आपके लिए सही है, तो आज ही अंडरस्टैंड सोलर से अपना निशुल्क व्यक्तिगत सौर ऊर्जा मूल्यांकन प्राप्त करें। आपको खोने के लिए कुछ नहीं मिला, लेकिन बहुत कुछ हासिल करने के लिए।

Share this story