Samachar Nama
×

आयुर्वेद के अनुसार तिल के बीज अधिक पौष्टिक होते हैं,जानें इनके फायदे

चाहे वह तिल के लड्डू हों या तिल की चिक्की, सर्दियों के मौसम में हममें से ज्यादातर लोगों के घरों में तिल के व्यंजन बड़े चाव से खाए जाते हैं। तिल के बीज हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दो तरह के तिल क्यों होते हैं?
आयुर्वेद के अनुसार तिल के बीज अधिक पौष्टिक होते हैं,जानें इनके फायदे

चाहे वह तिल के लड्डू हों या तिल की चिक्की, सर्दियों के मौसम में हममें से ज्यादातर लोगों के घरों में तिल के व्यंजन बड़े चाव से खाए जाते हैं। तिल के बीज हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दो तरह के तिल क्यों होते हैं? काले और सफेद तिलों की तुलना में आपके लिए कौन सा तिल स्वास्थ्यप्रद है? आइए आज इस सवाल का जवाब ढूंढते हैं।

वास्तव में दो प्रकार के तिल होते हैं, काले और सफेद। लेकिन हम में से ज्यादातर लोग काफी उलझन में हैं कि कौन सा तिल सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है। अगर आप भी असमंजस में हैं कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए किस तिल का सेवन किया जाए, तो आज हम इस भ्रम को दूर करेंगे और इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।आयुर्वेद के अनुसार तिल के बीज अधिक पौष्टिक होते हैं,जानें इनके फायदे

तिल पोषक तत्वों से भरपूर होता है

तिल पोषक तत्वों का भंडार है। इसमें मौजूद कॉपर आपके गठिया की समस्या से छुटकारा दिलाता है, जबकि मैग्नीशियम आपके दिल और श्वसन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। जबकि कैल्शियम आपको माइग्रेन, पीएमएस, ऑस्टियोपोरोसिस और कोलोन कैंसर जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

आयुर्वेद के अनुसार, सफेद या काले तिल के बीज में तिल अधिक फायदेमंद होते हैं

दोनों प्रकार के तिल में लगभग समान पोषक तत्व होते हैं। दोनों ही आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। लेकिन आयुर्वेद के अनुसार, काले तिल का सेवन आपके लिए अधिक फायदेमंद माना जाता है। सफेद तिल की अपेक्षा काले तिल लोहे का बेहतर स्रोत है। यह फाइबर में भी उच्च है, इसलिए इसका सेवन अधिक फायदेमंद है।

तिल भी ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत है। तिल उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जिनका वजन अधिक है क्योंकि यह उन्हें ऊर्जा, फाइबर और स्वस्थ वसा देता है।

अब जानते हैं तिल के 5 स्वास्थ्य लाभ

1. तिल हड्डियों के लिए फायदेमंद है

तिल में कैल्शियम, आहार प्रोटीन और अमीनो एसिड होते हैं। जो हड्डियों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। ये न केवल आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं, बल्कि ये आपकी मांसपेशियों के लिए भी फायदेमंद हैं।आयुर्वेद के अनुसार तिल के बीज अधिक पौष्टिक होते हैं,जानें इनके फायदे

2. तिल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं

एंटीऑक्सिडेंट ऐसे पदार्थ हैं जो आपके शरीर में विभिन्न प्रकार के सेल क्षति को रोकने या धीमा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करते हैं। लंबे समय तक ऑक्सीडेटिव तनाव मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर सहित कई पुरानी स्थितियों के विकास में योगदान कर सकता है। तनाव कई समस्याओं का एक प्रमुख कारण है।

3. तिल तनाव को कम करता है

तिल के उपयोग से मानसिक दुर्बलता कम होती है। ताकि आप तनाव, अवसाद से मुक्त हों। रोजाना कम मात्रा में तिल का सेवन करने से आप मानसिक समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

4. ब्लड प्रेशर नियंत्रित होता है

काले तिल के बीज मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं जो उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद करते हैं। पॉलीअनसेचुरेटेड वसा और तिल के तेल में मौजूद यौगिक सेसमिन को रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है।आयुर्वेद के अनुसार तिल के बीज अधिक पौष्टिक होते हैं,जानें इनके फायदे
5. पाचन स्वस्थ रहता है

तिल के बीज में उच्च मात्रा में फाइबर होता है। इसमें असंतृप्त वसा अम्ल भी होते हैं, जो आपके पाचन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। तिल के बीज में पाया जाने वाला तेल आपकी आंतों को चिकनाई प्रदान करता है, जबकि फाइबर मल त्याग को आसान बनाने में मदद करता है।

Share this story