Samachar Nama
×

आईपीएल 2020: मन की मुक्ति महत्वपूर्ण है लेकिन मैं दूसरों पर अपनी राय के लिए मजबूर नहीं कर सकता: कगीसो रबाडा

मजबूत अंगों और एक मुक्त दिमाग से बने, कगिसो रबाडा ने गुरुवार को नेल्सन मंडेला का आह्वान किया और बिना किसी के गले के “उनकी राय” के बिना सही कारणों के लिए लड़ने पर जोर दिया। सामान्य क्रिकेट सामानों से दूर हटते हुए, दक्षिण अफ्रीका के प्रमुख तेज गेंदबाज ने अपने जीवन में प्रतिष्ठित रंगभेद
आईपीएल 2020: मन की मुक्ति महत्वपूर्ण है लेकिन मैं दूसरों पर अपनी राय के लिए मजबूर नहीं कर सकता: कगीसो रबाडा

मजबूत अंगों और एक मुक्त दिमाग से बने, कगिसो रबाडा ने गुरुवार को नेल्सन मंडेला का आह्वान किया और बिना किसी के गले के “उनकी राय” के बिना सही कारणों के लिए लड़ने पर जोर दिया।

सामान्य क्रिकेट सामानों से दूर हटते हुए, दक्षिण अफ्रीका के प्रमुख तेज गेंदबाज ने अपने जीवन में प्रतिष्ठित रंगभेद विरोधी नेता के प्रभाव के बारे में बात की और यह कैसे उनके दर्शन को आकार दिया क्योंकि वे एक कुलीन खिलाड़ी बन गए।

कभी भी ग्लिब बात करने के लिए देने के लिए, रबाडा ने कहा, “नेल्सन मंडेला ने दुनिया में और विशेष रूप से दक्षिण अफ्रीका में एक बड़ी भूमिका निभाई। बुनियादी ज़रूरतों के लिए लड़ना आज़ादी है और यह महत्वपूर्ण है कि कोई भी हीन महसूस न करे। यह महत्वपूर्ण है।

“मन की मुक्ति सबसे महत्वपूर्ण बात है और यह संदेश कि आप एक खिलाड़ी के रूप में फैलाना चाहते हैं, क्योंकि आपके पास एक मंच है।”

वह दुनिया के प्रमुख तेज गेंदबाजों में से एक हैं और वर्तमान में दिल्ली की राजधानियों के लिए 10 मैचों के 21 स्केल के साथ आईपीएल के अग्रणी विकेट लेने वाले हैं।

जबकि वह अपने आप में एक हस्ती है, रबाडा उसे एक रोज़मर्रा के व्यक्ति के रूप में सोचना पसंद करता है।

“बहुत से लोग हमें एक खिलाड़ी के रूप में देखते हैं लेकिन अगर मैं खुद की तुलना किसी रोजमर्रा के व्यक्ति से करता हूं, तो शायद मैं भी ऐसा ही हूं।

“क्रिकेट मुझे एक मंच देता है और सामाजिक जिम्मेदारी भी देता है और एक याद दिलाता है कि मुझे सही कारणों के लिए लड़ने की जरूरत है। एक आभासी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान रबाडा ने कहा, “मैं अपनी राय या विचारों को किसी के गले नहीं उतारूंगा।”

“मैं इस मंच पर और राजनीतिक मोर्चे पर अपनी राय व्यक्त करूंगा, मुक्ति महत्वपूर्ण है। गरिमा के साथ व्यवहार किए जा रहे मानवाधिकारों का महत्व है।

आईपीएल और उनके शानदार फॉर्म के बारे में, रबाडा ने कहा कि UAE में पिचें धीमी तरफ होने के बावजूद उप-महाद्वीपीय पटरियों की तरह हैं।

“यहाँ स्थितियाँ मुश्किल हैं। कभी-कभी, हम ताजा विकेटों पर और कई बार उपयोग किए गए विकेटों पर खेल रहे होते हैं। शुरुआत में शारजाह सपाट था। Par स्कोर 210 से 180 के नीचे चला गया।

“दुबई में, यह लगभग 180 था और यह एक ही रहा है। इसलिए हमारे पास लगभग 160 से 170 के स्कोर हो रहे हैं। अबू धाबी में, कुछ ऐसे खेल हुए हैं जहाँ गेंद चारों ओर से घिरी हुई है। सभी पिचें भारत की तुलना में धीमी तरफ हैं और वे अलग तरह की धीमी हैं। मुझे लगता है कि यूएई में हालात सभी तरह के गेंदबाजों के लिए कुछ हैं।

वह अपने तेज गेंदबाजी साथी एरिक नॉर्ट के लिए सभी की प्रशंसा कर रहे थे, जिन्होंने अपनी गति के साथ सभी की कल्पना पर कब्जा कर लिया है। हालांकि, रबाडा ने चेतावनी देते हुए कहा कि जब यह सबसे ज्यादा मायने रखता है तो उन्हें डिलीवर करना होगा।

“उन्होंने (नॉर्टजे) ने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है। उसे बहुत गति मिली है और वह सीखने को भी तैयार है जो एक महान विशेषता है। अपना सर्वश्रेष्ठ देना हमारे स्वभाव पर है।

उन्होंने कहा, ” हमें क्वालीफाई करने के लिए एक और जीत की जरूरत है और उम्मीद है कि हम अपना सर्वश्रेष्ठ दे सकते हैं जब यह सबसे ज्यादा मायने रखता है। हम इसे खेल से खेल रहे हैं और इस तरह से नहीं चल रहे हैं जैसे कि हम सबसे घातक जोड़ी हैं। ”

लार के गैर-उपयोग ने वास्तव में कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं डाला है और रबाडा खुश हैं कि सफेद गेंद अंत में नरम हो जाती है, जिससे बल्लेबाजों के लिए डेथ ओवरों के दौरान बड़ी हिट खेलना मुश्किल हो जाता है।

“गेंद किसी भी तरह से स्विंग कर रही है। गेंद से लार लगाने पर भी स्विंग को नकारा जाता है। अधिक दुविधा टेस्ट क्रिकेट में होगी।

“टी 20 क्रिकेट में, गेंद जितनी खुश हो जाती है उतनी ही पुरानी हो जाती है। बल्लेबाजों द्वारा शॉट खेलने में मुश्किल नहीं है, ”उन्होंने कहा।

Share this story